मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी कैसे चलाये जानिए पूरी प्रोसेस

मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी कैसे चलाये इन्टरनेट के बढ़ते दबदबे के कारण लोग आज कल टीवी कम देखते है क्योंकि लोगो को अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन में ही ऑनलाइन टीवी देखने मिल जाती है लेकिन स्मार्टफोन में टीवी देखने के लिए आपको इन्टरनेट का खर्चा उठाना पड़ता है. हालाकि देश में जियो के लांच होते ही इन्टरनेट चलाने के दाम भी काफी कम हो गए है.

मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी कैसे चलाये
mobile me bina internet ke tv kaise chalaye

अब इन्टरनेट चलाने वाले लोगो की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. वैसे अब आप बिना इन्टरनेट के टीवी चला सकते है जी हां भारत राष्ट्रिय टीवी दूरदर्शन ने बिना इन्टरनेट वाली टीवी की शुरुआत की है जिसमें आप एक डिवाइस की मदद से कभी भी लाइव टीवी देख सकते है इसके लिए आपको इन्टरनेट की भी जरुरत नहीं पड़ेगी तो.

बता दे दूरदर्शन ने ये सेवा भारत के गिने चुने 16 शहर में शुरू की है जिनमें दिल्ली, मुबंई, कोलकाता, चेन्नई, गुवाहाटी, पटना, भोपाल, बेंगलुरु, रांची, लखनऊ, जालंधर, रायपुर, इंदौर, औरंगाबाद, और अहमदाबाद आदि शहरों के नाम शामिल हैं. अगर दूरदर्शन की ये सेवा सफल होती है तो जल्द ही इसे बाकि शहरों में भी उपलब्ध कराया जायेगा. हालाकि इसमें आप दूरदर्शन के ही चेन्नल देख सकते है लेकिन भविष्य में आप दूरदर्शन फ्री डिश के लगभग सभी चेन्नल को बिना इन्टरनेट के मोबाइल टीवी में देख सकते है.

मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी देखने के लिए क्या क्या चाहिए 

बिना इन्टरनेट के टीवी चलाने की प्रोसेस बहुत ही आसान है आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए जो OTG सपोर्ट करता हो इसके अलावा आपके पास DVB T2 Dongle नाम की डिवाइस होना चाहिए ये डिवाइस आपको फ्लिप्कार्ट या अमेज़न जैसी शोपिंग साईट पर आसानी से मिल जाएगी. इसके अलावा आपको प्लेस्टोर से आपको TV On Go Doordarshan India नाम की एप इनस्टॉल करना पड़ेगा.

मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी कैसे चलाये

मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी कैसे चलाये

बिना इन्टरनेट के टीवी देखने के लिए सबसे पहले आपको DVB T2 Dongle अपने स्मार्टफोन में कनेक्ट करना है इसके बाद प्लेस्टोर से TV On Go Doordarshan India नाम का एप इंस्टाल करना है. इस एप के इंस्टाल करते ही इसमें आपको दूरदर्शन के चेन्नल मिल जायेंगे जिन्हें आप बिना इन्टरनेट के देख सकते है ये उसी तरह काम करता है जिस तरह आपके मोबाइल में दिया रेडियो, हेडफोन के लगाते ही चलने लगता है. मोबाइल में जब रेडियो चलता है तो वह हैडफ़ोन से सिगनल कैच करता है. टीवी चलाने में यह DVB T2 Dongle नाम की डिवाइस टीवी के सिगनल कैच करने में मदद करेगी.

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “मोबाइल में बिना इन्टरनेट के टीवी कैसे चलाये जानिए पूरी प्रोसेस”

  1. Ham Bahadurgarh se kasaar gaon se se Hain hamen Apne TV per online Bina net mobile ke connect kiye hue suvidha chahie please hamare yahan per madad kijiye

    Reply

Leave a Comment