Mobile Number को Aadhar Card से कैसे link करे हिंदी में

Mobile Number को Aadhar Card से कैसे link करे या कैसे जोड़े अगर आप कोई Mobile Number यूज़ करते है तो सरकार के दिशा निर्देशानुसार आपको अपने मोबाइल नंबर से आधार कार्ड लिंक करना जरुरी है तो आज हम आपको Aadhar Card को SIM कार्ड से कैसे link करे इस बारे में बताने जा रहे हैं. एक आधार कार्ड में व्यक्ति की हर एक डिटेल छिपी रहती है इसलिए सरकार ने बैंक अकाउंट से आधार लिंक करवाने के बाद Mobile Number में भी आधार कार्ड को लिंक करना जरुरी कर दिया है तो अगर आपने अभी तक ये काम नहीं किया है तो आपको ये काम जल्द से जल्द कर लेना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं करवाने पर आपका SIM कार्ड बंद हो सकता है.

Mobile Number को Aadhar Card से link कैसे करे
mobile number ko aadhar card se kaise link kare

Mobile Number को Aadhar Card से कैसे link करे

आपको बता दे कि Aadhar Card को SIM कार्ड से link करने के दो तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी भी SIM कार्ड के Mobile Number को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते हैं. अब तक कई बार आपके मोबाइल में मैसेज आ चुका होगा कि आपको अपने नंबर से आधार कार्ड लिंक करना जरुरी है और ये काम आपको जल्द से जल्द कर लेना चाहिए.

पहला तरीका – इस तरीके को आप भी जानते होंगे क्योंकि कंपनी की तरफ से आने वाले मैसेज में यहीं लिखा होता है आपको अपने नजदीकी स्टोर पर जाकर आधार कार्ड वेरीफाई करवाना है तो पहला तरीका काफी आसान है इसमें सिंपल आपको दुकान में जाकर eKYC के जरिये अपना Aadhar Card वेरीफाई करवा लेना है.

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी रिटेलर के पास जाना है.
  • इसके बाद आपको उसे अपना Aadhar Card की कॉपी और आपका Mobile Number देना होगा.
  • फिर वह आपके मोबाइल नंबर से SMS करके OTP वेरीफाई करेगा.
  • और फिर आपके अंगूठे की बायोमेट्रिक सेंसर मशीन से वेरिफिकेशन होगी.
  • इसके 24 घंटे बाद आपको कन्फर्मेशन SMS आएगा जो की आखिरी वेरिफिकेशन होती है जिसमें आपको Y लिखकर भेजना होता है
  • इसके बाद आपका Aadhar Card Mobile Number से सफलतापूर्वक लिंक हो जाएगा.

तो इस तरह आप किसी दुकान या नजदीकी रिटेलर के पास जाकर अपने Mobile Number को Aadhar Card से link कर सकते हैं. तो इसकी प्रक्रिया काफी आसान है ये काम आप समय निकाल कर कभी भी कर सकते हैं.

दूसरा तरीका – अगर आप बिना किसी रिटेलर के पास जाकर अपने Mobile Number को Aadhar Card से link करवाना चाहते हैं तो ये काम भी अब संभव हो गया है जी हाँ हालही में एक मोबाइल नंबर 14546 जारी किया गया है जिसे आप अपने मोबाइल से डायल करके Mobile Number को Aadhar Card से link सकते हैं. ये मोबाइल नंबर लगभग सभी नेटवर्क की सिम कार्ड पर काम करता है इससे आप घर बैठे अपने Aadhar Card को सिम कार्ड से लिंक कर सकते हैं तो क्या है इसकी प्रोसेस चलिए जानते हैं.

  • आप जिस Mobile Number को आप अपने Aadhar Card से लिंक करना चाहते हैं. उससे सबसे पहले आपको 14546 नंबर पर डायल करना है.
  • नंबर डायल करने के बाद आपसे पूछा जायेगा कि आप भारत में रहते हैं. या भारत से बाहर रहते हैं तो अपने अनुसार 1 या 2 नम्बर का बटन दबाना है.
  • अब आपको थोड़ी डिटेल बताकर आपसे अनुमति मांगी जाएगी इसके लिए आपको 1 दबाना है.
  • यहां अब आपको अपना Aadhar Card नंबर एंटर करना है और आधार नंबर कंफर्म करने के लिए 1 दबाना है.
  • फिर आपका मोबाइल नंबर बताया जाएगा जो कि आपके Aadhar Card में जुड़ा हुआ है और उसी Mobile Number पर एक OTP भेजा जाएगा उस ओटीपी को आप को भरना है और अपने नंबर को वेरीफाई करना है.
  • जैसे ही आपका आधार कार्ड आपके Mobile Number से लिंक होगा आपको मैसेज करके बता दिया जाएगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि Mobile Number को Aadhar Card से कैसे link करे या Aadhar Card को SIM कार्ड से कैसे Link करे इस बारे में आपको यहां पर काफी जानकारी मिल गयी होगी यहां पर हमने Mobile Number को Aadhar Card से link करने के संभव सभी तरीके बता दिए है पहले तरीके में आपको रिटेलर के पास जाना होगा वहीं दूसरे तरीके में ये काम आप घर बैठे कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

19 thoughts on “Mobile Number को Aadhar Card से कैसे link करे हिंदी में”

    • हाँ 14546 नंबर अब नहीं लग रहा है शायद अब यह सर्विस बंद कर दी गयी है इसलिए आपको सेंटर ही जाना पड़ेगा

      Reply

Leave a Comment