लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए

आज के पोस्ट में जानेंगे लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में 10 में से 6 आदमी अपने कम या ज्यादा वजन को लेकर परेशान हैं। अगर आप स्वाश्थ्य रहना चाहते है तो सबसे जरुरी चीज आपको अपने वेट को कण्ट्रोल करना चाहिए और जानना चाहिए कि लंबाई के हिसाब से शरीर का वजन कितना होना चाहिए। लड़के हो या लड़की सभी कम या ज्यादा वजन के शिकार हो रहे हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि ज्यादातर लोगो को पता ही नहीं होता उनका सही वजन कितना होना आवश्यक है। अगर आपको आपका सही वजन मालूम होगा तो आप अपने वेट को कंट्रोल करके स्वाश्थ्य रह सकते हैं। एक अच्छी लाइफ के लिए सही वेट होना आवश्यक होता है।

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने शरीर की तरफ ध्यान ही नहीं देते है। जिसका नतीजा या होता है कि वजन ज्यादा हो जाता है या वजन कम हो जाता है। जिसकी वजह से आप पतले या मोटे दिखने लगते हैं। हालाकि अब कई लोग अपने शरीर के प्रति सचेत हो रहे हैं और वजन को कंट्रोल में रखने के लिए जिम ज्वाइन कर रहे हैं लेकिन आज भी बहुत से लोग है जो अपने शरीर के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं।

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए

अपने वेट को कंट्रोल रखने के लिए सबसे जरुरी चीज यह है कि आपको पता होना चाहिए हाइट या ऊंचाई के हिसाब कितना वजन होना सही माना जाता है। अपने शरीर को देखकर अक्सर लोगो के मन में सवाल होता है कि उनका वजन हाइट के अनुसार कम या ज्यादा तो नहीं है। अगर आप भी कुछ इस तरह का ही सोच रहे हैं तो हम आपको लड़के और लड़की का ऊंचाई के अनुसार वेट चार्ट बताने जा रहे हैं। जिसकी सहायता से आप जान सकते है कि आपका वेट कितना होना चाहिए।

लड़के पुरुष का लंबाई के अनुसार वेट चार्ट

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए

ऊपर बताई गयी इमेज में आप देख सकते है कि लंबाई के अनुसार लड़को का कितना वजन होना सही माना जाता है। यदि इस चार्ट के अनुसार आपका वजन का मिलान हो रहा है तो आप स्वाश्थ्य हो सकते हैं लेकिन यदि इस चार्ट के मुताबिक आपका वेट मैच नहीं कर रहा है तो आपको वजन कंट्रोल करने के तरीके अपनाना चाहिए।

लड़की महिला का लंबाई के अनुसार वेट चार्ट

लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए

लड़कियां भी लड़कों की तरह अपने वजन से परेशान रहती है। हालाकि लड़कों में एक बार कम या ज्यादा वजन होना चल भी जाता है लेकिन लड़कियों को अपने कम ज्यादा वजन की वजह से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप एक लड़की है और आप अपने वजन से परेशान है तो आपको जिम ज्वाइन करना चाहिए। अगर किसी वजह से जिम ज्वाइन करने में असमर्थ है तो संतुलित आहार की मदद से वेट को कंट्रोल किया जा सकता है।

तो अब आप जान गए होंगे कि लंबाई के अनुसार वजन कितना होना चाहिए आपको बता दे कि जरुरत से ज्यादा या कम वजन होना कई बीमारियों की तरफ ले जाता है। ज्यादातर केस में देखा गया है कि वजन कई बीमारियों का कारण बनता है। यदि आपका वजन भी कम या ज्यादा है तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इससे अच्छा यह है कि आप समय रहते अपने वजन को कंट्रोल में रखे। इसके लिए संतुलित आहार लेने के साथ हो सके तो जिम ज्वाइन करे।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here