मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये 5 जबरजस्त उपाय

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये आज भारत में लगभग 30 करोड़ लोग स्मार्टफोन यूज़ करते है और स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लोगो कि संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है वैसे सभी स्मार्टफोन यूजर अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को लेकर परेशान रहते है. क्योंकि मोबाइल की बैटरी उतनी नहीं चलती है जितनी उससे अपेक्षा रहती है. आज की जीवनशैली में स्मार्टफोन एक अभिन्न हिस्सा बन गया है जिसके बिना शायद ही कोई यूजर रह पाता होगा.

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये
mobile ki battery life kaise badhaye

स्मार्टफोन के साथ एक परेशानी भी रहती अगर इसकी बैटरी ख़त्म हो जाये तो स्मार्टफोन किसी काम का नहीं रहता है. आज हम आपको बैटरी चार्ज करने का तरीका बता रहे है जिनसे आप अपने मोबाइल की बैटरी का सही से ख्याल रख सकते है और साथ ही मोबाइल का बैटरी बैकअप भी बढ़ा सकते है. पहले स्मार्टफोन में रिमूवल बैटरी आती थी जो अगर ख़राब भी हो जाए तो दूसरी बैटरी डलवा सकते है.

आज के समय ज्यादातर स्मार्टफोन नॉन रिमूवल बैटरी के साथ आ रहे है ऐसे में अगर मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है तो आपका स्मार्टफोन भी किसी काम का नहीं रहेगा तो मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये, बैटरी बचाने के उपाय और मोबाइल की बैटरी चार्ज करने का तरीका इस बारे में आपको जानकारी रहेगी तो आप अपने स्मार्टफोन और बैटरी को ख़राब होने से बचा सकते हैं.

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये बैटरी चार्ज करने का तरीका

सबसे पहली टिप्स है मोबाइल को अधिक देर तक चार्ज पर न लगाये. अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन को रात में सोते समय चार्ज पर लगा देते है और स्मार्टफोन रात भर चार्ज होता रहता है. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बेत्ट्री पर अधिक दवाब पड़ता है और बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है.

बैटरी को कभी भी फुल चार्ज नहीं करना चाहिए. स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लगभग सभी लोगो की यहीं कोशिश रहती है कि मोबाइल हमेशा ही फुल चार्ज रहे लेकिन ऐसा करने से मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है मोबाइल की बैटरी को हमेशा 85% से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए.

अपने स्मार्टफोन को दिन कम से कम दो बार चार्ज करना चाहिए जिससे बैटरी पर फुल चार्ज करने का दबाव न पड़ सके. अगर आप दिन में सिर्फ एक बार चार्ज करते है तो आपको अपने स्मार्टफोन को दिन में दो में बार चार्ज करना शुरू कर देना चाहिए इससे आपके मोबाइल की बैटरी ज्यादा चलेगी.

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये
battery bachane ke upay

अपने स्मार्टफोन की बैटरी की चार्ज कभी भी ख़त्म नहीं होने देना चाहिए. जब आपके स्मार्टफोन की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तो उसे फिर से चार्ज करने में बैटरी के सेल पर अतिरिक्त दवाब पड़ता है. इसलिए जितना हो सके अपने स्मार्टफोन की बेट्री की चार्ज ख़त्म होने से पहले चार्ज कर लेना चाहिए.

जब भी मोबाइल को चार्ज पर लगाते है तो अतिरिक्त लगे कवर को निकाल देना चाहिए. अक्सर लोग अपने मोबाइल में लगे कवर के साथ ही मोबाइल को चार्ज पर लगा देते है लेकिन ये कवर मोबाइल की बैटरी ख़राब कर देते है क्योंकि इनके कारण बैटरी की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है इसलिए मोबाइल को चार्ज करते समय अतिरिक्त कवर को निकाल देना चाहिए.

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये या बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये इस बारे में आप जान गए होंगे इसके साथ नॉन रिमूवल बैटरी वाले स्मार्टफोन के लिए ये उपाय कारगर साबित हो सकते है क्योंकि इन नॉन रिमूवल स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने के साथ स्मार्टफोन भी किसी काम का नहीं रहता है अगर आपके पार नॉन रिमूवल बैटरी वाला स्मार्टफोन है तो आपको बैटरी बचाने के उपाय जरुर आजमाना चाहिए.

ये भी पढ़े –

9 COMMENTS

  1. Sir Apne Mobileslatest Phone ki Battery Life Badhane ke Liye Bahut Acche Tips Diye Hai. Mene Apke Pure Article ko Read Kiya ye Article Bahut Helpful Hai. Thanks for Sharing This type of Articles..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here