खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से

स्मार्टफोन यूज़ करने वाले बहुत से यूजर का मेमोरी कार्ड अचानक खराब हो जाता है. जिसके बाद मेमोरी कार्ड या SD कार्ड में मौजूद सारा डेटा डिलीट हो जाता है इस डेटा में आपके फोटो, वीडियो और गाने बगेरह होते हैं. गाने और वीडियो को तो आप इन्टरनेट से दुबारा डाउनलोड कर सकते है लेकिन आपके पर्सनल फोटो को फिर से रिकवर करना मुस्किल होता है. अब आप जानना चाहते होंगे कि आखिर मेमोरी कार्ड खराब क्यों होता है तो आपको बता दे कि ज्यादातर केस में SD कार्ड वायरस की वजह से खराब होता है जब भी आप इन्टरनेट से कुछ भी डाउनलोड करते है तो कभी कभी वायरस भी डाउनलोड हो जाते है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से या फिर कंप्यूटर से यहां हम आपको दोनों तरीके बताने जा रहे हैं. अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आप अपने कंप्यूटर से अपने SD कार्ड को सुधार सकते है अगर कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी अपने कार्ड को सुधार सकते हैं.

खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से

खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे

SD कार्ड को ठीक करने के लिए आपको अपने कार्ड को फॉर्मेट करना पड़ेगा और कार्ड फॉर्मेट करने के लिए आप अपने कंप्यूटर या फिर अपने मोबाइल की सहायता ले सकते हैं. चुकीं कार्ड वायरस के कारण खराब होता है तो फॉर्मेट करने से कार्ड में मौजूद सभी वायरस डिलीट हो जायेंगे और करप्ट कार्ड फिर से चालू की स्थिति में हो जायेगा और कार्ड को आप फिर से उपयोग में ला सकते हैं. अगर आपका कार्ड ठीक हो जाता है तो आपको कोशिश करना है कि कार्ड में दोबारा से वायरस न आ पाए. तो Damaged SD कार्ड को कैसे ठीक करे चलिए जानते हैं.

मेमोरी कार्ड रिपेयर कैसे करे कंप्यूटर से

सबसे पहले आपको अपने करप्ट या खराब कार्ड को कार्ड रीडर में इन्सर्ट करना है.

कार्ड रीडर को अपने कंप्यूटर से कनेक्ट करना है.

अब आपको मेमोरी कार्ड वाली ड्राइव पर जाना है.

ड्राइव की लोकेशन दिखने के बाद आपको मेमोरी कार्ड वाली ड्राइव पर राईट क्लिक करना है.

खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से

इसके बाद एक पॉपअप विंडो खुलेगी जिसमें कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे.

आपको सबसे नीचे Format पर क्लिक करना है.

जैसे ही आप फॉर्मेट पर क्लिक करेंगे तो एक और विंडो ओपन होगी जहां पर आपको Start पर क्लिक करना है. अगर इस प्रोसेस में कहीं वार्निंग आती है तो आपको ओके पर क्लिक करते जाना है.

खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से

यहां ध्यान रहे आपको Quick Format पर टिक मार्क नहीं लगाना है इसे आपको खाली छोड़कर सिंपल स्टार्ट पर क्लिक कर देना है.

अब आपका कार्ड फॉर्मेट होना शुरू हो जायेगा इसमें कुछ मिनिट का समय लग सकता है इसलिए आपको थोड़ा इन्तजार करना. कार्ड फॉर्मेट सक्सेसफुल होने के बाद आपका कार्ड ठीक हो जायेगा.

खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि कार्ड को ठीक करने के लिए आपको कार्ड को फॉर्मेट करना पड़ेगा. अगर आपके पास कंप्यूटर है तो ये काम आप बड़ी ही आसानी से कर सकते है अगर कंप्यूटर नहीं है तो चिंता करने की जरुरत नहीं क्योंकि कार्ड फॉर्मेट करने का काम आप अपने स्मार्टफोन से भी कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको गूगल के क्रोम ब्राउज़र में जाना है और वहां Aparted (sd card partition) नाम की एप डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है.

आपको बता दे कि इस एप को यूज़ करने से पहले आपका स्मार्टफोन Root होना चाहिए तो एंड्राइड मोबाइल को कुछ ही मिनिट में रूट कैसे करते हैं आप यहां से जान सकते हैं.

एंड्राइड मोबाइल रूट कैसे करे

इस एप को ओपन करने के बाद इसके होमपेज में तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे Create, Tool और Setting आपको Tool पर क्लिक करना है.

खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से

Tool में जाने के बाद आपको part 1 सेलेक्ट करना है इसके नीचे Create में आपको Repair सेलेक्ट करना है फिर Apply करने के बाद ok पर क्लिक कर देना है. यह कुछ सेकेंड में रिपेयर हो जायेगा.

इसके बाद आपको बापस होमपेज पर आना है यहां आपको अब Create पर क्लिक करना है अब इसके नीचे Add पर टच करना है और Part 1 पर फॉर्मेट सेलेक्ट करना है.

खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से

नीचे एक स्क्रॉल लाइन आयगी जिसे टच करके आपको फुल कर देना है.

इसके बाद आपको apply करने के बाद ok पर क्लिक कर देना है.

अब आपका कार्ड फॉर्मेट होना शुरू हो जायेगा प्रोसेसिंग पार्टीशन में आपको इसके 100% तक इंतजार करना है. जब यह प्रोसेस पूरी हो जायगी आपका कार्ड फॉर्मेट हो जायेगा.

जब यह प्रोसेस पूरी हो जाए आपको अपने स्मार्टफोन को स्विच ऑफ करना है और कार्ड निकाल कर उसे फिर से इन्सर्ट करके मोबाइल फोन ऑन करना है. आपका कार्ड सही हो जायेगा तो इस तरह आप अपने स्मार्टफोन से भी कार्ड को ठीक कर सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि खराब मेमोरी कार्ड कैसे ठीक करे मोबाइल से यहां हमने आपको दो तरीके बताये है जिसमें पहला कंप्यूटर का है और दूसरा स्मार्टफोन का यदि आपके पास कंप्यूटर है तो Damaged SD कार्ड को सही करने के बहुत से ऑप्शन मिल जाते है यहां आपको सबसे आसान तरीका बताया गया है. यदि आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने स्मार्टफोन से भी अपने खराब SD कार्ड को ठीक कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here