चार्ज करते समय मोबाइल गर्म होता है तो करे यह उपाय

चार्ज करते समय मोबाइल गर्म होता है तो करे यह उपाय  आज कल के स्मार्टफोन काफी दमदार बैटरी के साथ आ रहे है जिससे इनकी बैटरी लाइफ का समय काफी बढ़ गया है. हालही के कुछ सालों में कुछ कंपनियों ने नॉन रिमूवल बैटरी के स्मार्टफोन लांच कर दिए है क्योंकि रिमूवल बैटरी वाले स्मार्टफोन में सिम या एस डी कार्ड लगाने के लिए बैटरी निकलना पड़ता था. स्मार्टफोन से बैटरी के बार बार निकालने से बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है.

mobile gets hot while charging solve problem in hindi
en.miui

नॉन रिमूवल बैटरी के स्मार्टफोन में एक समस्या भी पैदा हो गयी है अब चार्ज करते समय मोबाइल गर्म हो जाता है. हालही में कुछ घटनाएँ सामने आई है जिसमें चार्ज करते समय स्मार्टफोन गर्म हो गया और इसके बाद बैटरी में आग लग जाती है या फिर पिघल जाती है. इसलिए आपको मोबाइल चार्ज करते समय थोड़ी सावधानियां बरतना चाहिए. हम आपको कुछ ऐसी ही उपाय बताने जा रहे है जिससे आप चार्ज करते समय मोबाइल गर्म होने की समस्या से निजात पा सकते है.

चार्ज करते समय मोबाइल गर्म होने से बचाने के लिए आसान उपाय 

  • आपको हमेशा असली चार्जर यूज़ करना चाहिए. मतलब जिस चार्जर को कंपनी ने आपके मोबाइल के साथ दिया है आपको अपने मोबाइल को उसी से चार्ज करना है. सभी मोबाइल की बैटरी पावर अलग अलग होती है इसलिए चार्जर के चार्ज करने की छमता भी अलग अलग होती है. अगर आपका चार्जर ख़राब हो गया है तो आप ऑनलाइन शोपिंग साईट से अपने मोबाइल का चार्जर मंगवा सकते है.
  • ओरिजनल चार्जर से भी मोबाइल गर्म होता है तो आपको अपने परिवार के किसी सदस्य के मोबाइल चार्जर से अपना मोबाइल चार्ज करके चेक कर लेना चाहिए.
  • चार्ज करते समय अगर मोबाइल गर्म होता है तो अपने मोबाइल के कवर को हटा देना चाहिए.
  • अगर आपको लगता है कि इस समय कोई जरुरी कॉल नहीं आएगा तो इस समय आपको मोबाइल को एयरप्लेन मोड में डाल देना चाहिए जिससे मोबाइल जल्दी चार्ज हो सके.
  • स्मार्टफोन को ऑफ करके चार्ज करने पर भी मोबाइल जल्दी चार्ज हो जाता है और मोबाइल भी कम गर्म होता है.
  • अगर मोबाइल ज्यादा गर्म होता है तो उसे चार्जर से तुरंत हटा ले और मोबाइल के ठंडा होने के बाद ही दोबारा चार्ज पर लगाये.
  • सबसे जरुरी चीज चार्ज करते समय मोबाइल को ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहाँ का तापमान ठंडा रहता है.
  • कुछ लोग रात में मोबाइल को चार्ज लगाकर सो जाते है लेकिन अगर आप अपने मोबाइल की अच्छी सर्विस चाहते है तो मोबाइल को देर रात चार्जिंग पर नहीं लगाना चाहिए. इससे आपका मोबाइल जल्दी ख़राब हो सकता है.

इन उपायों के बाद भी अगर मोबाइल में गर्म होने की समस्या है तो समझ लीजिये आपके मोबाइल में कुछ खराबी रह गयी है. इसलिए अगर चार्ज करने पर मोबाइल ज्यादा गर्म हो रहा है तो उसे ज्यादा गर्म होने से पहले चार्जिंग से हटा लेना चाहिए. क्योंकि मोबाइल के गर्म होने से मोबाइल के हार्डवेयर पर भी प्रभाव पड़ता है.

Rate this post

3 COMMENTS

  1. Hello sir mera Adsence acount disapprove ho gaya hai. or resion me Insuffucient Content bata raha hai. To kya iska matlab sirf Content me hi kami hai ya koi or bhi kami hai or mujhe kya sudhar karna chahiye. Please Help me.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here