Mobile में Hindi Typing कैसे करे New Trick

इस आर्टिकल में जानेंगे Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare अगर आप भी सोशल मीडिया साईट जैसे Facebook, Instagram, Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं। तो कभी न कभी आपने अपने Android Mobile में Hindi में Typing करने के बारे में जरुर सोचा होगा। हालाकि आज के समय ज्यादातर लोग इंग्लिश या हिंगलिश में ही चैट करना पसंद करते हैं। क्योंकि यह बात करने का सबसे आसान तरीका होता है जिससे आप बहुत कम समय में टाइप करके सामने वाले व्यक्ति को अपनी बात पहुंचा सकते हैं। लेकिन आपको बता दे कि हिंदी में टाइप करना इंग्लिश टाइपिंग जितना ही आसान है बहुत से लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

ऐसे में ज्यादातर लोग अपनी Hindi भाषा लिखने से बचते हैं। यदि आप एंड्राइड Mobile इस्तेमाल करते हैं तो इसमें टाइपिंग के लिए कंपनी की तरफ से पहले से इंस्टाल कीबोर्ड आता है। जिसमें Typing के ज्यादा फीचर नहीं आते हैं इससे आप महज इंग्लिश ही टाइप कर सकते हैं। लेकिन अगर आप गूगल के बनाये Keyboard का उपयोग करते हैं तो इसमें आपको काफी अच्छे फीचर मिल जाते हैं। अगर आप भी जानना चाहते है कि Android मोबाइल में हिंदी में कैसे लिखें तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े इस पोस्ट में आपको काफी कुछ जानना को मिलेगा।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है। बस आपको अपने Android Mobile के प्ले स्टोर में जाना है और वहां से गूगल के ऐप Google Indic Keyboard को इंस्टाल कर लेना है। इस ऐप से आपको न केवल Hindi Keyboard मिलेगा बल्कि अगर आप आप चाहते हैं कि इंग्लिश में लिखने पर वह आटोमेटिक हिंदी में लिखे तो यह भी बहुत आसानी से हो जायेगा।

Google Indic Keyboard काफी लोकप्रिय Typing ऐप है जिसे आप हिंदी के अलावा देश की अन्य 10 लोकप्रिय भाषा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिन लोगो को Hindi भाषा में टाइप करना पसंद है वह लोग इसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। गूगल प्ले स्टोर में इसके 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड हो चुके हैं। अगर आप इसे अभी इंस्टाल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करे तो इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. हिंदी टाइपिंग करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से Google Indic Keyboard इंस्टाल करें।

2. इसे ओपन करने के बाद यह कुछ सेटिंग और परमिशन मांगेगा जिन्हें आपको Allow कर देना है।

3. पहली सेटिंग में आपको कीबोर्ड सेलेक्ट करना है इसके लिए Google Indic Keyboard को ऑन पर करें।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

4. अब आपको इनपुट मेथड सेलेक्ट करना होगा इसके लिए ऑप्शन English And Indic Language सेलेक्ट करे।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

5. इसके बाद परमिशन का ऑप्शन आता है जिसे आपको Allow कर देना है अब Accept पर क्लिक करिए।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

6. राईट स्लाइड करने पर आप इसमें अपनी मनचाही थीम भी सेलेक्ट कर सकते हैं थीम चुनने के बाद Get Started पर क्लिक करिए।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

7. इसके बाद भी आपको थोड़ी सी और सेटिंग करनी होगी। गेट स्टारटेड पर क्लिक करते ही आपको सबसे पहले ऑप्शन Select Input Language पर क्लिक करके सिस्टम की लैंग्वेज को ऑफ कर देना है। इससे गूगल के ऐप में मौजूद English and indic language ऑटोमेटिक ऑन हो जाएगी इसके बाद आपको इस ऐप से बाहर आ जाना है।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

8. अब आप जहाँ भी Massage सेंड करना चाहते है उसे ओपन करे जैसे आप WhatsApp पर मैसेजिंग करना चाहते है तो इसे ओपन करे। जब आप पहली बार गूगल के कीबोर्ड को इस्तेमाल करेंगे तो आपको भाषा सेलेक्ट करने का एक आइकॉन दिखाई देगा। जिसपर क्लिक करते ही आपके सामने इंग्लिश टू हिंदी कीबोर्ड और Hindi Typing अक्षर वाला कीबोर्ड दिखाई देगा।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

आपको इंग्लिश टू हिंदी पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपका कीबोर्ड हिंदी टाइपिंग करने के लिए तैयार है। इसमें आप जो भी टाइप करेंगे वह हिंदी भाषा में लिखा होता चला जायेगा। अब आप अपने Facebook, Instagram, WhatsApp या मोबाइल में कहीं भी आसानी से अपनी भाषा में टाइप कर पाएंगे।

Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

अगर आपको वापस से English में टाइप करना है तो आपको Keyboard में दिखाई दे रहे ‘अ’ के ऑप्शन में जाना है। इसके राईट साइड में आपको लैंग्वेज का आइकॉन नजर आएगा जहाँ से इंग्लिश सेलेक्ट कर लेना है। इससे यह कीबोर्ड इंग्लिश में लिखना शुरू कर देगा इसी तरह आप अन्य 10 भाषाओं को भी सेलेक्ट कर सकते हैं।

तो अब आप जान गये होंगे कि Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare  इस तरह आप बहुत आसानी से गूगल के इस ऐप के जरिये अपने मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं। अगर आपको भी मैसेजिंग में कुछ नया ट्राय करना है तो आप इस तरीकों को फॉलो करिए। अगर बाद में बोरिंग सा लगने लग जाए तो इस ऐप को अनइंस्टाल करदे Typing सब कुछ पहले जैसे हो जायेगा। तो उम्मीद करते हैं आज की यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

6 COMMENTS

  1. आपके द्वारा लिखा गया निबंध पढ़कर बहुत अच्छा लगा आपने कम शब्दों में बहुत ही सही और जरूरी बातें लिखी है आपको बहुत बहुत धन्यवाद

  2. आजकल हिंदी में टाइपिंग करना बहुत आसान है। आप एंड्राइड मोबाइल से सिर्फ बोलकर ही आसानी से हिंदी टाइपिंग कर सकती है। फिर भी आप का लेख मुझे बहुत पसंद आया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here