एलआईसी एजेंट कैसे बने सैलरी योग्यता प्रक्रिया

आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे एलआईसी एजेंट कैसे बने सैलरी योग्यता प्रक्रिया भारतीय बीमा बाजार की सबसे बड़ी कंपनी LIC को कहे तो कुछ गलत नहीं होगा भारत में एलआईसी के बारे में बच्चा बच्चा जानता है। जीवन बीमा की इस सबसे मशहूर कंपनी को IRDAI रेगुलेट करता है, अगर आप बीमा के क्षेत्र में अपना करियर बनाकर पॉलिसी बेचना चाहते हैं। तो आपके मन में यह ख्याल जरूर आया होगा कि एलआईसी एजेंट कैसे बनते हैं आप एलआईसी एजेंट बनकर एक सुनहरा भविष्य पा सकते हैं।

एलआईसी एजेंट कैसे बने

इस आर्टिकल में मैं आपको एलआईसी एजेंट बनने के फायदे और एलआईसी एजेंट बनने के सभी तरीकों के बारे में विस्तार से बताऊंगा। एक एजेंट कंपनी और ग्राहक के बीच मध्यस्थ होता है, ग्राहक का कंपनी से सीधा संबंध नहीं होता, एजेंट का काम ग्राहक को कंपनी के बारे में जानकारी देना और पॉलिसी बेचना होता है। आप LIC Agent बनकर एक अच्छी पैसिव इनकम कमा सकते हैं आप एलआईसी एजेंट के तौर पर पार्ट टाइम या फुल टाइम किसी भी रूप में काम कर सकते हैं।

आप यहां पर जितना बेहतरीन काम करेंगे आपकी कमाई भी उतनी ही बेहतरीन होती जाएगी और यहां पर पैसा समय के साथ बढ़ता भी जाता है, एजेंट के तौर पर एलआईसी में आपको कुछ कमीशन मिलता है, जो आपकी पॉलिसियों के हिसाब से बढ़ता ही जाता है। आइए इस आर्टिकल में देख लेते हैं कि आपको कितना कमीशन मिलेगा, और आप आवेदन कैसे कर सकते हैं।

एलआईसी एजेंट कैसे बने

सबसे पहले तो आपको एलआईसी के साथ रजिस्ट्रेशन करना होना होता है। इंश्योरेंस के कांसेप्ट को अच्छे से समझने के लिए एक ट्रेनिंग लेनी होती है। साथ ही IRDAI द्वारा निर्धारित परीक्षा देनी होती है। एग्ज़ाम पास करके लाइसेंस लेना होता है जिससे की आप बतौर एजेंट काम कर सकें।

एलआईसी को हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम कहते हैं, इससे जुड़कर आप अपना और दूसरों का जीवन सुरक्षित कर सकते हैं यह संस्था पिछले 5 दशकों से चली आ रही है। आइए डिटेल में देख लेते हैं कि आप एलआईसी के साथ कैसे जुड़ सकते हैं और एलआईसी के साथ जुड़कर आप पार्ट टाइम या फुल टाइम नौकरी कैसे हासिल कर सकते हैं।’

एलआईसी एजेंट कैसे बने

अगर आप LIC Agent बनना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपने पास के एलआईसी ऑफिस में जाना होगा, हर शहर में एलआईसी की एक शाखा जरूर होती है वहां पर जाइए और विकास अधिकारी से मुलाकात कीजिए।

विकास अधिकारी के पास आपको अपना आवेदन फार्म जमा करना होगा यह फॉर्म आपको शाखा में मिल जाएगा, फार्म को कंप्लीट सही से भरिये और फिर इसे जमा करवाइए। फॉर्म जमा करवाने के बाद आपको इंटरव्यू का इंतजार करना होगा, उसी समय शाखा में इंटरव्यू ले लिया जाएगा।

कई बार इंटरव्यू तुरंत नहीं होता, और शाखा प्रबंधक द्वारा तारीख सुनिश्चित की जाती है, आपको उस तारीख को आमंत्रित किया जाएगा।

इसके बाद जो भी लोग इंटरव्यू क्लियर कर लेते हैं उन्हें आगे ट्रेनिंग के लिए इनवाइट किया जाता है। ट्रेनिंग में एलआईसी एजेंट के पास जो गुण होने चाहिए उनके बारे में बताया जाता है और कई ऐसी बातें बताई जाएंगी जिससे आपको आगे काम करने में काफी सहायता होगी।

ट्रेनिंग पूरी हो जाने के बाद आपको एक पेपर क्लियर करना होगा, जब आप इस एग्जाम को सफलतापूर्वक पास कर लेंगे तो आप सफलतापूर्वक एजेंट बन जाएंगे एजेंट बनने के बाद आप अपने शहर के विकास अधिकारी के अंडर में काम करेंगे एजेंट बन जाने के बाद आप पॉलिसी बेचकर अपनी सफलता की यात्रा शुरू कर सकते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने की योग्यता क्या है

दोस्तों एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको अधिक पढ़ाई लिखाई की जरूरत नहीं होती आप दसवीं पास भी एलआईसी एजेंट बन सकते हैं और इनके साथ किसी भी अन्य प्रकार के कोर्स या परफॉर्मा की जरूरत नहीं होती। आप मिनिमम पढ़ाई के साथ आवेदन कर सकते हैं लेकिन ज्ञान का होना काफी जरूरी है क्योंकि यहां पर आपको इंटरव्यू क्लियर करना होगा और उसके बाद एक आसान सा एक्जाम ही होता है।

LIC Agent बनने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए

अगर आप एक एलआईसी एजेंट बनना चाहते हैं तो आवेदन करने की मिनिमम एज 18 वर्ष है, आप अगर 18 वर्ष से छोटे हैं तो आप LIC Agent नहीं बन पाएंगे 18 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद आप एलआईसी एजेंट के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपने तरक्की के रास्ते को खोल सकते हैं।

एलआईसी एजेंट बनने के लिए डॉक्यूमेंट

एलआईसी एजेंट बनने के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है यहां पर आपको अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो लगेगी 10वीं और 12वीं की मार्कशीट भी लगेगी, जिसके साथ आपके एड्रेस प्रूफ के लिए इलेक्ट्रिसिटी बिल वोटर आईडी कार्ड को लगा सकते हैं। साथ ही आपको आधार कार्ड भी अटैच करना होगा और यहां बात अगर पैसे की हो रही है तो पैन कार्ड तो अनिवार्य होगा ही इसलिए ध्यान रखें कि आधार कार्ड पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो फॉर्म भरने के लिए जरुरी है।

एलआईसी एजेंट को कितना कमीशन मिलता है

जैसा कि आपको पता है कि एलआईसी एजेंट की कोई तनख्वाह नहीं होती एलआईसी एजेंट कमीशन के आधार पर काम करता है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रत्येक पॉलिसी पर 35% मिलता है और यह हर पॉलिसी पर सैम रहता है, यानी कि प्रीमियम का 35 परसेंट कमीशन के रूप में आपको हर बार पालिसी बेचने पर मिलेगा।

आप किस लेवल की पॉलिसी बेच रहे हैं और कितने मात्रा में बेच रहे हैं इस पर आप की कमाई आधारित होगी, आप जितना अधिक काम करेंगे और आपमें जितनी बेचने की कला अधिक होगी आप उतना ही अधिक पैसा भी कमाएंगे।

एलआईसी एजेंट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले आपको agencycareer.licindia.in पर जाकर ऑनलाइन अकाउंट बनाना होगा।
  • इसके बाद आपको एलआईसी की तरफ से एक मेल भेज दी जाएगी, जिसमें सारी गाइडलाइंस के बारे में बताया जाएगा और आवेदन करने की नियम और प्रक्रिया के बारे में भी सही से समझाया जाएगा।
  • यहां पर आपको केवल शुरुआती जानकारी मिलेगी अगर आप अधिक जानकारी चाहते हैं या पूर्णता LIC Agent बनना चाहते हैं तो आपको ऑफिस में जाकर पूरी जानकारी लेनी होगी और प्रक्रिया के बारे में अच्छे से समझना होगा।
  • जब आपका आवेदन का काम पूर्ण हो जाएगा तो आपकी ट्रेनिंग होगी यह सारी प्रक्रिया आपको शाखा में जाकर करनी होगी ऑनलाइन वेबसाइट पर आप सीमित काम ही कर सकते हैं, जैसे कि आप फार्म जमा करवा सकते हैं, लेकिन एग्जाम देने के लिए भी आपको शाखा में जाना पड़ेगा।
  • एलआईसी एजेंट बनने के लिए केवल 25 घंटों की ट्रेनिंग होती है और आपको यह 25 घंटों की ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।

एलआईसी एजेंट बनने के फायदे

दोस्तों एलआईसी एजेंट बनने के बहुत फायदे होते हैं जैसे कि अगर आप को लोन चाहिए तो ऋण में भारी मात्रा में छूट होती है, आप त्यौहार आवास और वाहन के लिए आसानी से ऋण प्राप्त कर सकते हैं और इसमें आपको बहुत मिनिमम ब्याज लगेगा।

एजेंट को कार्यालय यात्रा और स्टेशनरी आदि के खर्चों के लिए अलग से भत्ते मिलते हैं यह तनख्वाह के रूप में होते हैं और विजिटिंग कार्ड, लेटर पैड, और अन्य सभी सुविधाएं कंपनी के द्वारा मुहैया करवाई जाती है।

अगर आप एलआईसी में आगे बढ़ना चाहते हैं और एजेंट से एलआईसी का कर्मचारी बनना चाहते हैं तो यहां भी आपकी काफी मदद होगी आपको इंटरव्यू के समय काफी प्राथमिकता दी जाएगी और हर प्रकार से छूट की छूट मिलेगी।

LIC Agent आजीवन पैसा कमाते हैं और उन्हें पेंशन भी मिलती है रिटायरमेंट के समय उन्हें काफी भारी मात्रा में पैसा मिलता है और आगे उनकी पेंशन भी बरकरार रहती है और उन्होंने जो पॉलिसी बेच रखी है उसके आधार पर कमीशन भी मिलता रहता है।

एलआईसी में बहुत सारे क्लब भी होते हैं अगर आप अधिक मात्रा में पॉलिसी बेचते हैं तो आप किसी क्लब के द्वारा भी चुने जा सकते हैं इसके अलग फायदे होते हैं।

एलआईसी एजेंट के पास क्या गुण होने चाहिए

जब कंपनी एलआईसी एजेंट चुनती है तो वह उसमें कुछ निम्नलिखित गुण देखती है यह गुण आपको कंपनी में साक्षात्कार क्लियर करने के लिए भी जरूरी होते हैं और अगर आपमें यह गुण असल में है तो आप एक एजेंट के तौर पर एक सफल जिंदगी जी सकते हैं।

एलआईसी एजेंट ऐसा होना चाहिए जो अपनी बात पर अटल रहे, बार बार बात बदलने वाले लोग एक एजेंट के तौर पर कभी भी सफल नहीं हो सकते क्योंकि LIC एजेंट को लोगों से कई प्रकार के वादे करने होते हैं और उन्हें अलग-अलग प्रकार की बातें समझानी होती है इसलिए उन्हें हमेशा अपनी बात पर अटल रहना पड़ता है।

एलआईसी एजेंट का स्वभाव बहुत ही कोमल और दयालु होना चाहिए, और उसे हमेशा एक आम आदमी और डाउन टू अर्थ बनकर रहना चाहिए।

जिन लोगों की कम्युनिकेशन स्किल बहुत अच्छी होती है वह एक एजेंट के तौर पर बड़ी सफलता हासिल करते हैं इसलिए एक एलआईसी एजेंट में कम्युनिकेशन स्किल काफी अच्छी होनी चाहिए ताकि वह लोगों को पॉलिसी के बारे में समझा सके और यह बता सके कि पॉलिसी कैसे उनके लिए कारगर साबित हो सकती हैं।

एलआईसी एजेंट का स्वभाव बहुत ही विनम्र होना चाहिए और ऐसा होना चाहिए जो कि कोई भी बात कहने पर गुस्सा ना करें और जो अपने गुस्से और भावनाओं पर आसानी से कंट्रोल कर ले, क्योंकि बहुत बार एलआईसी एजेंट को लोग दूतकार देते हैं और जब लोगों को पॉलिसी समझ नहीं आती है तो वह कह देते हैं कि यह तो लोगों को ठगने का काम कर रहे हैं, ऐसे समय में एजेंट को लोगों का मन समझना चाहिए और उन्हें कन्वेंस करने की कोशिश करनी चाहिए ना कि गुस्सा।

एलआईसी एजेंट को बहुत ईमानदार होना चाहिए कभी भी झूठ बोलकर लोगों से पैसे नहीं लेने चाहिए अगर एलआईसी एजेंट ईमानदारी से काम करता है तो वह जीवन में बहुत सफल हो सकता है और आगे चलकर अच्छी पैसिव और रेकरिंग रेवेन्यू हासिल कर सकता है। जब वह ग्राहक को अच्छी वैल्यू प्रोवाइड करता है तो ग्राहक भी खुश होकर और ग्राहक लेकर आता है इससे एजेंट का काम बहुत तेजी से बढ़ता है और अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोगों के साथ मिलजुलकर रहने वाले एजेंट ही सफल होते हैं।

इस आर्टिकल में हमने देखा कि एलआईसी एजेंट कैसे बने सैलरी योग्यता प्रक्रिया कैसा लगा आपको यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने एलआईसी एजेंट के बारे में पूरी जानकारी ली है और आपको बताया है कि एलआईसी एजेंट बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। आपको कितनी उम्र का होना चाहिए और LIC Agent बनने के लिए आप में कौन-कौन से गुण होने चाहिए आशा करूंगा आपको आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है और जानकारी अच्छी लगी है तो आप इसे अपने निजी साथियों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें।

ये भी पढ़े –

दुनिया के 10 सबसे अमीर देश जानिए इनकी कुल संपत्ति

कटे फटे नोट कहाँ बदलें

प्रधानमंत्री मोदी जी के पास कितना पैसा है यहां जानिये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here