काले लिप्स को गुलाबी कैसे बनाये आसान घरेलू उपाय

क्या आप भी जानना चाहते है काले लिप्स को गुलाबी कैसे बनाये तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि गुलाबी लिप्स किसी चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपने काले होठों को गुलाबी बनाना चाहते है। ऐसे में आपको अपने काले लिप्स को गुलाबी कैसे करे इसका घरेलू उपाय और तरीका क्या है इसके बारे में जरुर जानना चाहिए। हालाकि आज के समय कई ऐसे प्रोडक्ट आ रहे हैं जिनसे आप बहुत आसानी से अपने ब्लैक होठों को छुपा सकते हैं लेकिन नैचुरली पिंक होठों की बात ही कुछ और होती है। नेचुरल चीज को सभी पसंद करते हैं।

काले लिप्स को गुलाबी कैसे बनाये

शुरू से ही होठों की तुलना गुलाब की पंखड़ियों से की जाती रही है क्योंकि स्वस्थ होठों की खूबसूरती चेहरे के आकर्षण को कई गुना बढ़ा देती है। वहीं फटे, रूखे व सूखे और पपड़ीदार होंठ आपकी खूबसूरती को प्रभावित करते हैं। तो सबसे पहले यह जान लेते है कि लिप्स आखिर किस वजह से काले हो जाते हैं। जो ज्यादातर कारण हैं वो इस तरह है जैसे सूरज की रौशनी से सीधा संपर्क में आने से, कुछ एलर्जी होने की वजह से, तम्बाकू के सेवन से, सस्ती क्वालिटी के कॉस्मेटिक इस्तेमाल करना, बहुत अधिक सिगरेट पीना भी इसका मुख्य कारण है। इसके अलावा आपके काले लिप्स हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हो जाते हैं।

काले लिप्स को गुलाबी कैसे बनाये

आपको बता दे कि बाजार में कई सारे उपाय और तरीका मौजूद हैं जिनसे काले लिप्स को गोरा बनाया जा सकता है। लेकिन बाजार की चीजों में साइडइफेक्ट होने का भी खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप किसी भी तरह साइडइफेक्ट से बचना चाहते है तो आपको काले होठों को गुलाबी करने के घरेलू उपाय अपनाना चाहिए जिनकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. गुलाब

गुलाब का इस्तेमाल कई जगह किया जाता है ऐसे में आप इसका इस्तेमाल अपने काले होठों को पिंक बनाने में भी कर सकते हैं। गुलाब में कुछ खास गुण होते हैं जैसे राहत देना, ठंडक देना और मॉइश्चराइज करना अगर आप गुलाब से अपने लिप्स को पिंक बनाना चाहते है तो आपको इसकी पंखुड़ियों को होठों पर मलना है। इसके अलावा आप गुलाब जल को शहद के साथ मिलाकर भी अपने होठों पर लगा सकते हैं।

2. नीबू

बाजार में मिलने वाला नीबू लिप्स को गोरा बनाने में काफी मदद करता है। इसके अलावा इसे शरीर में मौजूद काले घेरे को गोरा बनाने में भी प्रयोग किया जाता है। नींबू का ब्लीचिंग गुण होंठों का कालापन कम करने में मददगार साबित होता है। अगर आप नीबू की मदद से काले लिप्स को गुलाबी बनाना चाहते है तो आपको रात में सोने से पहले नीबू की कुछ बूंद को अपने होठों पर लगाना है ऐसा करने से लगभग एक या दो महीने में आपके होंठ गुलाबी हो जायेंगे।

3. चीनी

इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मिक्सर में चीनी को पीस ले। अब इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर उसे अपने होठों पर लगाये। आपको ऐसा हफ्ते में एक बार करना है इससे आपके होंठ कोमल और मुलायम हो जायेंगे साथ ही उनका गोरा रंग निखर आएगा।

4. अनार

यदि आप अपने लिप्स की अच्छी तरह से देखभाल करना चाहते है तो आपके लिए अनार से अच्छा विकल्प नहीं मिलेगा। ये होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम करता है। इसके लिए आपको अनार के कुछ दानों को पीसकर उनमें थोड़ा सा गुलाब जल और थोड़ा सा दूध मिला लेना है। इससे बने पेस्ट को अपने लिप्स पर हल्के हाथों पर मलना है इससे आपके होंठ का नेचुरल कलर आ जायेगा।

5. चुकंदर

जैसा कि हम सभी जानते है कि चुकंदर का नेचुरल रंग लाल होता है जिससे आप अपने लिप्स को भी पिंक बना सकते हैं। इसके अलावा इसमें नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है जिससे यह होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है। इसे उपयोग करने के लिए आपको अपने होंठ पर इसके रस या पेस्ट को रात में लगाकर सो जाना है और अगली सुबह साफ कर लेना है।

6. जैतून का तेल

जैतून के तेल को काफी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है काले होठों को गोरा बनाने भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको जैतून के तेल की कुछ बूँद को अपने होठों पर लगाकर हल्के हाथ से मलना है इससे आपके लिप्स मुलायम हो जायेंगे।

लिप्स को गुलाबी करने के घरेलू उपाय

यदि आप लिपस्टिक का इस्तेमाल करते है तो सबसे पहले आपको सस्ती और घटिया लिपस्टिक लगाना बंद करना है। क्योंकि इससे आपके लिप्स की ऊपरी सतह गुलाबी तो हो जाती है लेकिन अन्दर से होठों पर कालापन आने लगता है इसलिए सही लिपस्टिक का चुनाव करे।

1. रात को सोने से पहले अपने होठों पर बादाम का तेल लगाये ऐसा करने से आपके लिप्स मुलायम बने रहेंगे।

2. गर्मियों के समय में खीरे का रस भी कारगार साबित होता है ऐसे में आप गर्मियों के समय में अपने होठों पर खीरे का रस लगा सकते हैं।

3. नीबू और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर सीरम बना ले इसे होठों पर 20 मिनिट तक लगाकर रखे।

4. नींबू के रस और चीनी के पाउडर मिलाये अब इसे अपने होठों पर स्क्रब करे इससे डेड स्किन निकल जाती है। साथ ही लिप्स की नयी स्किन उभरने लगती है यह उपाय आप रोजाना कर सकते हैं।

5. इसके अलावा ऑलिव ऑयल और चीनी का बूरा मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। इसे अपने लिप्स पर 15 मिनिट तक लगाकर रखे इसके बाद हल्के हाथ से स्क्रब करते हुए ठंडे पानी से धो ले।

6. पपीते और मिल्क क्रीम के मिश्रण से भी होठों का कालापन दूर किया जा सकता है। इसके पहले इन दोनों को मिक्स करे होंठों पर 15 मिनट तक लगा कर रखें और ठंडे पानी से धो सकते है।

तो उम्मीद है अब आप जान गए होंगे काले लिप्स को गुलाबी कैसे बनाये इन सबके अलावा आपको कुछ टिप्स फॉलो करना है। जैसे ज्यादा चाय या फिर कॉफी न पिये क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन से लिप्स का रंग काला पड़ता है। डीहाइड्रेशन की वजह से होंठ सूखने लगते हैं और होंठों का रंग दबने लगता है इसलिए ज्यादा पानी पिएं। इस पोस्ट में ऊपर लिप्स के काले पड़ने के कुछ कारण बताये है जिन्हें आपको दोहराना नहीं है।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here