मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें फास्ट चार्जिंग के टॉप 10 वर्किंग तरीके

मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें ये सवाल हर मोबाइल यूजर्स के मन में होता है सभी यूजर्स चाहते है कि उनका मोबाइल कम से कम समय में चार्ज हो जाए लेकिन ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है यूजर्स कई ऐसी गलतियाँ करते है जिसकी वजह से मोबाइल भी जल्दी खराब हो जाता है।

मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें

अगर कुछ बातों ध्यान रखा जाए तो मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के साथ मोबाइल को खराब होने से बचा सकते हैं मोबाइल यूजर्स अक्सर बैटरी के जल्दी चार्ज न होने की वजह से परेशान रहते हैं हालाकि अब मोबाइल कंपनीज ऐसे मोबाइल पर ज्यादा ध्यान दे रहीं है जो जल्दी चार्ज हो सके और इनकी बैटरी बेकअप भी काफी लम्बा हो।

इस कोशिश से कुछ नए मोबाइल सामने आये है जो मिनटों में चार्ज हो जाते है वैसे अगर मोबाइल पुराना है तो उसे भी कुछ टिप्स फॉलो करके जल्दी चार्ज कर सकते हैं। तो आज हम आपको मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के कुछ तरीके बताने जा रहे है जिनसे आप अपने मोबाइल को पहले की तुलना में जल्दी चार्ज कर सकते हैं।

आज के समय लगभग सभी मोबाइल फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मोबाइल को मिनटों के अन्दर फुल चार्ज कर सकते हैं पुराने मोबाइल नार्मल चार्जिंग फीचर के साथ आते थे जिन्हें फुल चार्ज करने के लिए घंटों का इंतजार करना पड़ता था हालाकि अगर आप कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आप अपने पुराने मोबाइल को जल्दी चार्ज कर सकते हैं इसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा तो चलिए जानते हैं Mobile Ko Jaldi Charge Kaise Kare उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आएगा।

Click Here

मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें

मोबाइल को फास्ट चार्ज करने के लिए जितने भी संभव तरीके हैं उन सभी के बारे में नीचे बताया गया है अगर आप इन तरीकों को फॉलो करते हैं तो अपने स्लो चार्जिंग फोन को भी आसानी से जल्दी चार्ज कर पाएंगे तो चलिए इन तरीकों को जानते हैं –

1. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए ओरिजिनल चार्जर का उपयोग करें

अपने मोबाइल को हमेशा ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए क्योंकि सस्ते मोबाइल चार्जर देरी से चार्ज करने के साथ मोबाइल के पार्ट्स को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

मार्केट में ऐसे चार्जर भी उपलब्ध है जो मोबाइल को जल्दी चार्ज करते है आप ऐसे चार्जर को भी उपयोग कर सकते हैं हालाकि यहां पर भी आपको हमेशा ओरिजनल चार्जर ही खरीदना चाहिए।

2. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए इंटरनेट ऑफ करें

मोबाइल को चार्ज करने के दौरान अपने मोबाइल के इंटरनेट डेटा को ऑफ कर देना चाहिए। जब भी हम अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन ऑन कर देते हैं तो इससे बैटरी कंज्यूम भी बढ़ जाता है लेकिन अगर आप अपने मोबाइल में चार्ज करने के दौरान इंटरनेट ऑफ कर देते है इससे फोन को फास्ट चार्ज होने के लिए मदद मिलती है।

3. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए बैटरी सेवर ऑन करें

ज्यादातर मोबाइल में बैटरी सेवर का ऑप्शन भी होता है अगर आप इसे चार्जिंग के दौरान भी ऑन रखते है तो इससे मोबाइल जल्दी चार्ज होने में मदद मिलती है। बैटरी सेवर फीचर सभी मोबाइल में मिलता है जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल में बैटरी चार्ज कम होने के बाद भी उसका बैकअप टाइम बढ़ा सकते हैं।

यदि आप चार्जिंग के दौरान बैटरी सेवर ऑन कर देते हैं तो बैटरी खपत कम हो जाती है और मोबाइल जल्दी चार्ज होने लगता है।

4. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए बैकग्राउंड एप्स बंद करें

चार्जिंग के दौरान अपने मोबाइल में चल रहे बैकग्राउंड एप्स और कनेक्टिविटी जैसे WiFi और ब्लूटूथ को ऑफ कर देना चाहिए। जब भी हम किसी एप को चलाकर बंद कर देते हैं तो वह बैकग्राउंड में भी चलता रहता है और बैटरी पावर कंज्यूम करता रहता है लेकिन ज्यादा बैटरी बैकअप के लिए हमे बैकग्राउंड में चल रहे एप्स और WiFi, ब्लूटूथ को भी बंद कर देना चाहिए।

5. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए ब्राइटनेस कम करें

मोबाइल को चार्ज करने के दौरान जितना हो सके तो अपने मोबाइल की ब्राइटनेस को कम कर देना चाहिए किसी भी मोबाइल में ब्राइटनेस, एप्स के बाद सबसे ज्यादा बैटरी पावर कंज्यूम करती है इसलिए ज्यादा बैटरी बैकअप के लिए हमें अपने मोबाइल की ब्राइटनेस सुविधानुसार सबसे कम रखना चाहिए।

6. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए फोन को अपडेट करें

जब मोबाइल पुराना हो जाता है तो समय के साथ बैटरी ऑप्टिमाइजेशन भी कम हो जाता है इससे मोबाइल के चार्ज करने की स्पीड भी स्लो हो जाती है इस प्रॉब्लम का बेहतर सेल्यूशन चाहते हैं तो अपने फोन को हमेशा अपडेटेड रखे क्योंकि फोन के नए अपडेट के साथ साथ बैटरी और बाकि फीचर का ऑप्टिमाइज़ भी अपडेट हो जाता है।

7. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए चार्जिंग एप का इस्तेमाल न करें

कई बार यूजर अपने फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए चार्जिंग एप डाउनलोड कर लेते हैं और उन्हें लगता है कि इन एप से मोबाइल जल्दी चार्ज होने लग जायेगा लेकिन ये सब एप फेक होते हैं यह चार्जिंग में मदद करने की बजाय चार्जिंग स्पीड को स्लो कर देते हैं।

8. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल न करें

कुछ लोग अपने मोबाइल को लैपटॉप से चार्ज करते हैं जिससे उनका फोन स्लो चार्ज होता है हालाकि इसमें कोई समस्या नहीं होती है लेकिन अगर आप अपने मोबाइल को डायरेक्ट अपने घरों में उपयोग होने वाली बिजली के द्वारा चार्जर से चार्ज करते हैं तो आपका मोबाइल जल्दी चार्ज होता है।

9. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए फालतू एप्स अनइंस्टाल करें

अगर आपके फोन में फालतू एप्स है तो उन्हें आपको अनइंस्टाल कर देना चाहिए क्योंकि यह बैकग्राउंड में चलते रहते हैं जिससे आपके फोन के CPU का उपयोग होता रहता हैं अगर आपके फोन का CPU बिना मतलब के चलेगा तो इससे बैटरी बैकअप भी कम होगा यह एप फोन की चार्जिंग स्पीड को भी कम कर देते हैं।

ये भी पढ़े – प्रधानमंत्री मोदी जी की संपत्ति कितनी है जानकर हैरान रह जायेंगे

10. मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए नार्मल तापमान रखें

अगर आप अपने मोबाइल को नार्मल तापमान पर रखते हैं तो इससे बैटरी लाइफ अच्छी होती है चार्जिंग के दौरान भी तापमान न ही सामान्य से ज्यादा होना चाहिए और न ही कम होना चाहिए ज्यादा गर्म और ज्यादा ठन्डे माहौल में बैटरी खराब हो जाती है इससे इसलि चार्जिंग स्पीड पर भी फर्क पड़ता है।

FAQ मोबाइल को जल्दी चार्ज करने से संबंधित

मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए क्या करें?

अगर आप अपने मोबाइल को जल्दी चार्ज करना चाहते हैं तो आपको हमेशा ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए इसके अलावा चार्जिंग के दौरान इंटरनेट, WiFi, ब्लूटूथ जैसे सारे कनेक्शन ऑफ कर देना चाहिए इससे मोबाइल को जल्दी चार्ज होने में काफी मदद मिलेगी।

मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के दौरान कौन सी चीज ध्यान रखना चाहिए?

अपने फोन को चार्ज करते समय तापमान का विशेष ध्यान रखना चाहिए चार्जिंग के दौरान आसपास का तापमान न ही ज्यादा होना चाहिए और न ही कम इससे आपका फोन तो जल्दी चार्ज होगा ही साथ बैटरी लाइफ भी अच्छी रहेगी।

मोबाइल को जल्दी चार्ज करने के लिए किसी एप्स की जरुरत पड़ती है या नहीं?

नहीं, मोबाइल को फास्ट चार्ज करने के लिए आपको किसी सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं है अगर आप किसी एप या सॉफ्टवेयर को इंस्टाल कर भी लेते हैं तो आपके फोन की चार्जिंग स्पीड में कोई फर्क नहीं पड़ेगा इसलिए ऐसे एप्स के उपयोग करने से बचें।

मोबाइल के स्लो चार्ज होने का कारण क्या है?

वैसे तो आज के समय ऐसे मोबाइल आ रहे हैं जिन्हें आप कुछ मिनटों के अंदर चार्ज कर सकते हैं क्योंकि इनमे आपको फास्ट चार्जर और चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है लेकिन जो पुराने और नार्मल मोबाइल हैं उनमें फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट या फीचर नहीं मिलता है जिसकी वजह से यह स्लो चार्ज होते हैं।

मोबाइल के फास्ट चार्जिंग का पता कैसे करें?

जब भी आप कोई मोबाइल खरीदते हैं तो इसके बॉक्स में ही आपको फास्ट चार्जिंग का फीचर मेंशन देखने को मिल जाता है इसके साथ आपको मोबाइल के साथ नार्मल के साथ अधिक वाट का चार्जर देखने को मिलता है।

Conclusion

तो अब आप जान गए होंगे कि मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें वैसे ये सभी टिप्स कॉमन है जिनका सभी को पता होता है लेकिन अगर आप इन सभी चीजों को चार्ज करने के दौरान अप्लाई करते है तो आपके मोबाइल के चार्ज होने का कुछ समय बच सकता है और इनसे मोबाइल को जल्दी चार्ज करने में काफी मदद मिल सकती है।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

3 thoughts on “मोबाइल को जल्दी चार्ज कैसे करें फास्ट चार्जिंग के टॉप 10 वर्किंग तरीके”

Leave a Comment