LCD और LED में क्या अंतर है टॉप 10 अंतर जाने

LCD और LED में क्या अंतर है difference between lcd and led in hindi क्या आप नया TV खरीदने की सोच रहे हैं लेकिन टीवी को लेकर थोड़े कंफ्यूज है तो आज हम आपको बताएँगे कि आपको LCD और LED में कौन सा टीवी खरीदना चाहिए. आज के समय टेक्नोलॉजी ने काफी विकास कर लिया है पहले जहां हमे नार्मल टीवी देखने को मिलते थे. जिनकी पिक्चर क्वालिटी नार्मल होती थी लेकिन आज उनकी जगह एलसीडी और एलईडी ने ले ली है जो हमें HD रेसोल्यूशन में मिलती है. टीवी मनोरंजन का एक ऐसा साधन है जिसे लगभग सभी लोगो ने देखा है. आपको पता ही होगा सबसे पहले टीवी को बनाया गया था इसके बाद इसमें धीरे धीरे बदलाव किये गए और अब हमारे सामने टीवी के नए रूप एलसीडी और एलईडी हैं.

LCD और LED में क्या अंतर है difference between lcd and led in hindi

बाजार में TV के कई प्रकार है और इतने प्रकार होने की वजह लोग असमंजस में पड़ जाते है कि इनमें कौन सा टीवी सबसे अच्छा है और कौन सा टीवी लेना चाहिए. अगर आपको इन टीवी के बारे में अंतर पता होगा तो आप अपने लिए सही टीवी का चुनाव कर सकते हैं. कई बार लोग दुकानदार या फिर किसी दोस्त की मानकर एलसीडी या लेड में किसी एक को चुन लेते हैं क्योंकि उन्हें समझ नहीं आता कि कौन सी TV खरीदे. चुकीं यह नए टीवी कुछ साल पहले ही बाजार में आये है इसलिए लोगो को इनके बारे में ज्यादा पता नहीं है लोग नहीं जानते है कि LCD क्या है और LED क्या है यहां हम आपको दोनों में कुछ अंतर बताने जा रहे हैं. जिससे इन्हें समझने में आपको आसानी होगी.

LCD क्या है

आपको बता दे कि LCD का फुलफॉर्म liquid crystal display होता है. यह एक फ्लैट पैनल डिस्प्ले होता है जिसमें इसकी स्क्रीन लाइट को रोकने या फिर गुजरने देने के लिए लिक्विड क्रिस्टल के लाइट मोड्यूलिंग गुणों का इस्तेमाल करता है. इनमे से हर एक क्रिस्टल इमेज का छोटा टुकड़ा तैयार करता है. जब इसमें मौजूद सभी क्रिस्टल एक साथ मिल जाते हैं तो हमें एक बड़ी इमेज दिखाई देती है. क्रिस्टल को आमतौर पर पिक्सेल भी कहा जाता है. नार्मल टीवी के मुकाबले यह कम बिजली का खपत करता है.

LED क्या है

इसकी फुलफॉर्म light emitting diode होती है इसकी बनावट भी एलसीडी स्क्रीन की तरह ही होती है लेकिन LCD और LED की कार्य करने की शैली अलग अलग होती है. यह फ्लोरोसेंट बल्ब से प्रकाशित होने की जगह लाइट निकालने वाले डायोड से जलते हैं. भले ही ये बल्ब तुलनात्मक रूप से छोटे होते हैं लेकिन ये फ्लोरोसेंट बल्ब से अधिक सक्षम होते हैं. यह स्क्रीन के पीछे पाए जाते हैं जिससे ब्राइटनेस और डार्कनेस को अच्छे तरीके से स्क्रीन पर डिस्प्ले करने में मदद मिलती है.

LCD और LED में क्या अंतर है

अब आप इन दोनों की कार्यशैली को जान गए होंगे यह किस तरह से काम करते हैं आपको पता चल गया होगा. हालाकि दोनों की बनावट लगभग एक समान होती है लेकिन इन दोनों में काफी अंतर है. यहां हम आपको इन्ही अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे इन दोनों को लेकर आपका कंफ्यूजन दूर हो जाए. अगर आप कोई नया स्मार्ट टीवी खरीदने जा रहे हैं तो बाजार में मौजूद स्मार्ट टीवी में अंतर भी पता होना चाहिए अगर आपको इसकी जानकारी मालूम होगी तो आप बिना किसी की मदद के अपने लिए अच्छा टीवी खरीद सकते हैं.

1. फुल फॉर्म

एलसीडी की बात करे तो इसकी फुलफॉर्म लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले होती है जबकि एलईडी की फुलफॉर्म लाइट एमिटिंग डायोड होती है.

2. पिक्चर क्वालिटी

LED की पिक्चर क्वालिटी एलसीडी की मुकालबे काफी अच्छी होती है. इसका कारण यह है कि एलईडी में BA पैनल या IPS पैनल का इस्तेमाल किया जाता है जो टेक्नोलॉजी की श्रेणी में सबसे अच्छा माना जाता है.

3. कलर

एलसीडी टीवी की तुलना में LED टीवी में ज्यादा कलर होते हैं क्योंकि एलईडी में RGB-LED बैकलाइट का इस्तेमाल होता है. इसके अलावा RGB-LED बैकलाइट में आप स्पष्ट रूप से सभी कलर को देख सकते हैं. इसमें आपको हायर डायनैमिक कंट्रास्ट रेशो मिलता है.

4. स्लिम फ्रेम

एलईडी की फ्रेम LCD की फ्रेम से कहीं ज्यादा पतली होती है क्योंकि इसमें एज-एलईडी बैकलाइटिंग टेक्निक का इस्तेमाल होता है. यह टेक्नोलॉजी आपको LCD टीवी पर नहीं मिलती है.

5. प्रकाश का स्त्रोत

जहां एलसीडी में कोल्ड कैथोड फ्लोरोसेंट लैंप का इस्तेमाल होता है जबकि एलईडी में एक श्रृंखला में लगे हुए छोटे छोटे लाइट एमिटिंग डायोड का इस्तेमाल होता है.

6. पॉवर कंजम्पशन

एलसीडी टीवी की तुलना में एलईडी का पॉवर कंजम्पशन बहुत कम होता है क्योंकि एलईडी टीवी एफीसिएंस एनर्जी यूज़ करता है. इसमें बिजली की बचत कम से कम 20-30% तक होती है.

7. प्राइस

नार्मल पारंपरिक टीवी की तुलना में एलसीडी और LED टीवी दोनों महंगी होती है वहीं LCD टीवी की कीमत की बात करे तो इसकी मार्केट प्राइस 6 हजार से 40 हजार होती है जबकि LED टीवी की प्राइस 10 हजार से 6 लाख के बीच होती है.

8. वजन

चुकीं एलसीडी का आधुनिक रूप एलईडी है इसमें आपको आधुनिक टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है. इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी होने की वजह से LCD टीवी की तुलना में LED टीवी का वजन कम होता है.

9. ब्राइटनेस

एलसीडी की ब्राइटनेस एलईडी की तुलना में कम होती है. हालाकि दोनों में आप अपने हिसाब ब्राइटनेस को कम ज्यादा कर सकते हैं लेकिन LED में आपको अच्छी ब्राइटनेस देखने को मिल जाती है.

10. रेसोल्यूशन

यदि एलसीडी का रेसोल्यूशन अच्छा है तो एलईडी का रेसोल्यूशन बहुत अच्छी श्रेणी पर आता है.

तो अब आप जान गए होंगे कि LCD और LED में क्या अंतर है यहाँ हमने आपको दोनों में प्रमुख 10 अंतर बताये हैं जिससे दोनों को समझने में आपको आसानी हुई होगी. वैसे देखा जाए तो एलसीडी का आधुनिक रूप एलईडी है हालाकि दोनों की कार्यशैली अलग अलग है लेकिन एलईडी में आपको काफी अच्छी क्वालिटी देखने को मिलती है. भले ही एलईडी की प्राइस लाखों तक की होती है लेकिन इसमें इसके प्राइस के अनुसार क्वालिटी भी मिलती है. अगर आप नया TV खरीदने जा रहे हैं आपको LED टीवी ही लेना चाहिए क्योंकि यह सबसे आधुनिक टीवी है और इसमें LCD के मुकाबले कई अच्छे फीचर मिल जाते हैं. हालाकि इसकी प्राइस थोड़ी ज्यादा होती है लेकिन इसमें आपको उस हिसाब की क्वालिटी भी देखने को मिलती है.

ये भी पढ़े –

LCD और LED में क्या अंतर है टॉप 10 अंतर जाने
5 (100%) 1 vote

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here