मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले Meter Number Se Bill Kaise Check Kare

Meter Number Se Bill Kaise Nikale जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे घरों में बिजली बिल हर महीने आता है लेकिन कई मौके ऐसे भी आते हैं जब बिजली विभाग से निकलने वाला बिल आपके घर तक पहुँच नहीं पाता है। ऐसे में आपके पास दो ही ऑप्शन बचते हैं या तो आप अपने नजदीकी बिजली विभाग जाकर चेक कर सकते हैं या अपने घर बैठे ऑनलाइन बिल निकाल सकते हैं।

अब तो इसमें एक और सुविधा प्रदान कर दी गयी है जिससे आप ऑनलाइन अपना इलेक्ट्रिसिटी बिल जमा कर सकते हैं। पहले बिल के लिए आपको ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे लेकिन ऑनलाइन सुविधा आ जाने के बाद आपका समय बचेगा ऐसे में आप अपने घर बैठे बिल पेमेंट कर सकते हैं।

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

आपको बता दे ऑनलाइन मीटर से बिजली बिल निकालना बहुत आसान है इसके लिए आपको Metre Number Se Bijli Bill Kaise Check Kare इसे ध्यान से पढ़ना होगा दरअसल अब देश की सभी बिजली कंपनिया अपने सिस्टम को ऑनलाइन कर रही हैं और बिल संबंधित सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं

अगर आपके बिजली बिल में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आपके बिल की जानकारी आपके मोबाइल में भी भेज दी जाती है जहाँ से आप इसका पेमेंट भी कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे देखें MP UP CG राजस्थान में उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

इसके लिए आपको अपने राज्य की बिजली वितरण कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट में जाना है कई बार एक ही राज्य में अलग अलग बिजली कंपनियां इलेक्ट्रिसिटी प्रदान करती है ऐसे में आपको अपने पुराने बिजली बिल में चेक करना है कि आपको कौन सी कंपनी बिल भेजती है उसकी वेबसाइट भी आपको बिल में देखने को मिल जाएगी जहाँ से आप अपना बिजली बिल निकाल सकते हैं।

1- UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें

इस पोस्ट में हम उत्तरप्रदेश का उदाहरण देने जा रहे हैं उत्तरप्रदेश में बिजली वितरण के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र को अलग अलग किया गया है मतलब दोनों क्षेत्रों की वेबसाइट अलग अलग हैं लेकिन कार्यप्रणाली एक समान है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आपको यहाँ से UPPCL की ग्रामीण वेबसाइट पर जाना है अगर आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपको यहाँ जाना करना है।

2- अकाउंट नंबर सबमिट करें

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे देखें

ऊपर दी गयी वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको अपने पुराने बिल में दिए अकाउंट नंबर को एंटर करना है उत्तरप्रदेश की बिजली कंपनी ने ग्रामीण लोगों के लिए 12 अंको का अकाउंट नंबर और शहरी लोगों के लिए 10 अंकों का अकाउंट नंबर जारी किया है। वेबसाइट में आपको अपना बिजली बिल का अकाउंट नंबर भरना है और इमेज वेरिफिकेशन करके सबमिट पर क्लिक करें।

3- बिजली बिल की राशि चेक करें

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे निकाले

जैसे ही आप बिजली वितरक वेबसाइट में अपना अकाउंट नंबर भरकर सबमिट करेंगे तो एक पेज ओपन होगा जिसमें आपको आपके बिल की बकाया राशि दिखाई देगी इसके आगे आपको भुगतान करने की लास्ट डेट भी दिखाई देगी।

4- बिजली बिल देखें

मीटर नंबर से बिजली बिल कैसे चेक करें

अगर आप अपना बिजली बिल देखना चाहते हैं तो आपको View Print Bill के बटन पर क्लिक कर देना है इससे आपके सामने आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल आ जायेगा। हालाकि यह ओरिजिनल ऑफलाइन बिल की तरह तो नहीं होगा लेकिन इसमें आप अपने बिजली बिल से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह आप बहुत आसानी से उत्तरप्रदेश राज्य में अपना बिल ऑनलाइन देख सकते हैं जैसा कि हमने आपको बताया की उत्तरप्रदेश में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए अलग अलग वेबसाइट हैं लेकिन किसी किसी राज्य में आपको एक ही वेबसाइट देखने को मिलेगी।

मीटर से बिजली बिल कैसे चेक करें

अपना बिजली बिल चेक करने के लिए आपको अपने राज्य की बिजली वितरक कंपनी की वेबसाइट में जाना होगा नीचे कुछ राज्यों की बिल चेक करने वाली कंपनियों के नाम दिए गए हैं जो आपके लिए हेल्पफुल साबित हो सकती हैं।

राज्य का नामबिजली बिल कैसे निकाले
आंध्र प्रदेश
असम
अरुणाचल प्रदेश
बिहारसाउथ बिहारनॉर्थ बिहार
छत्तीसगढ़यहाँ देखें
दिल्ली
गुजरात
गोवा
हरियाणादक्षिण हरियाणा, उत्तर हरियाणा
हिमाचल प्रदेश
झारखंडयहाँ चेक करें
केरल
कर्नाटक
महाराष्ट्र
मध्य प्रदेशपूर्व, मध्य, पश्चिम
मणिपुर
मेघालय
मिजोरम
नागालैंड
उड़ीसा
पंजाब
राजस्थान
सिक्किम
तमिल नाडू
तेलंगाना
त्रिपुरा
उत्तर प्रदेशग्रामीण, शहरी
उत्तराखंड
पश्चिम बंगाल

ये भी पढ़े

FAQs मीटर से बिल निकालने से संबंधित

मीटर नंबर कहां मिलेगा?

अगर आप मीटर नंबर से बिजली बिल निकालना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है इसके लिए मीटर नंबर की जरुरत पड़ेगी यह नंबर आपको मीटर में नीचे राईट साइड में मिल जायेगा इसके अलावा यह आपके पुराने पेपर वाले बिजली बिल में भी मिल जायेगा।

क्या मीटर नंबर से बिजली बिल देख सकते हैं?

जी हाँ अब बिजली कंपनियां अपने ग्राहकों के डाटा को ऑनलाइन सर्वर पर सेव कर रही हैं जिसमें में वह मीटर नंबर जैसी चीजें भी ग्राहकों के अकाउंट से लिंक कर रही हैं जिससे आप भी अपना बिल मीटर नंबर से ऑनलाइन देख सकते हैं।

मीटर खराब होने पर क्या करें?

अगर आप शहर में रहते हैं तो आपको भी पता होगा बिजली कर्मचारी हर महीने मीटर की रीडिंग चेक करते हैं अगर वह खराब हो जाता है तो उसे वह कुछ दिन में ही बदल देते हैं लेकिन गांव में मीटर बदलने के लिए काफी समय लगाते हैं।

मीटर से प्राप्त बिल का पेमेंट कैसे करें?

मीटर से बिजली बिल प्राप्त करने के बाद आप इसका पेमेंट दो तरीके से कर सकते हैं पहला ऑफलाइन बिजली ऑफिस जाकर और दूसरा ऑनलाइन अपने मोबाइल से बिजली कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट में आपको पेमेंट का ऑप्शन मिल जाता है जिससे आप ऑनलाइन बिल पेमेंट कर सकते हैं।

मीटर से बिजली अकाउंट नंबर कैसे प्राप्त करें?

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से बिजली विभाग के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करना है यहाँ से आप अपने बिजली बिल अकाउंट नंबर का पता कर सकते हैं।

निष्कर्ष – बिजली का बिल कैसे निकाले

अब आप जान गए होंगे कि Meter Number Se Bijli Bill Kaise Nikale ऑनलाइन 2022 में ऊपर आपको देश के कुछ राज्यों की बिजली वितरक कंपनियों की ऑफिसियल बिजली बिल वेबसाइट के लिंक दे दिए गए हैं जहाँ से आप अपने राज्य के हिसाब से ऑनलाइन अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

हालाकि अभी कुछ राज्यों की इलेक्ट्रिसिटी बिल कंपनियों की वेबसाइट का अपडेट नहीं मिला है लेकिन जैसे इसकी जानकारी प्राप्त होगी हम उपर्युक्त लिस्ट को जल्द ही अपडेट कर देंगे। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here