मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए सिर्फ इन 2 सेटिंग को ON करके

मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए गूगल का एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया का सबसे ज्यादा यूज़ किये जाने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे लगभग सभी देश के लोग यूज़ कर रहे हैं वैसे एंड्राइड को काफी सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है लेकिन हम सभी जानते है कि इस दुनिया में ऐसी कोई चीज नहीं है जिसे पूरी तरह से सुरक्षित माना जाए. एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में भी वायरस आ सकते हैं और इसके ज्यादा चांस किसी एप से आने के होते है क्योंकि कई ऐसे एप भी होते है जो स्मार्टफोन में वायरस लाने का काम करते हैं.

मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए
mobile ko virus se kaise bachaye

अगर आपके मोबाइल में किसी एप के कारण वायरस आ जाता है तो ये आपके पर्सनल डेटा को दूसरे लोगो को भेज सकता है. आजकल मोबाइल का प्रयोग काफी बढ़ गया है जिसके कारण कंप्यूटर यूजर के साथ मोबाइल यूजर भी हैकर के निशाने पर आ गए हैं. हालही में ऐप ऑथिरिटी सिक्यूरिटी फर्म ने वायरस इंफेक्टेड एप्स की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में कई ऐसे एप भी शामिल है जो आपके मोबाइल में इंस्टाल होने के बाद आपके पर्सनल डेटा को दूसरे लोगो के साथ शेयर करते हैं.

गूगल ने अपने एंड्राइड सिस्टम में कई ऐसी सेटिंग भी दी हैं जिन्हें ON करने के बाद आपके मोबाइल में वायरस से इन्फेक्टेड एप्स इंस्टाल नहीं होंगे. हालाकि इन सेटिंग को ऑफ करने के बाद किसी भी एप को इंस्टाल किया जा सकता है और यहीं चीज एंड्राइड को एप्पल की तुलना में कम सुरक्षित बनाती है. एप्पल फोन में ऐसी कोई सेटिंग नहीं दी जाती है जिससे कोई सा भी एप इंस्टाल कर सके. एप्पल फोन में सिर्फ वेरीफाईड एप ही इंस्टाल हो पाते हैं. इसी कारण एप्पल फोन एंड्राइड फोन से काफी सुरक्षित माने जाते हैं.

मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए

एंड्राइड फ़ोन में ज्यादातर वायरस एप के जरिये आते है इसलिए आज हम आपको ऐसी सेटिंग बताने जा रहे है जिसे ON करने के बाद आपके मोबाइल में इन्फेक्टेड एप्स इंस्टाल नहीं होंगे. इन सेटिंग से आप अपने स्मार्टफोन को पहले से ज्यादा सेफ कर सकते हैं. गूगल ने ये सेटिंग मार्शमैलो 6.0 और Nogut 7.0 एंड्रॉइड वर्जन वाले स्मार्टफोन में ही दी है इसलिए आप इन्ही स्मार्टफोन में इस सेटिंग को ऑन कर सकते हैं. इन सेटिंग को ऑन करने के लिए आपको मोबाइल की सेटिंग में जाना होगा.

मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए
mobile ko virus se kaise bachaye

Step 1 मोबाइल की सेटिंग में जाने के बाद Google ऑप्शन पर क्लिक करना है. (कुछ मोबाइल ये ऑप्शन Account के अन्दर होता है तो कुछ मोबाइल ये ऑप्शन बाहर ही मिल जाता है)

Step 2 Google ऑप्शन में क्लिक करते ही आपको इसके अन्दर कई ऑप्शन मिलेंगें आपको स्क्रीन को ऊपर करते हुए नीचे दिए Security ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step 3 यहाँ आपको सबसे नीचे Google Play Product का मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है. अब नीचे दिखाई दे रहे दोनों ऑप्शन को इनेबल कर देना है.

इन सेटिंग को इनेबल करने के बाद आपका मोबाइल सेफ हो जायेगा. इसके साथ ही आपके मोबाइल में वायरस से इन्फेक्टेड एप नहीं आयेंगे. तो मोबाइल को वायरस से कैसे बचाए इस सवाल के जबाव के लिए आपको हमेशा अपने मोबाइल में गूगल प्लेस्टोर से ही एप इंस्टाल करना चाहिए क्योंकि गूगल प्लेस्टोर में वेरीफाईड एप होते हैं.

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here