ODI में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 10 खिलाड़ी

क्रिकेट में जितना योगदान बल्लेबाजों का होता है उतना ही योगदान गेंदबाजों का भी होता है क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है यदि किसी टीम में अच्छे गेंदबाज है तो उस टीम को हराना काफी मुस्किल होता है क्योंकि टीम के अच्छे गेंदबाज विरोधी टीम के बल्लबाजों का विकेट लेकर विरोधी टीम की कमर तोड़ देते हैं. वैसे तो क्रिकेट में ज्यादातर लोग बल्लेबाजों को पसंद करते है लेकिन आपको बता दे कि गेंदबाजों के चाहने वालो की भी कमी नहीं हैं. बहुत से क्रिकेट प्रेमी हैं जो गेंदबाजों के फेन हैं और जानना चाहते है कि ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला टॉप 10 खिलाड़ी कौन से हैं. यहां हम आपको क्रिकेट के One Day फॉर्मेट में विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं इससे आपको ये भी पता चल जायेगा कि इन वनडे फॉर्मेट के अंतर्गत सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला कौन सा खिलाड़ी है.

बात करे बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी की तो लगभग सभी क्रिकेट प्रेमी को पता होगा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन इंडिया के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने बनाये हैं सचिन ने वन डे फॉर्मेट में 18426 रन बनाये हैं जो किसी खिलाड़ी द्वारा बनाये गए सबसे ज्यादा रन हैं लेकिन बहुत कम क्रिकेट प्रेमी को पता है कि one day में सबसे ज्यादा विकेट कौनसे खिलाड़ी ने लिए हैं.

ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला टॉप 10 खिलाड़ी

ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला टॉप 10 खिलाड़ी

इस सूची में पहले स्थान पर श्री लंका के पूर्व गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन हैं. मुरलीधरन क्रिकेट के ODI फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. इन्होने अपने करियर में कुल 350 वनडे मैच खेले हैं जिसमें इन्होने 3.93 की शानदार इकॉनमी के साथ कुल 534 विकेट लिये हैं. मुथैया मुरलीधरन एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 10 बार कर चुके हैं वहीं 4 विकेट लेने का कारनामा 15 बार कर चुके हैं. इनका शानदार वनडे करियर 1993 में शुरू हुआ था और साल 2011 में इन्होने वनडे करियर को अलविदा कह दिया था.

लिस्ट में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज बसीम अकरम हैं. इन्होने अपने करियर में कुल 356 मैच खेलते हुए 3.89 की शानदार इकॉनमी के साथ कुल 502 विकेट लिए हैं. बसीम अकरम अपने वनडे करियर में एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 6 बार कर चुके हैं जबकि 4 विकेट लेने का कारनामा 17 बार कर चुके हैं. किसी मैच में इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है. इनका वनडे करियर 1984 में शुरू होने के साथ साल 2003 में ख़त्म हो गया था.

इस सूची में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के ही पूर्व गेंदबाज वकार यूनिस हैं जिनका वनडे करियर साल 1989 को शुरू हुआ और साल 2003 में खत्म हो गया था. पूर्व गेंदबाज वकार यूनिस ने अपने करियर में कुल 262 मैच खेले हैं जिसमें इन्होने 4.68 की इकॉनमी के साथ कुल 416 विकेट लिए हैं. किसी मैच में इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 36 रन देकर 7 विकेट लेना रहा है. वकार यूनिस अपने वनडे करियर में किसी एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा 13 बार कर चुके हैं जबकि 4 विकेट लेने का कारनामा 14 बार कर चुके हैं.

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज अनिल कुंबले हैं जो इस सूची में 9वें स्थान पर आते हैं. इंडिया के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले ने 271 वनडे मैच में 4.30 की इकॉनमी के साथ कुल 337 विकेट लिये हैं. वनडे में अनिल कुंबले का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर 6 विकेट लेना रहा है. इसके अलावा एक मैच में 5 विकेट लेने का कारनामा अनिल कुंबले 2 बार कर चुके हैं जबकि 4 विकेट लेने का कारनामा 8 बार कर चुके हैं. इनका वनडे करियर साल 1990 में शुरू होने के साथ साल 2007 में खत्म हो गया था.

One Day क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला टॉप 10 खिलाड़ी की लिस्ट
ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला टॉप 10 खिलाड़ी
ये भी पढ़े –

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!