परमाणु हमले से बचने के उपाय, जरुर पढ़िए भविष्य में काम आयेंगे

    परमाणु हमले से बचने के उपाय – परमाणु बम (nuclear bomb) दुनिया के सबसे घातक हथियारों में से एक है. अगर परमाणु बम कही गिरता है तो वहां सब कुछ तबाह हो जाता है. जिस तरह से ताकतवर देशों में एक दूसरे से आगे बढ़ने होड़ सी लगी है उससे कही न कही इंसानों का ही नुकसान होने वाला है क्योंकि अगर भविष्य में कही विश्वयुद्ध हुआ तो परमाणु बम भी प्रयोग में लाये जायेंगे जिससे बहुत लोगो की जिंदगी में खतरा मंडरा रहा है.

    Measures to avoid nuclear attack in hindi
    Cemetpuu – DeviantArt

    हम सभी को पता है कि परमाणु बम (nuclear bomb)का हमला एक बार हो चुका है और ये हमला अमेरिका ने द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अगस्त 1945 को जापान के दो शहरों हिरोशिमा और नागासाकी में किया था. ये दोनों शहर पूरी तरह से बर्बाद हो गए थे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की जिस जगह परमाणु बम गिरे थे वहां के कई बच्चे आज भी विकलांग पैदा हो रहे है. हम सभी तो यही चाहते है कि भविष्य में कभी परमाणु बम का उपयोग न हो लेकिन फिर भी हम सभी को इससे बचने के उपाय जान लेना चाहिए.

    अगर परमाणु हमला होने की आशंका हो जाती है तो देश के बड़े नेता सेना के बंकर में शरण ले सकते है वही शहर के लोग अंडरग्राउंड मेट्रो का सहारा ले सकते है. लेकिन इसके चांस भी बहुत कम है क्योंकि अंडरग्राउंड मेट्रो हर शहर में नहीं है. जहाँ परमाणु बम गिरता है वहां के लोगो का बचना असंभव है लेकिन अगर आप परमाणु केंद्र से कई किलोमीटर दूरी पर है तो आप बच सकते है इसलिए आपको परमाणु हमले से बचने के उपाय पता होना चाहिए.

    परमाणु हमले से बचने के उपाय

    1. अगर आपके आस पास कही परमाणु बम का हमला हो तो उसके केंद्र को कभी भी अपनी आँखों से नहीं देखना चाहिए क्योंकि इससे आपकी आँखे हमेशा के लिए खराब हो सकती है.
    2. अगर परमाणु हमला हो जाये तो तुरंत किसी मजबूत बिल्डिंग के बेसमेंट शरण लेना चाहिए.
    3. हमले की स्थिति में अगर किसी के पास रेडियो है तो उसे अपने साथ रखना चाहिए क्योंकि परमाणु हमले से सब कुछ ख़त्म हो जाता है लेकिन जो राहत कार्य की पहली खबर मिलती है वो पहले रेडियो में ही मिलती है.
    4. हमले होने के बाद अगर आप किसी सुरक्षित जगह में पहुँच गए है तो जब तक राहत कार्य की कोई खबर न मिले तब तक सुरक्षित जगह से बिलकुल भी न निकले क्योंकि हमला होने के बाद आस पास रेडिएशन फ़ैल जाता है जो किसी की भी जान ले सकता है.
    5. अगर किसी पर रेडिएशन का असर हो गया है तो उस पर लगातार खून की उल्टी होना, मितली आना, चक्कर आना, डायरिया ना रूकना, सर दर्द या बुखार होना, कमजोरी बने रहना, बाल उड़ जाना जैसे लक्षण दिखाई देंगे.

    वैसे बहुत से लोगो को ये बातें फालतू लग रही होंगी लेकिन अगर आपको जिन्दगी में सबसे आगे रहना है तो आपको सभी चीज की जानकारी होनी चाहिए.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here