लैपटॉप खरीदते समय जरूर चेक करें ये 7 चीजें, नहीं तो खा जाएंगे धोखा

लैपटॉप व्यवसाय के अलावा आज के दैनिक जीवन की भी आवश्यकता बन गया था चूकी लैपटॉप कंप्यूटर की तुलना में काफी कम्फर्टेबल है इसलिए ज्यादातर लोग अपने ऑफिस या घर के लिए लैपटॉप लेना ही पसंद करते है. अगर आप भी लैपटॉप खरीदने की सोच रहे है तो आपको लैपटॉप खरीदते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको बाद में पछताना न पड़े.

laptop buying guide india hindi
bhaskar

आज कल ज्यादातर लोग ऑनलाइन वेबसाइट से ही अपने मनपसंद लैपटॉप खरीदते है क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट में उनके बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है. लेकिन कभी कभी लोग दुविधा में पड़ जाते है क्योंकि उन्हें ऑनलाइन वेबसाइट में बहुत सारे आप्शन मिलते है लेकिन उनमे कौन सा उनके लिए सही रहेगा यह सिलेक्ट नहीं कर पाते है. आज हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप बहुत आसानी से अपने लिए सही लैपटॉप चुन सकते है.

स्क्रीन – स्क्रीन का लैपटॉप में अहम रोल होता है अगर आप अपने घर के लिए ले रहे है जिसमें फिल्म देखना पेंटिंग करना आदि काम सामिल है तो आपको बड़े स्क्रीन का लैपटॉप लेना चाहिए. इसमें 15 से 17 इंच का लैपटॉप सही रहेगा. लेकिन अगर आप ऑफिस काम के लिए ले रहे है जिसमें आपको लैपटॉप साथ में लेकर चलना पड़ता है तो आपको 15 इंच से कम का लैपटॉप लेना चाहिए जिससे आपको इसे कही भी ले जाने में कोई दिक्कत न आये.

रैम – मोबाइल की तरह लैपटॉप में भी जितनी ज्यादा रैम हो उतनी अच्छी होती है. हल्के फुल्के काम के लिए 2GB से लेकर 4GB रैम सही है लेकिन अगर आप अपना सभी काम लैपटॉप से ही करते है जिसमें बड़े सॉफ्टवेयर जैसे वीडियो एडिटिंग, हाईग्राफिक गेम्स शामिल है तो आपको 8GB रैम का लेना चाहिए.

प्रोसेसर – लैपटॉप में अपने काम को तेज करने के लिए लैपटॉप में एक अच्छा प्रोसेसर होना जरुरी होता है. लैपटॉप में तेज स्पीड चाहिए तो आपको आधुनिक कोर आई3, आई5 और आई7 जैसे प्रोसेसर वाला लैपटॉप लेना चाहिए. कम बजट है तो एटम की जगह पेंटिअम प्रोसेसर सही रहता है.

हार्ड डिस्क – हार्ड डिस्क का भी नया अपडेट वर्जन आ गया है. जिसे SSD स्टोरेज कहते है हालाकि इसमें हार्ड डिस्क की तुलना में कम स्टोरेज मिलता है लेकिन इसमें फास्‍ट और रिस्‍पॉन्सिव स्‍टोरेज मिलता है. इसकी कमी को पोर्टेबल हार्डडिस्क स्टोरेज से पूरा कर सकते है. वही हार्ड डिस्क स्टोरेज में 500 GB से 1TB सही रहता है.

बैटरी – लैपटॉप की बैटरी भी अलग अलग पॉवर बेकअप के साथ आती है जिसमें 6 से 8 घन्टे चलने वाली सबसे अच्छी होती है अगर आप ट्रेवलिंग के लिए लैपटॉप लेना चाहते है तो आपको 6 से 8 घन्टे चलने वाली बैटरी वाला लैपटॉप ही लेना चाहिए.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here