मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले ऑनलाइन 2022 में

आइये आज जानते हैं मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले ऑनलाइन 2022 में जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे घरों में बिजली बिल हर महीने आता है लेकिन कई मौके ऐसे भी आते हैं जब बिजली विभाग से निकलने वाला बिल आपके घर तक पहुँच नहीं पाता है। ऐसे में आपके पास दो ही ऑप्शन बचते हैं या तो आप अपने नजदीकी बिजली विभाग जाकर चेक कर सकते हैं या अपने घर बैठे ऑनलाइन बिल निकाल सकते हैं अब तो इसमें एक और सुविधा प्रदान कर दी गयी है जिससे आप ऑनलाइन अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकते हैं। पहले बिल के लिए आपको ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन ऑनलाइन सुविधा आ जाने के बाद आपका समय बचेगा ऐसे में आप अपने घर बैठे बिल पेमेंट कर सकते हैं।

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

वैसे देखा जाये तो इंटरनेट ने काफी हद तक इंसानी दुनिया को आसान बना दिया है क्योंकि आज के समय काफी लोग अपने रोजमर्रा के काम इंटरनेट की सहायता से पूरा कर रहे हैं इससे उनका पैसा और समय दोनों बच रहा है। उदाहरण के तौर पर देश की अधिकतर बिजली कंपनियां अपने अधिकतर काम ऑनलाइन कर रही हैं इसके लिए उन्होंने अपनी वेबसाइट पेश की हुई है जिसमें आप बिजली से जुड़े काफी काम ऑनलाइन कर सकते हैं जैसे शिकायत या सुझाव दे सकते हैं। बिल निकालना और ऑनलाइन बिल का भुगतान करना हालाकि यह सुविधा अभी आपको देश के कुछ ही राज्यों में देखने को मिल रही है लेकिन आने वाले समय में आप देश के सभी राज्यों इसका फायदा उठा सकते हैं।

Click Here

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

इसके लिए आपको अपने राज्य की बिजली वितरण कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है कई बार एक ही राज्य में अलग अलग बिजली कंपनियां इलेक्ट्रिसिटी प्रदान करती है ऐसे में आपको अपने पुराने बिजली बिल में चेक करना है कि आपको कौन सी कंपनी बिल भेजती है उसकी वेबसाइट भी आपको बिल में देखने को मिल जाएगी जहाँ से आप अपना बिजली बिल निकाल सकते हैं।

1. UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें

इस पोस्ट में हम उत्तरप्रदेश का उदाहरण देने जा रहे हैं उत्तरप्रदेश में बिजली वितरण के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र को अलग अलग किया गया है मतलब दोनों क्षेत्रों की वेबसाइट अलग अलग हैं लेकिन कार्यप्रणाली एक समान है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आपको यहाँ क्लिक करके UPPCL की ग्रामीण वेबसाइट पर जाना है अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपको यहाँ क्लिक करना है।

2. अकाउंट सबमिट करें

ऊपर दी गयी वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको अपने पुराने बिल में दिए अकाउंट नंबर को एंटर करना है उत्तरप्रदेश की बिजली कंपनी ने ग्रामीण लोगों के लिए 12 अंको का अकाउंट नंबर और शहरी लोगों के लिए 10 अंकों का अकाउंट नंबर जारी किया है। वेबसाइट में आपको अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर भरना है और इमेज वेरिफिकेशन करके सबमिट पर क्लिक करें।

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

3. बिजली बिल की राशि चेक करें

जैसे ही आप बिजली वितरक वेबसाइट में अपना अकाउंट नंबर भरकर सबमिट करेंगे तो एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको आपके बिल की बकाया राशि दिखाई देगी इसके आगे आपको भुगतान करने की लास्ट डेट भी दिखाई देगी।

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

4. बिजली बिल देखें

अगर आप अपना बिजली बिल देखना चाहते हैं तो आपको View Print Bill के बटन पर क्लिक कर देना है इससे आपके सामने आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल आ जायेगा। हालाकि यह ओरिजिनल ऑफलाइन बिल की तरह तो नहीं होगा लेकिन इसमें आप अपने बिजली बिल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

इस तरह आप बहुत आसानी से उत्तरप्रदेश राज्य में अपना बिल ऑनलाइन देख सकते हैं जैसा कि हमने आपको बताया की उत्तरप्रदेश में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग अलग वेबसाइट हैं लेकिन किसी किसी राज्य में आपको एक ही वेबसाइट देखने को मिलेगी। अपना बिल चेक करने के लिए आपको अपने राज्य की बिजली वितरक कंपनी की वेबसाइट में जाना होगा नीचे कुछ राज्यों की बिल चेक करने वाली कंपनियों के नाम दिए गए हैं जो आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकती हैं।

राज्य का नाम बिजली बिल कैसे निकाले
आंध्र प्रदेश
असम
अरुणाचल प्रदेश
बिहार साउथ बिहारनॉर्थ बिहार
छत्तीसगढ़ यहाँ क्लिक करें
दिल्ली
गुजरात
गोवा
हरियाणा दक्षिण हरियाणा, उत्तर हरियाणा
हिमाचल प्रदेश
झारखंड यहाँ क्लिक करें
केरल
कर्नाटक
महाराष्ट्र
मध्य प्रदेश पूर्व, मध्य, पश्चिम
मणिपुर
मेघालय
मिजोरम
नागालैंड
उड़ीसा
पंजाब
राजस्थान
सिक्किम
तमिल नाडू
तेलंगाना
त्रिपुरा
उत्तर प्रदेश ग्रामीण, शहरी
उत्तराखंड
पश्चिम बंगाल

तो अब आप जान गए होंगे कि मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले ऑनलाइन 2022 में ऊपर आपको देश के कुछ राज्यों की बिजली वितरक कंपनियों की ऑफिसियल बिजली बिल वेबसाइट के लिंक दे दिए गए हैं जहाँ से आप अपने राज्य के हिसाब से ऑनलाइन अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं। हालाकि अभी कुछ राज्यों की इलेक्ट्रिसिटी बिल कंपनियों की वेबसाइट का अपडेट नहीं मिला है लेकिन जैसे इसकी जानकारी प्राप्त होगी हम उपर्युक्त लिस्ट को जल्द ही अपडेट कर देंगे।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here