Jio Saavn App से Caller Tune कैसे सेट करे FREE

आइये आज जानते है Jio Saavn App से Caller Tune कैसे सेट करे अगर आप Music सुनने के शौकीन है तो आपको कभी न कभी अपने नंबर में Jio Tune लगाने का विचार जरुर आया होगा। ऐसे में यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको Jio Saavn App से Caller Tune कैसे लगाये इसके बारे में बताने जा रहे हैं। यह तरीका Jio Phone यूजर के लिए भी काम करेगा। वैसे बहुत से लोग महीने का सब्सक्रिप्शन चार्ज देकर अपने मोबाइल में Caller Tune सेट करवाते हैं। जब भी कोई इनके मोबाइल फोन पर कॉल करता है तो घंटी की जगह उनका मनपसंद सेट किया हुआ गाना बजता है।

Jio Saavn App से Caller Tune कैसे सेट करे

वैसे अगर आप Jio Sim के यूजर है तो आपको कॉलर ट्यून के लिए कोई चार्ज या फीस देने की जरुरत नहीं है क्योंकि जिओ ने अपने यूजर के लिए कॉलर ट्यून की सुविधा फ्री कर रखी है। पहले के समय रिंगटोन सेट करने के लिए कुछ विशेष नंबर पर SMS करना होता था इसके अलावा कॉलर ट्यून सेट करने के लिए कंपनी की तरफ से भी फोन आता है। लेकिन अगर आप जिओ के यूजर है तो आपको किसी भी नंबर पर SMS करने की जरुरत नहीं है क्योंकि अब Jio Saavn App से आप फ्री में बिना कोई चार्ज दिए Caller Tune लगा सकते हैं।

Jio Saavn App से Caller Tune कैसे सेट करे

Idea और Airtel जैसी टेलिकॉम कंपनियां कॉलर ट्यून सेट करने के महीने के हिसाब से पैसे बसूलती है। इसकी वजह से ज्यादातर यूजर पैसे देने के कारण अपने नंबर पर ट्यून ही सेट नहीं करवाते है। लेकिन जिओ कंपनी ने शुरू से ही अपने यूजर के लिए Free Caller Tune की सुविधा दे रखी है और इसे सेट करने का तरीका भी काफी आसान है तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

Jio Saavn App के बारे में बात करे तो यह आपके संगीत को सुनने का सबसे अच्छा तरीका है, कभी भी, कहीं भी। बॉलीवुड, अंग्रेजी, हिंदी, स्वतंत्र कलाकारों और भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं जैसे तमिल, तेलुगु, पंजाबी, और अधिक से अधिक 50 मिलियन गीतों का संग्रह है। पहले Jio Music और Saavn दो अलग ऐप हुआ करते थे लेकिन अब दोनों को मर्ज करके एक ऐप में बदल दिया गया है। गूगल प्लेस्टोर में इसकी 4.4 की काफी अच्छी रेटिंग है साथ अब तक इसे 100 मिलियन से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

तो जिओ मोबाइल फोन में कॉलर ट्यून लगाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में Jio Saavn App इंस्टाल करना होगा। इसके लिए आपको गूगल प्लेस्टोर में जाना है और Jio Saavn Music लिखकर सर्च करना है रिजल्ट में आने पहले स्थान के जिओ अप्प को आपको डाउनलोड करके इंस्टाल कर लेना है। आप चाहे तो इसे यहाँ से भी इंस्टाल कर सकते हैं। अगर आपके फोन में पहले से ही यह ऐप इंस्टाल है तो आपको इसे ओपन कर लेना है।

Jio Saavn App में अकाउंट कैसे बनाये

जब आप पहली बार Jio Saavn App को ओपन करेंगे तो आपको इसपर ID यानी अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आप फेसबुक, मोबाइल नंबर या फिर Gmail ID से अकाउंट बना सकते हैं। जीमेल से अकाउंट बनाने के लिए आपको एक Sign Up का बटन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करना है इसके बाद अपनी जीमेल आईडी डालकर अपना पासवर्ड बनाना होगा जीमेल वेरीफाई करने के बाद आपका अकाउंट बन जायेगा।

अकाउंट बन जाने के बाद आपको चेक करना है कि आपका Jio Number इस ऐप में Add हुआ है या नहीं। अगर आप इस ऐप में मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाते है तो आपको नंबर ऐड करने की जरुरत नहीं है। लेकिन अगर आप फेसबुक या जीमेल ID से अकाउंट बनाते है तो आपको अपना जिओ नंबर जोड़ना होगा इसके लिए आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट की मदद ले सकते हैं।

Caller Tune कैसे लगाये

अप्प में नंबर जुड़ जाने के बाद आपको Music प्ले करना है। इसके बाद उस गाना को प्ले करे जिसे आप अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून के रूप में सेट करना चाहते है। जब गाना प्ले हो जायेगा तो इसके नीचे आपको Set JioTune का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इसपर क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपसे एक बार और पूछा जायेगा कि आप मौजूदा गाने को अपनी कॉलर ट्यून बनाना चाहते है। आपको फिर से Set JioTune पर क्लिक कर देना है इससे आपके जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून लग जायेगी और इसका एक मैसेज आपके मोबाइल फोन में आ जायेगा।

अगर आप किसी दूसरे Song पर कॉलर ट्यून लगाना चाहते है या फिर मौजूद Caller Tune को Change करना चाहते है तो आपको उस Song को सर्च करके प्ले कर लेना है। इसके बाद फिर से गाने के नीचे दिए गए बटन Set JioTune पर क्लिक कर देना है आपकी Caller Tune Change हो जाएगी।

वैसे तो आपको इस ऐप में हर पॉपुलर गाने की कॉलर ट्यून देखने को मिल जाएगी लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Jio Saavn App से आप प्रत्येक गाने को कॉलर ट्यून नहीं बना सकते हैं। आप जिस गाने को कॉलर ट्यून नहीं बना सकते है उसे प्ले करने पर उसके नीचे JioTune Not Available लिखा आएगा। ऐसे में आपको दूसरे गाने प्ले करके देखना है जिसके नीचे Set JioTune उसे आप बहुत आसानी से कॉलर ट्यून बना सकते हैं।

तो अब आप Jio Saavn App से Caller Tune कैसे सेट करे इसके बारे में जान गए होंगे। बता दे कि यह आसान तरीका Jio Phone यूजर के लिए काम करेगा हालाकि उसका इंटरफ़ेस थोड़ा अलग दिखाई देगा लेकिन उसमे भी कॉलर ट्यून लगाने के लिए Song के नीचे Set JioTune का ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करके आप बहुत आसानी से अपने जिओ नंबर पर रिंगटोन सेट कर सकते हैं। अगर आप Jio में अपना Caller Tune Change करना चाहते है तो आप किसी भी समय Change कर सकते हैं। हालांकि आपको फिर से वही Process दोहराना है जो आपने Activate करते समय किया था तो उम्मीद करते है Jio Saavn App से Caller Tune लगाने की यह जानकारी आपको फायदेमंद साबित होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here