कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है SBI, HDFC, ICICI, Axis व अन्य बैंक

कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है किसी भी बैंक में खाता खोलने से पहले आपको उस बैंक की ब्याज दरों को अवश्य पता कर लेना चाहिए, हर व्यक्ति को अपनी कमाई से कुछ बचत जरूर करनी चाहिए। आज महंगाई का जमाना है, अगर आप थोड़ी सी भी बचत करते हैं तो वह आपको बहुत ही अधिक रिटर्न दे सकती है, आज के समय में आपकी कमाई को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा विकल्प Bank को ही माना जाता है।

कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है

Saving Account में रखे गए 5 लाख रुपए तक DIGC के तहत पूरी तरह Insured होते हैं, इसका मतलब यह हुआ कि अगर बैंक डूबता भी है तो वह 5 लाख रुपए आपको वापस मिल सकते हैं, आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो बैंक के ब्याज के जरिए बहुत ही अधिक पैसे कमा रहे हैं।

अगर आप भी बाकी लोगों की तरह बैंक के ब्याज के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपका यह जानना बहुत ही जरूरी है कि कौन सा बैंक सबसे अधिक ब्याज देता है आदि। अगर आप यह आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ते हैं तो आपको सभी प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे और आप भी बैंक के ब्याज के जरिए पैसे कमाने लगेंगे, यह आर्टिकल बहुत ही मजेदार होने वाला है।

इस पोस्ट में आपको देश के लगभग सभी लोकप्रिय एप के बारे में बता दिया गया है और उम्मीद करते हैं निम्नलिखित बैंकों में से किसी न किसी बैंक में आपका अकाउंट होगा तो चलिए दोस्तों वक्त बर्बाद न करते हुए आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि kaun sa bank kitna byaj deta hai उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा।

सेविंग खाते पर विभिन्न बैंक की ब्याज दरें

आमतौर पर बैंकों में दो तरह से पैसों को जमा करवाया जाता है, पहले तरीके में आपको बचत खाता (Saving Account) खुलवाना होता है और दूसरे तरीके में आपको बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) करवाना होता है।

सभी बैंक आपको बचत खाते से लेकर फिक्स्ड डिपॉजिट पर एक निश्चित ब्याज देते हैं, आज की बचत आपके भविष्य के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती है, इसके लिए कुछ लोग डाक घर में तो वहीं कुछ लोग बैंकों में निवेश करते हैं।अगर आप भी बहुत ही अधिक ब्याज कमाना चाहते हैं तो आप प्राइवेट बैंक में खाता खुलवा सकते हैं क्योंकि आज के समय में प्राइवेट बैंक भी बहुत ही अधिक ब्याज देते हैं।

HDFC और ICICI Bank की तुलना में जो छोटे बैंक होते हैं वह ग्राहकों को बचत खातों पर अधिक ब्याज देते हैं ताकि शुरुआत में वह बैंक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें। वर्तमान में आरबीएल बैंक, येस बैंक, डीसीबी बैंक, बंधन बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक जैसे प्राइवेट बैंक बचत खातों पर ग्राहकों को 5 प्रतिशत से लेकर 6.75 प्रतिशत तक ब्याज की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है

सेविंग खाते में कम ब्याज दरें मिलती हैं, इसके प्रमुख कारण यह हैं कि इस खाते में आप जितनी बार चाहें और जब भी चाहें पैसों को निकलवा सकते हैं और जमा करवा सकते हैं।

हमने यहां पर कई बैंकों की तुलना करने के बाद आपके सामने कुछ बैंको की ब्याज दरों को रखा है, हमने आपको कुछ ऐसे प्रमुख बैंकों के बारे में बताया है जो अन्य बैंकों की तुलना में अधिक ब्याज दर देते हैं।

नीचे दिए गए बैंकों में सबसे अधिक ब्याज दर DCB Bank देता है जिसकी ब्याज दर बचत खाते पर 4-6.5 प्रतिशत देखने को मिलती है, आईए जानते हैं अब कुछ प्रमुख बैंकों की ब्याज दरों के बारे में – 

1. DCB Bank

प्राइवेट बैंकों में बचत खाते पर सबसे अधिक ब्याज दर डीसीबी बैंक ही देता है, इस बैंक की ब्याज दर 6.75 है जो कि काफी शानदार है, इस बैंक में आपको कम से कम 5 हजार रुपए रखने होते हैं।

2. Yes Bank

येस बैंक भी आपके बचत खाते पर काफी अच्छा ब्याज दे रहा है, अगर आपका येस बैंक में खाता है तो बैंक आपको बचत खाते पर 5 प्रतिशत तक का ब्याज देता है, इस बैंक में आपको औसतन महीने में 10 से 25 हजार रुपए रखने होते हैं।

3. RBL Bank

आरबीएल बैंक आपको बचत खाते पर 6 प्रतिशत तक ब्याज देता है जो कि काफी अच्छा है, इस बैंक में आपको न्यूनतम 5 हजार रुपए रखने होते हैं।

4. Bandhan Bank

बंधन बैंक में ब्याज दरें काफी शानदार देखने को मिलती हैं, यह बैंक आपको बचत खाते पर 6 प्रतिशत तक ब्याज देता है, इस बैंक में आपको न्यूनतम 5 हजार रुपए रखने होंगे, अगर आप इससे कम राशि रखते हैं तो आपको अतिरिक्त चार्ज भी भरना पड़ सकता है।

5. HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक की बात की जाए तो यह बैंक आपको बचत खाते पर 6 प्रतिशत तक ब्याज देता है, आपको बता दें कि इस बैंक में आपको न्यूनतम 10 हजार रुपए रखने होते हैं।

6. Axis Bank

Axis Bank आपको बचत खाते पर 3-3.5 प्रतिशत तक का ब्याज देता है, अगर आप बचत खाते में 50 लाख रुपए से कम रखते हैं तो यह बैंक आपको 3% ही ब्याज देगा और अगर आप अपने बचत खाते में 50 लाख रुपए से अधिक रखते हैं तो यह बैंक आपको 3.5% के हिसाब से ब्याज देगा।

7. IDFC Bank

आईडीएफसी बैंक ग्राहकों को 6 प्रतिशत तक ब्याज देता है, इस बैंक में आपको कम से कम 10 हजार रुपए रखने होते हैं।

FD पर ब्याज कैसे मिलता है

एफडी यानी Fixed Deposit की अवधि विभिन्न बैंकों में अलग–अलग होती है, लेकिन आमतौर पर FD की समय सीमा 7 दिन से लेकर 10 साल तक होती है, एफडी पर आपको कितना ब्याज मिलेगा यह आपके द्वारा निवेश की गई मूल राशि और निवेश की अवधि पर निर्भर करता है।

जब आपके द्वारा जमा राशि परिपक्व हो जाती है तब आपको मूलधन के साथ चक्रवृद्धि ब्याज भी प्रदान कर दिया जाता है, वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर सामान्य दरों के साथ 0.25% से 0.75% तक का अतिरिक्त ब्याज भी मिलता है।

FD पर कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है

आपको बता दें कि अगर आप FD में अलग-अलग समय के लिए पैसे निवेश करेंगे तो इस स्थिति में ब्याज दरें बदल जाती हैं, अगर आप 1 साल से भी कम समय के लिए एफडी लेते हैं तो फिर चाहे कौन सा भी बैंक हो इस पर आपको बहुत ही कम ब्याज दर मिलेंगी।

और अगर आप लंबे समय के लिए एफडी लेना चाहते हैं तो आपको ब्याज दर बहुत ही अधिक मिलेंगी, अधिकतर बैंकों में आपको एफडी पर 5 प्रतिशत ब्याज दर ही देखने को मिलेंगी, आइए अब जान लेते हैं कुछ प्रमुख बैंकों की एफडी पर कितनी ब्याज दर है – 

1. HDFC Bank का FD ब्याज

एचडीएफसी बैंक में इस साल 18 मई 2022 से ही एफडी पर नई ब्याज दरों को लागू किया गया है, यह बैंक 9 महीने की एफडी पर 4.50 प्रतिशत की ब्याज दर और दो साल की एफडी पर 5.40 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है, वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह बैंक एफडी पर 6.50 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है।

2. SBI Bank का FD ब्याज

एफडी पर भारतीय स्टेट बैंक SBI की ब्याज दरों की बात करें तो जून 2022 से ही संशोधित दरों को लागू कर दिया गया है, यह बैंक आपको एक से दो साल के एफडी पर 5.10 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है, और अगर आप दो से तीन साल की एफडी कराते हैं तो बैंक आपको 5.20 प्रतिशत की दर से ब्याज देता है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह बैंक 6.30 प्रतिशत की ब्याज दर दे रहा है।

3. ICICI Bank का FD ब्याज

अगर आप एक साल से कम की एफडी कराते हैं तो आईसीआईसीआई बैंक आपको 2.50 प्रतिशत से 4.40 प्रतिशत तक की ब्याज दर देता है, और अगर आप एक से पांच साल तक की एफडी कराते हैं तो इस बैंक में आपको 5 प्रतिशत से 5.45 प्रतिशत ब्याज दर देखने को मिलती है, पांच साल से ऊपर की एफडी पर बैंक आपको 5.6 प्रतिशत तक की ब्याज दर देता है, यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें वरिष्ठ नागरिक को शामिल नहीं किया गया है।

4. Bank Of Baroda का FD ब्याज

बैंक ऑफ बड़ौदा एक साल की एफडी पर 5 प्रतिशत और दो साल की एफडी पर 5.10 प्रतिशत तक की ब्याज दरें दे रहा है, आज के समय में इस बैंक में भी बहुत सारे लोग अपनी एफडी करवाते हैं।

5. ICICI Bank का FD ब्याज

आईसीआईसीआई बैंक की बात करें तो इस बैंक में 2 साल की एफडी पर 5.10 प्रतिशत और 3 साल की एफडी पर 5.40 प्रतिशत ब्याज दर है, यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए कुल पांच साल या एक से दस साल के बीच Golden Years के तहत 6.5 प्रतिशत की ब्याज दर देता है।

6. Axis Bank का FD ब्याज

अगर आप दो करोड़ रुपए से नीचे की एफडी कराते हैं तो Axis Bank आपको 2.5 प्रतिशत से लेकर 5.75 प्रतिशत तक की ब्याज दर देता है, इसमें भी यही नियम है कि कम अवधि के लिए कम ब्याज मिलेगा और लंबी अवधि के लिए अधिक ब्याज मिलेगा।

FD में निवेश करने से ब्याज के लिए इन बातों का ध्यान रखें

1. ब्याज दर 

आज के समय में एफडी पर ब्याज दरें लगभग 6.7 प्रतिशत हैं, वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य एफडी की तुलना में 0.25-0.75 प्रतिशत अधिक ब्याज मिलता है, ऐसे में एफडी करते समय इनका ध्यान अवश्य रखें।

2. एफडी की अवधि

एफडी की ब्याज दर इसकी अवधि पर निर्धारित की जाती है, उदाहरण के लिए अगर आप 10 साल की एफडी करवाते हैं तो यह एफडी आपको 1 साल की एफडी की तुलना में अधिक रिटर्न देगी, आप अपनी एफडी कितने समय के लिए करवाना चाहते हैं शॉर्ट टर्म (1-3 साल), मिड टर्म (3-5 साल) या लॉन्ग टर्म (5-10 साल) इसका निर्णय आप अपने वित्तीय लक्ष्य के अनुसार ले सकते हैं।

3. लोन सुविधा

जब पैसों की जरूरत पड़ती है तो आमतौर पर लोग लोन के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन अगर अप FD खोलते हैं तो आप लोन लेने के लिए अपने आप ही योग्य हो जाते हैं, आप एफडी में निवेश की गई 75 प्रतिशत राशि का लोन प्राप्त कर सकते हैं, और इस पर एफडी की ब्याज दर से दो प्रतिशत अधिक दर पर ब्याज को चुकाना होता है, आपको बता दें कि अगर आप एफडी के अगेंस्ट लोन लेते हैं तो आपके लोन की अवधि एफडी के बराबर हो जाएगी।

4. रेटिंग

आप जिस भी बैंक में एफडी के लिए निवेश करने जा रहे हैं उसकी रेटिंग अवश्य चेक कर लें, जितनी अच्छी रेटिंग होगी उस बैंक में एफडी करवाना उतना ही अधिक फायदेमंद होगा, अगर रेटिंग अधिक है तो जाहिर सी बात है कि बैंक की एफडी सुविधा बहुत ही बेहतरीन है।

ये भी पढ़े – भारत में सबसे पहले सूर्योदय कौन से राज्य में होता है

5. वित्तीय संस्थान

एफडी तो सभी बेहतर होती हैं लेकिन एफडी प्रदान करने वाले सभी वित्तीय संस्थान बेहतर नहीं होते, ऐसे में एफडी करवाने से पहले वित्तीय संस्थान के Features और Value Added Services को जरूर परखें, यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा।

FAQ बैंक के ब्याज से संबंधित

कौन सा बैंक कितना ब्याज दे रहा है?

भारतीय स्टेट बैंक के ब्याज दर की बात करें तो जून 2022 से संशोधित दरें लागू हो गई हैं, इनके अनुसार एक से दो साल तक के एफडी पर आपको 5.10 प्रतिशत ब्याज दरें देखने को मिलेंगी, वहीं दो से तीन साल तक के एफडी पर बैंक आपको 5.20 प्रतिशत ब्याज दर देगा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ने ब्याज दर 6.20 प्रतिशत कर दी हैं।

सबसे अधिक ब्याज कौन सा बैंक देता है?

कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा बचत खाते पर 3.50 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है, येस बैंक के द्वारा बचत खाते पर 5.25 प्रतिशत, बंधन बैंक के द्वारा बचत खाते पर 6 प्रतिशत, लक्ष्मी विलास बैंक के द्वारा बचत खाते पर 3.25-3.75 प्रतिशत तक ब्याज दिया जा रहा है, अगर आप अन्य बैंकों की ब्याज दर भी जानना चाहते हैं तो उसके बारे में हमने आपको ऊपर विस्तार से बता दिया है।

एफडी पर कौन सा बैंक कितना ब्याज दे रहा है?

डीसीबी बैंक एक साल की एफडी पर 5.55 प्रतिशत वहीं दो साल की एफडी पर 6.25 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक साल की एफडी पर 5.75 प्रतिशत वहीं दो साल की एफडी पर भी उतना ही प्रतिशत ब्याज दे रहा है, बात करें सरकारी बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तो यह बैंक एक साल की एफडी पर 5.10 प्रतिशत वहीं दो साल की एफडी पर 5.20 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, अन्य बैंकों की ब्याज दरों के बारे में हमने ऊपर विस्तार से बता दिया है।

बैंक में पैसे कितने दिन में डबल होते हैं?

अगर आप Time Deposit Scheme में पैसे लगाते हैं तो आपको 6.70 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, इसके अनुसार आपके पैसे डबल होने में करीब 10.74 साल यानी 129 महीने लग जाएंगे।

ब्याज निकलने का सूत्र क्या है?

अगर आप साधारण ब्याज निकालना चाहते हैं तो इसके लिए SI = P × R × T का प्रयोग करें, यहां पर P मूलधन है, R ब्याज दर है और T समय अवधि है।

Conclusion

इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि कौन सा बैंक कितना ब्याज देता है इस आर्टिकल में हमने आपको बैंक की ब्याज दरों के बारे में विस्तार से बता दिया है। अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है या आप कोई और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या हमारे लिए आपके पास कोई और सुझाव है, तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment