कटे फटे नोट कैसे बदले 2019

आज के पोस्ट में आपको कटे फटे नोट कैसे बदले 2019 इसके बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारे पास कई बार जले फटे नोट आ जाते है। जिन्हें अगर बाजार में चलाने जाए तो दुकानदार इन्हें लेने से मना कर देते हैं। बाजार में किसी रंग में लगे हुए या फिर फटे हुए नोटों को चलाना बहुत मुस्किल है। अगर आप भी जानना चाहते है कि जले कटे फटे नोट को कहाँ बदले तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्योंकि इसमें आपको नोट बदलने के कुछ नियम बताये जा रहे है। जो हालही में लागू किये गए हैं यह नियम भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किये गए हैं। RBI बैंक और ग्राहकों की सुविधा के लिए नए नए गाइडलाइंस बनाता रहता है।

कटे फटे नोट कैसे बदले

वैसे जब एक ग्राहक के पास कटे नोट आ जाते है ऐसे में अगर आप एक दुकानदार है तो आपके पास काफी मात्रा में पुराने नोट मौजूद होंगे क्योंकि ग्राहक अक्सर फटे पुराने नोट दुकानदार को दे जाते हैं। हालाकि अब ज्यादातर लोग किसी से नोट लेते वक्त उसे अच्छे से देखते हैं और चेक करते है कि नोट कटा फटा तो नहीं है और यह सब नियमों के कारण हुआ है। पहले के समय कटा फटा नोट आराम से चल जाता था लेकिन अब नियम इतने सख्त हो गए हैं कि अगर पैसे का कटा फटा होने के अलावा अगर उसमें पेन से कुछ लिखा है या थोड़ा कलर लग गया है तो वह बाजार में नहीं चलेगा।

कटे फटे नोट कैसे बदले

अपने पास मौजूद कटा फटा नोट को बदलने के मुख्य दो तरीके हैं। पहला या तो आप दुकान जाए या फिर अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाए। अब आप सोच रहे होंगे कि दुकान वाले कटे नोट क्यों लेंगे। बता दे कि आपको हर किसी की दुकान नहीं जाना है। आपको पुराने नोट बदलने वाली दुकान पर जाना है। लगभग सभी बाजारों में पुराने नोट बदलने वाली दुकान मौजूद रहती है यह कुछ कमीशन के बदले फटे पुराने नोट को आपसे ले लेती है। बाद में यह दुकानदार आपके द्वारा दिए गए नोट को बैंक में जाकर जमा कर देता है। इस तरह आपसे मिलने वाले कमीशन से इनकी इनकम हो जाती है।

अगर आप चाहते है कि आपको अपने फटे रुपयों का पूरा मूल्य मिले तो आप बैंक जा सकते है। Reserve Bank of India के द्वारा जारी गाइडलाइंस से कोई भी बैंक आपके फटे पुराने नोट को बदलने से मना नहीं कर सकता है। हालाकि इसके लिए कुछ नियम भी बनाये गए हैं जिसके अंतर्गत आने वाले पैसो को ही बदला जा सकता है। तो वह कौनसे नियम हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

कटे फटे नोट बदलने के नियम

जैसा कि हमने आपको बताया कि RBI बैंक और ग्राहक की सुविधा को देखते हुए नए नियम जारी करता है। इसी क्रम में इसने हालही में नोट बदलने के नियम में कुछ बदलाव किये हैं जो इस प्रकार है।

ऐसे नोट जो बुरी तरह गंदे हो गए हों या जिनके दो टुकड़े हो गए हो उन्हें बदला जा सकता है। हालाकि इसमें नोट का कोई भी जरुरी फीचर गायब नहीं होना चाहिए।

इस तरह के नोटों से सरकारी बिल जैसे घर, पानी या बिजली का भुगतान किया जा सकता है।

इसके अलावा एक से अधिक टुकड़े को जोड़कर बनाये गए नोट को भी आसानी से बदला जा सकता है। इस तरह के नोट को आप बैंक जाकर कैश काउंटर में जमा कर सकते हैं।

अगर नोट पर कोई नारा या राजनीतिक शब्द लिखे हुए हैं तो इनको नहीं बदला जा सकता है क्योंकि इनकी कानूनी मान्यता खत्म हो जाती है।

जानबूझकर फाड़े गए या काटे हुए जले नोट को बदलने का दावा नहीं किया जा सकता है। कोई भी बैंक इस तरह के नोट कभी नहीं बदल सकता है।

RBI के निर्देशानुसार 50 या उससे अधिक के मूल्य वाले रूपये में 40 फीसदी हिस्से में बंटे हो तो आपको उसका पूरा रिफंड मिलेगा। ज्यादा जानकारी के लिए RBI के इस पेज पर जा सकते हैं

वहीं 2000 के नोट के बारे में बात करे तो फटे हुए नोट का बड़ा टुकड़ा 88 वर्ग सेंटीमीटर या इससे बड़ा है तो ऐसी स्थिति में रिजर्व बैंक इसका पूरा रिफंड करेगा। जबकि नोट का बड़ा टुकड़ा 44 वर्ग सेंटीमीटर या उससे छोटा है तो ऐसी स्थिति में रिजर्व बैंक व्यक्ति को 1000 रूपये रिफंड करेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि कटे फटे नोट कैसे बदले आपको बता दे कि आप एक दिन में ऐसे कटे फटे रुपयों को अधिकतम मूल्य 5000 रूपये तक बदल सकते हैं। अगर आपके पास इससे अधिक मूल्य के पैसे है तो आपको इसका कमीशन बैंक को देना होगा। इसके अलावा आपको बैंक को ये भी जानकारी देनी पड़ सकती है कि आपके पास इतने अधिक मूल्य के गंदे जले पुराने फटे नोट कहाँ से आये। इस पोस्ट में नोट बदलने के दो मुख्य तरीके बताये गए हैं जिनमें बैंक और पुराने नोट बदलने वाली दुकान है इनमे आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी को भी आजमा सकते हैं।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here