Mobile की Location कैसे पता करे मिनटों में

Mobile की Location कैसे पता करे तो आज हम आपको इसी विषय के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आपका Phone चोरी हो गया है या गुम हो गया है तो आप हमारे द्वारा बताये गए तरीकों से किसी भी Mobile Phone का Location पता कर सकते हैं. जब आपका Mobile चोरी या गुम हो जाता है तो आपके पास दो ऑप्शन बचते हैं पहला आप खुद उसे ऑनलाइन ढूढने की कोशिश करते है दूसरे तरीके में अगर आपको ऑनलाइन के बारे में नहीं पता है तो आप इस स्थिति में पुलिस की मदद लेते हैं पुलिस आपसे मोबाइल का IMEI नंबर मांगती है और उसे एक एडवांस डिवाइस की जरिये ट्रैक करती है. यहां पर हम आपको ऑनलाइन किसी भी Mobile Phone की Location कैसे निकाले इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए इस बारे में जानते हैं.

मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे पता करे मिनटों में
mobile phone ki location kaise pata kare

Mobile की Location कैसे पता करे

किसी भी Mobile की Location पता करने के ऑनलाइन दो तरीके हैं और आपको बता दे कि ये दोनों तरीके गूगल के ही हैं आपकी जानकारी के लिए बता दे एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम गूगल का ही एक प्रोडक्ट है जिसमें गूगल ने सेफ्टी को लेकर कई ऑप्शन दिए हैं अगर आपका Mobile खो गया तो आप बड़ी आसानी से गूगल की मदद से चोरी या खोये हुए Mobile को ढूढ़ सकते हैं.

वैसे आपको बता दे अगर आपका Mobile कीपैड है तो उसे ढूढना मुस्किल है क्योंकि उसमें ऐसा कोई फीचर नहीं होता है जिससे उसे ढूंढा जा सके लेकिन अगर आपका मोबाइल स्मार्टफोन है तो आप उसे ढूढने की कोशिश कर सकते हैं.

Mobile की Location पता करने का पहला तरीका

जैसा की हमने आपको बताया की Mobile फोन का Location जानने के लिए आप गूगल का इस्तेमाल कर सकते है तो इस पहले तरीके में आपको गूगल का एक एप डाउनलोड करना है जिसका नाम Find My Device app है तो इसे कैसे इस्तेमाल करना है आपको स्टेप बाय स्टेप बताते हैं.

मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे पता करे मिनटों में

सबसे पहले आपको अपने पास मौजूद मोबाइल के प्लेस्टोर पर जाना है और वहां Google की एप Find My Device app को इनस्टॉल कर लेना है.

इस एप को ओपन करने के बाद आपसे जीमेल आईडी मांगी जाएगी यहां पर आपको वहीं जीमेल आईडी और पासवर्ड डालना है जो आपके चोरी हुए या खोये हुए Mobile में डाली गयी थी.

इसके बाद Find My Device app मोबाइल की लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा आपको Allow कर देना है ताकि आपके पास जो मोबाइल है उसके और चोरी हुए या गुम हुए Mobile के बीच दुरी बता सके.

अब आप जैसे ही Allow कर देंगे तो एक मैप ओपन हो जायेगा जिसमें आप आपके Mobile फोन का लोकेशन देख सकते हैं. यहां आपको एक बात का ध्यान रखना है Mobile Location तभी बताएगा जब आपके मोबाइल फोन की Location ऑन रहेगी और उसमें इन्टरनेट चालू रहेगा.

Mobile की Location पता करने का दूसरा तरीका

इस तरीके में आपको अपने मोबाइल या PC के Chrome Browser पर जाना है और वहां पर Android Device Manager लिखकर उसे सर्च करना है इसके बाद एक साईट ओपन होगी जो आपसे खोये हुए Mobile की जीमेल आईडी मांगेगी आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये वेबसाइट भी गूगल की ही एक वेबसाइट है जो Mobile फोन का लोकेशन बताने का काम करती है.

मोबाइल फोन की लोकेशन कैसे पता करे मिनटों में

जीमेल आईडी डालने बाद आपको इस वेबसाइट में भी मोबाइल फोन की लोकेशन दिखने लग जाएगी यहां पर भी आपके चोरी हुए या खोये हुए Mobile फोन की Location ऑन रहना चाहिए तभी आप इस वेबसाइट से अपने खोये हुए मोबाइल की लोकेशन पता कर सकते हैं. इस वेबसाइट में आपको और भी ऑप्शन मिलते हैं जैसे PLAY SOUND इससे आप मोबाइल पर रिंग बजा सकते हैं LOCK वाले ऑप्शन से आप मोबाइल को लॉक कर सकते हैं ERASE से आप अपने मोबाइल के सारे डेटा को मिटा सकते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि गूगल की मदद से किसी भी Mobile की Location कैसे पता करे किसी भी मोबाइल को ढूढना इतना आसान भी नहीं है क्योंकि अगर आपका Mobile किसी के हाथ लग गया है तो वह आपके मोबाइल की Location को बंद भी कर सकता है जिसके बाद आपके लिए उसे ढूढ़ पाना काफी मुस्किल हो जायेगा लेकिन आपको समय समय पर कोशिश करते रहना चाहिए क्या पता बाद में गलती से कोई आपके मोबाइल फोन की लोकेशन ऑन कर दे. तो किसी भी मोबाइल को ढूढने के लिए उस Mobile की location ऑन रहना बहुत जरुरी है.

ये भी पढ़े – 

18 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here