Jio Sim की Caller Tune कैसे हटाए 2021 का तरीका

आइये आज जानते हैं Jio Sim की Caller Tune कैसे हटाए 2021 का तरीका अगर आप भी जिओ यूजर हैं तो आपको भी पता होगा कि यह कंपनी अपने यूजर के लिए फ्री में कॉलर ट्यून की सेवा देती है। इसमें आप जब चाहे अपने नंबर पर Caller Tune को बंद कर सकते हैं या फिर बदल सकते हैं इसके लिए इन्होंने बकायदा एक म्यूजिक ऐप सावन से हाथ मिलाया हुआ है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि सावन ऐप से Caller Tune कैसे सेट करते हैं तो आप हमारी पिछली पोस्ट पढ़ सकते हैं। यह आपको गूगल या फिर साईट में सर्च करने पर मिल जाएगी वैसे तो कालिंग रिंगटोन हर किसी को पसंद होती है लेकिन कई बार यह बोरिंग भी लगने लगती है।

Jio Sim की Caller Tune कैसे हटाए

अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो जाहिर सी बात है आप अपने सिम की Caller Tune से बोर हो गए होंगे और इसे बंद करके और फिर से नार्मल कॉलर ट्यून सेट करना चाहते होंगे। वैसे आज भी बहुत से लोग हैं जिनको जानकारी नहीं है कि Jio Sim में फ्री में Caller Tune लगाया जा सकता है जिओ कंपनी ने लांच के साथ ही काफी चीजें फ्री में प्रोवाइड करी थी। जैसे इंटरनेट, कॉलिंग और कॉलर रिंगटोन आदि हालाकि अब इंटरनेट और कॉलिंग के लिए आपको मंथली प्लान खरीदना होता है लेकिन कॉलिंग ट्यून अब भी फ्री में मिल रही है।

Jio Sim की Caller Tune कैसे हटाए

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है क्योंकि इसे सेट करना जितना आसान है उससे भी आसान इसे Remove करना है यह काम आप तीन तरीकों से कर सकते हैं पहला MyJio App, दूसरा SMS और तीसरा IVR यहाँ हम आपको इन सभी तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं।

अगर आप एक स्मार्ट फोन यूजर है तो इसके ज्यादा चांस है कि आपने जिओ कॉलर ट्यून सेट करने के लिए सावन ऐप का इस्तेमाल किया होगा इससे आप महज कुछ सेकंड के अन्दर अपने पसंदीदा या फिर ट्रेंड में चल रहे Song को अपने नंबर की Caller Tune बना सकते हैं। हालाकि इसे ऐप से कॉलर रिंगटोन बंद करना थोड़ा मुस्किल काम है इसलिए आप नीचे बताये गए किसी भी तरीका को इस्तेमाल कर सकते हैं।

MyJio App से Caller Tune कैसे हटाए

Jio Sim की Caller Tune कैसे हटाए

  • सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में My Jio App ओपन करें।
  • अब लेफ्ट साइड में दिए मेनू में जाए और जिओ ट्यून पर क्लिक करिए।
  • इससे My Subscriptions पेज आ जायेगा और Caller Ringtone बंद करने के लिए Deactivate पर क्लिक करें।
  • यहाँ आपको Deactivation Confirmation पेज में Yes के बटन पर क्लिक करना है।
  • इतना करते ही आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और आपके सामने Remove का Confirmation मैसेज आ जायेगा।

SMS से कॉलर ट्यून बंद कैसे करें

Jio Sim की Caller Tune कैसे हटाए

  • सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन के मैसेज ऐप को ओपन करें।
  • मैसेज में आपको STOP लिखकर 56789 नंबर पर भेज देना है।
  • इससे एक रिप्लाई आएगा जिसमें Caller Tune Deactivation को Confirm करने के लिए 1 लिखकर इसी नंबर पर भेज देना है।
  • इसके बाद एक Confirmation मैसेज आएगा जिसमे बताया जायेगा कि आपकी Jio Tune बंद कर दी गयी है।

IVR की सहायता से Remove करें

  • अपने फोन का डायल पैड ओपन करिए।
  • अब इसमें आपको अपने Jio सिम से 155223 पर कॉल करना है।
  • Jio Caller Tune service को deactivate करने के लिये IVR के इंस्ट्रक्शन को Follow करें।
  • जब आपकी रिक्वेस्ट पर सफलतापूर्वक काम हो जायेगा तो आपके मोबाइल में इसका एक कन्फर्मेशन मैसेज आ जायेगा।

देखा आपने यह कितना आसान था अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप आसानी से किसी भी तरीके का उपयोग कर सकते हैं वहीं जिओ फोन यूजर SMS या फिर IVR से अपने नंबर की कॉलर ट्यून बंद कर सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि Jio Sim की Caller Tune कैसे हटाए इसके लिए आप ऊपर बताये गए तीनों तरीकों में से किसी का भी उपयोग कर सकते हैं यह तीनों तरीके अच्छे से काम कर रहे हैं। अगर आप अपनी सिम में फिर से कॉलर ट्यून लगाना चाहते हैं तो आप सावन ऐप के अलावा MyJio App का भी इस्तेमाल कर सकते हैं तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here