Miss Call SMS से Bank Balance कैसे चेक करे

Miss Call SMS से Bank Balance कैसे चेक करे आज के समय जमाना काफी तेजी से बदल रहा है पहले के समय जब हमें SBI Bank Account का Balance पता करना होता था. तब इसके लिए Bank जाना पड़ता था लेकिन अब आप घर बैठे अपने मोबाइल से अपना Bank Balance पता कर सकते हैं. अगर आपको इंटरनेट की थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप अपने मोबाइल फोन से NetBanking के जरिये अपने खाते को कंट्रोल कर सकते हैं. आज बहुत सारे लोग घर बैठे Netbanking की सुविधा का फायदा उठा रहे हैं. देश की लगभग सभी बड़ी बैंकों ने अपने यूजर को फायदा पहुंचाते हुए Net Banking की सुविधा प्रदान की है. बात करे देश के सबसे बड़े बैंक SBI की तो इसमें भी आपको नेटबैंकिंग की सुविधा मिलती है.

Miss Call SMS से Bank Balance कैसे चेक करे
miss call sms se bank balance kaise check kare

यदि आप अपने SBI Bank Account में Netbanking ओपन करना चाहते हैं. तो हमने इस बारे में भी एक पोस्ट लिखा है. आप साईट में सर्च करके इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. आज के समय बैलेंस पता करने के बहुत सारे तरीके है जैसे Miss Call, SMS, Debit Card, Net Banking और USSD Code आदि. यदि आपके पास डेबिट कार्ड और नेटबैंकिंग नहीं है लेकिन आप बैलेंस चेक करना चाहते हैं. तो सबसे सरल तरीका Miss Call और SMS का है. हालाकि इसके लिए आपके पास बैंक खाते में रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए.

यदि आपने अभी तक अपने अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं करवाया है. तो आपको जल्द से जल्द ये काम करवा लेना चाहिए. नंबर रजिस्टर करवाने में बिल्कुल भी पैसे नहीं लगते है. यह पूरी तरह फ्री होता है. इसके लिए आपके पास एक एप्लीकेशन, आधार कार्ड, और पासबुक या बैंक आईडी कार्ड की फोटोकॉपी की जरुरत पड़ेगी. इन सभी डॉक्यूमेंट को आपको अपने ब्रांच में जाकर जमा करना होता है. इसके बाद आपके अकाउंट में नंबर रजिस्टर कर दिया जायेगा. तो एक बार नंबर रजिस्टर होने के बाद आप अपने मोबाइल से Bank Balance Check कर सकते हैं.

Miss Call SMS से Bank Balance कैसे चेक करे

यहां हम आपको देश की सबसे बड़ी बैंक SBI में बैलेंस चेक करने का तरीका बताने जा रहे हैं क्योंकि देश में ज्यादातर लोगो के पास इस बैंक का अकाउंट है. यदि आपके पास SBI का खाता है तो Balance या मिनी स्टेटमेंट की जानकारी के लिए आपको डेबिट कार्ड या Netbanking की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि बैंक ने बहुत पहले ही SMS और Miss Call से खाते की जानकारी प्राप्त करने का फीचर पेश किया है.

इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर होना आवश्यक है. खास बात ये है कि इस सेवा की मदद से बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट के साथ ही Education Loan ब्याज सर्टिफिकेट, Home Loan ब्याज सर्टिफिकेट आदि की जानकारी भी हासिल की जा सकती है. हालांकि SBI Quick की मदद से किसी तरह की वित्तीय ट्रांजैक्शन की सुविधा नहीं मिलती है.

इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक में रजिस्टर नंबर से REG<Space>Account Number मैसेज टाइप करके इसे 09223488888 नंबर पर भेजना है. इसके बाद एक कन्फर्मेशन मैसेज आएगा जिसमें बताया जायेगा कि आपने सक्सेसफुली SBI की Miss Call और SMS सेवा के लिए रजिस्ट्रेशन कर लिया है.

अब Miss Call से बैलेंस जानने के लिए बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09223766666 पर कॉल करना है. जब आप कॉल करोगे तो लगभग 3 सेकंड बाद वह ऑटोमेटिक कट जाएगा और उसके लगभग 5 सेकेंड के अंदर आपके मोबाइल पर अकाउंट बैलेंस का मैसेज आ जाएगा.

SMS से बैंक बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से BAL लिखकर 09223766666 पर मेसेज करना होगा. इसके बाद के मैसेज आएगा जिसमें आपको आपके खाते में कितने रूपये हैं उसकी जानकारी बताई जाएगी. SBI Account का Mini Statement Check करने के लिए अब आपको केवल इस नंबर 09223866666 पर कॉल करना होगा और कॉल करने के 5 सेकंड के अंदर आपके मोबाइल पर आपका मिनी स्टेटमेंट मैसेज कर दिया जाएगा. इस तरह आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल से मैसेज भेजकर बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Miss Call SMS से Bank Balance कैसे चेक करे इस सेवा का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक में रजिस्टर नंबर होना आवश्यक है. यदि आपके खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है. तो ऊपर आपको इसका तरीका भी बता दिया गया है. नंबर रजिस्टर करने के बाद आपको ऊपर बताये गए नंबर पर कॉल या मैसेज करना है. कॉल या मैसेज करने के कुछ सेकंड बाद आपने मोबाइल में बैंक बैलेंस का मैसेज आ जायेगा.

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here