LPG में कौनसी गैस होती है इसमें गंध क्यों आती है

आइये आज जानते है LPG में कौनसी गैस होती है हमारे देश भारत के अब ज्यादातर घरों में LPG सिलिंडर देखने को मिल जाता है। चूँकि खाना पकाने के लिए यह सबसे सस्ता और सुगम ईधन है। ऐसे में ज्यादातर लोग इसका उपयोग करना पसंद करते हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि LPG में मौजूद गैस काफी ज्वलनशील होती है जो हल्की सी चिंगारी से भी भयानक आग पकड़ लेती है। ऐसे में आपके मन में भी सवाल होगा कि आखिर LPG सिलिंडर में कौनसी गैस भरी जाती है जो इतनी अधिक ज्वलनशील है तो चलिए इसके बारे में जानते हैं। देश में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसने LPG सिलिंडर न देखा होगा हम सभी इसके नाम और काम से बाकिफ हैं।

LPG में कौनसी गैस होती है

पहले के समय खाना पकाने के लिए कोयला और लकड़ियों का इस्तेमाल किया जाता था जो कि काफी असुविधाजनक था। जिससे वातावरण को भी काफी नुकसान पहुँचता था मतलब लकड़ियों के जलाने से वायु प्रदूषण होता है। इस वजह से घरेलु ईधन के लिए ऐसा विकप्ल खोजा गया जो सस्ता हो और वातावरण को कोई नुकसान न पहुंचाए। ऐसे में हमने LPG गैस की खोज की जो अब हर घर में प्रयोग की जाती है। वर्तमान में देश में कई सरकारी और प्राइवेट कंपनियां है जो LPG गैस मुहैया करवा रही है। भारत सरकार भी लोगो को एलपीजी का उपयोग करने के लिए प्रेरित कर रही है जिससे लकड़ी के जलने से वातावरण के प्रदूषण को कम किया जा सके।

LPG में कौनसी गैस होती है

आपको बता दे कि LPG की फुल फॉर्म Liquid Petroleum Gas है जिसका हिंदी में अर्थ द्रवित पेट्रोलियम गैस है। LPG में मुख्य तौर पर प्रोपेन और ब्यूटेन गैस होती है। इसके अलावा एलपीजी के अंतर्गत आने वाली अन्य गैस एथेन ईथीलीन, प्रोपेलीन, ब्यूटीलीन, आइसोब्यूटेन, आइसोब्यूटीलीन, और इनका मिश्रण होता है। एक एलपीजी गैस सिलिंडर में 95% प्रोपेन और ब्यूटेन गैस तथा अन्य 5% में अन्य गैस होती है।

जैसा कि इसके नाम से ही जाहिर हो रहा है कि यह पेट्रोलियम गैस हैं अर्थात तेल के कुंए से प्राप्त होने वाले कच्चे तेल से लेकर पेट्रोल बनने की प्रकिया के दौरान यह प्राप्त होती हैं। यही कारण है कि देश के बड़ी तेल कंपनी जैसे Indane, Bharat Petroleum पेट्रोल बेचने के साथ LPG गैस भी बेचती हैं।

LPG में गंध का कारण

जब भी आप एलपीजी का प्रयोग करते है तो आपने नोटिस किया होगा कि LPG गैस सिलिंडर से एक अजीब सी गंध भी आती है तो इसके पीछे क्या कारण है। तो आपको बता दे कि प्रोपेन और ब्यूटेन गैस रंगहीन और गंधहीन होती है मतलब इन गैसों में न कोई रंग होता है और न ही कोई खुशबू होती है। ऐसे में रिसाव (लीक होने) का पता लगाने के लिए इसमें गंधक पदार्थ मिलाया जाता है। एलपीजी में गंध के लिए सल्फर गैस के यौगिक मिथाइल मरकॉप्टेन को मिलाया जाता है जो कि रंगहीन द्रवित पदार्थ होता है।

तो अब आप LPG में कौनसी गैस होती है इसके बारे में जान गए होंगे। हमारे देश में पहले अमीर या मध्यमवर्गीय लोग ही LPG गैस का उपयोग करते थे लेकिन प्रधानमंत्री की उज्जवल योजना के माध्यम से गरीब परिवार के लोगो को भी एलपीजी सिलिंडर मुहैया करवाया गया है। इस योजना से करीब 3 करोड़ से ज्यादा परिवारों को एलपीजी सिलिंडर मिला है। ऐसे में देश में एलपीजी गैस प्रयोग करने वाले लोगो की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। तो उम्मीद करते हैं आपको LPG से सम्बंधित यह जानकारी पसंद आयी होगी और आपके लिए जानकारीपूर्ण होगी।

ये भी पढ़े –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here