भारत के एकलौते मशहूर गेंदबाज जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली

क्रिकेट में अक्सर किसी गेंदबाज से नो बॉल हो जाती है और जब नो बॉल हो जाती है तो उस समय बेटिंग करने वाली टीम के प्रशंसकों का जोश देखते ही बनता है क्योंकि उस बॉल पर बल्लेबाज आउट होने के डर के बिना बड़ा शॉट खेल सकता है. हालाकि कई बार नो बॉल पर मिलने वाला फ्री शॉट मिस भी हो जाता है लगभग हर मैच में किसी न किसी गेंदबाज से नो बॉल डल ही जाती है और इसका सीधा फायदा बल्लेबाज और बेटिंग टीम को मिलता है.

आज हम आपको भारत के ऐसे एकलौते खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है. जी हां ये बात सत्य है भारत के मशहूर क्रिकेटर कपिल देव ने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है कपिल देव का नाम उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में शामिल है जिन्होंने कभी भी अपने क्रिकेट करियर में नो बॉल नहीं डाली है.

कपिल देव

कपिल देव के क्रिकेट करियर की बात करे तो उन्होंने 131 टेस्ट मैच और 225 वनडे मैच खेले हैं कपिल देव गेंदबाज के अलावा बल्लेबाजी भी अच्छे से कर लेते है इसी वजह से कपिल देव भारत के सबसे कामयाब आलराउंडर्स में से एक माने जाते हैं आपको बता दे कि कपिल देव भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर्स में से एक हैं.

उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब भी दिलाया है जो अपने आप में बड़ी कामयाबी है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ कपिल देव ही ऐसा कारनामा कर पाए है दुनिया में और भी खिलाड़ी है जो कपिल देव की तरह अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है. नीचे आप ऐसे ही खिलाड़ियों की सूची देख सकते हैं.

अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं डालने वाले खिलाड़ी

  1. कपिल देव (इंडिया) – 131 टेस्ट मैच और 225 वनडे मैच
  2. इयान बाथम (इंग्लैंड) – 102 टेस्ट मैच और 116 वनडे मैच
  3. इमरान खान (पाकिस्तान) – 88 टेस्ट और 175 वनडे मैच
  4. डेनिस लिली (ऑस्ट्रेलिया) – 70 टेस्ट मैच
  5. लेंस गिब्स (वेस्टइंडीज) – 3 वनडे और 79 टेस्ट मैच

ये भी पढ़े –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!