Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए 2022 में लाखों रुपये कमाने के तरीके

Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए आपने म्यूचुअल फंड के बारे में तो सुना ही होगा आज के समय में म्यूच्यूअल फंड निवेश करने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है। क्योंकि म्यूचुअल फंड में आपको हर तरह की सुविधा देखने को मिल जाती है जो कि अन्य प्लेटफार्म पर देखने को नहीं मिलती है।

Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए

वर्तमान में बहुत सारे लोग म्यूचुअल फंड के जरिए घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं म्यूचुअल फंड लोगों की आर्थिक स्थिति को बहुत ही अधिक प्रभावित करता है। आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो पैसे कमाने के अलग-अलग तरीकों के बारे में खोजते रहते हैं, उन लोगों के लिए Mutual Fund से पैसे कमाना एक बहुत ही बेहतरीन जरिया साबित हो सकता है।

अगर आप Mutual Fund में इन्वेस्ट करके अच्छे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको निवेश करने के बाद एक तरह से अपने पैसे को भूल जाना चाहिए मतलब इसमें आप जितने ज्यादा समय के लिए निवेश करेंगे आपको उतना ज्यादा फायदा मिलेगा म्यूचुअल फंड में अधिकतर एक्सपर्ट आपके पैसे को लार्ज मार्केट कैप कंपनीज में निवेश करते हैं जिनमें रिस्क कम और मुनाफा अच्छा मिलता है लेकिन कुछ लोग कम समय में अधिक पैसे कमाना चाहते हैं जो म्यूचुअल में फिलहाल संभव नहीं है।

अगर आप भी Mutual Fund से पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आपको यह जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको Mutual Fund से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से बताएंगे तो चलिए जानते हैं Mutual Fund Se Paise Kaise Kamaye उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आएगा। अगर आर्टिकल अच्छा लगता है तो इस पोस्ट को शेयर अवश्य करें।

Mutual Fund क्या है

Mutual Fund एक एैसा फंड है जिसमें निवेशक से पैसे लेकर उन्हें स्टॉक, बॉन्ड और फाइनेंशियल एसेट में Invest किया जाता है, म्यूचुअल फंड की कंबाइंड होल्डिंग्स को पोर्टफोलियो के तौर पर जाना जाता है।

म्यूचुअल फंड में फंड को सही तरीके से मैनेज करने का काम Professional Fund Manager का होता है, वह आपके पैसों को सही जगह पर निवेश करता है और फिर आपको ज्यादा मुनाफा प्रदान करता है।

इससे एक यह फायदा होता है कि आपको फंड की किसी भी तरह की देखभाल करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है आज के समय में बहुत सारे लोगों के द्वारा म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है, Mutual Fund में रिस्क और रिटर्न पहले से ही निर्धारित होते हैं।

Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए

हम सभी के जीवन का कुछ ना कुछ उद्देश्य तो जरूर होता है और उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत से कमाए गए पैसों को सही जगह निवेश करना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप बिना सोचे समझे कहीं भी पैसा निवेश कर देंगे तो आपको लाभ की बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है।

जैसा कि आप देख ही रहे हैं कि आज के समय में Mutual Fund लोगों के बीच बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है और शेयर मार्केट में रुचि रखने वाले लोग इसका बहुत ज्यादा फायदा उठा रहे हैं।

आप भी उनकी तरह Mutual Fund से बहुत ज्यादा लाभ उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको Mutual Fund में पैसों का निवेश करना आना चाहिए, उसके बाद ही आप Mutual Fund से पैसे कमा पाएंगे।

म्यूचुअल फंड में पैसे निवेश करना बहुत ही आसान है असल में Mutual Fund एक तरह का Stock Market ही होता है, शेयर बाजार में तो पैसों का निवेश करने के लिए आपको बहुत ज्यादा दिमाग लगाना पड़ता है लेकिन यहां पर आपके पैसों को निवेश करने की पूरी जिम्मेदारी कंपनी की ही होती है।

आपके सारे पैसों का हिसाब Mutual Fund का Manager रखता है, हालांकि जो भी लाभ आपको होता है उसमें से वह कुछ प्रतिशत अपने पास रख लेता है और बाकी के पैसों को सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाता है।

तो आइए अब जान लेते हैं कि म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे कमा सकते हैं, इसके लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करें –

1. Mutual Fund में निवेश की शुरुआत करके पैसे कमाए

Mutual Fund से पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका SIP है, इसके लिए आपको ज्यादा पैसों की भी आवश्यकता नहीं होती है आप महीने में मात्र ₹500 से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं निवेश किया गया पैसा आप कितने समय तक रखते हैं यह पूरी तरह से आप पर ही निर्भर करता है।

SIP के जरिए निवेश करने में आपको बहुत ही आसानी होती है क्योंकि SIP से आप अपने बजट और सुविधा के हिसाब से एक निश्चित राशि को निवेश कर सकते हैं आगे चलकर आपका इससे बहुत ही ज्यादा मुनाफा होता है, यह एफडी या अन्य स्कीम की तुलना में यह आपको अधिक मुनाफा प्रदान करता है।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप ₹500 की राशि को 30 साल तक निवेश करते हैं तो म्यूचुअल फंड से 30 साल बाद आपको 17.5 लाख रुपए से भी ज्यादा का रिटर्न देखने को मिलता है।

अगर आप 1500 रुपए की राशि 30 साल तक निवेश करते हैं तो 30 साल बाद आपको 53 लाख रुपए से भी ज्यादा का रिटर्न देखने को मिलेगा, इसका कारण यह है कि म्यूचुअल फंड में आपको 12% से भी ज्यादा की ब्याज दर देखने को मिलती है।

2. Mutual Fund में लंबे समय का निवेश करके कमाए

अगर आपको Mutual Fund से बहुत ही ज्यादा कमाई करनी है तो आपको लंबे समय के लिए निवेश पर ध्यान देना होगा, इसके लिए आप अपने पैसों को इक्विटी फंड में लगा सकते हैं क्योंकि इसके अंदर आपको बहुत ही ज्यादा रिटर्न देखने को मिलता है।

कंपनियों के माध्यम से आपका पैसा इक्विटी फंड में लगाया जाता है और जो भी मुनाफा होता है वह आपके बैंक खाते में भेज दिया जाता है उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप अपने बच्चों की शादी के लिए पैसों को निवेश करना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको कम से कम 20 से 25 साल तक निवेश करना होगा यानी आपको लॉन्ग टर्म के निवेश पर ध्यान देना होगा उसके बाद ही भविष्य में जाकर आपका निवेश किया पैसा डबल हो पाएगा।

3. Mutual Fund में शॉर्ट टर्म निवेश से पैसे कमाए

म्यूचुअल फंड में लॉन्ग टर्म के साथ-साथ शर्ट टर्म निवेश की भी सुविधा देखने को मिल जाती है, अगर आप अपने लक्ष्यों को बहुत ही कम समय में पाना चाहते हैं तो आपके लिए शॉर्ट टर्म निवेश यानी 3 से 5 साल तक का निवेश बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है।

इसके लिए हाइब्रिड फंड में निवेश करना एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है हाइब्रिड फंड में आपको बहुत ही कम समय में अधिक रिटर्न देखने को मिलता है, हाइब्रिड फंड के माध्यम से इक्विटी और डेब्ट दोनों के अंदर निवेश कर सकते हैं।

अगर आप बाजार में बहुत ही कम समय में और न के बराबर रिस्क लेना चाहते हैं तो हाइब्रिड फंड आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है इसमें आपको कम रिस्क के साथ ज्यादा रिटर्न देखने को मिलता है, अगर आप इसमें 5 साल तक निवेश करते हैं तो आपको 20% से 30% तक की ब्याज दर से रिटर्न मिलता है।

4. Mutual Fund में Financial Advisor की सहायता से पैसे कमाए

म्यूचुअल फंड से ज्यादा रिटर्न पाने के लिए आपको उसके बारे में सारी जानकारी जुटा लेनी चाहिए, इसके लिए आप Mutual Fund Financial Advisor की सहायता ले सकते हैं, वह आपका अच्छा Portfolio बनाने के साथ ही निवेश के लिए बेहतर सलाह भी देते हैं।

आज के समय में अच्छा Financial Advisor खोजना कोई मुश्किल काम नहीं है, आपको इंटरनेट पर सर्च करके Advisor की डिटेल्स प्राप्त कर लेनी है और उसके बाद उनसे संपर्क कर लें।

आपको म्यूचुअल फंड के मामले में Financial Advisor की सलाह अवश्य माननी चाहिए, क्योंकि उन्हें इस क्षेत्र में अच्छा खासा अनुभव और जानकारी होती है।

5. Mutual Fund में Tax Saving से पैसे कमाए

अगर आप Mutual Fund से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको Tax Saving के विकल्प पर भी नजर बनाए रखनी होगी, क्योंकि पैसा बचाना भी पैसा कमाने के बराबर ही होता है, और इसके लिए आप ELSS (Equity-Linked Savings Scheme) म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

ELSS के अंतर्गत आपको टैक्स में छूट देखने को मिलती है, वहीं अन्य तरह के म्यूचुअल फंड में आपसे निवेश करने के प्रकार और अवधि के आधार पर टैक्स लिया जाता है।

आपको बता दें कि ELSS में निवेश किया गया पैसा 3 साल तक Lock In अवधि में रहता है, इसका मतलब यह हुआ कि आप निवेश किए गए पैसों को तीन साल तक नहीं निकलवा सकते हैं, इससे आपको टैक्स बचाने में बहुत ही ज्यादा सहायता मिलती है।

6. Mutual Fund में डायरेक्ट और रेगुलर प्लान के बारे में जानकारी जुटाएं

निवेशकों के मन में Mutual Fund के डायरेक्ट और रेगुलर प्लान के बारे में बहुत ज्यादा दुविधा रहती है, अगर आप म्यूचुअल फंड से लाभ कमाना चाहते हैं तो आपको म्यूचुअल फंड के डायरेक्ट और रेगुलर प्लान के बारे में पहले से ही जानकारी जुटा लेनी चाहिए अन्यथा आपको घाटा भी हो सकता है।

आपको बता दें कि डायरेक्ट प्लान में किसी भी तरह का कमीशन नहीं लिया जाता है क्योंकि यह प्लान फंड हाउस के अंतर्गत आते हैं, और अगर आप रेगुलर प्लान लेते हैं तो आपको एजेंट को कुछ प्रतिशत कमीशन भी देना पड़ता है, यही कारण है कि डायरेक्ट प्लान से आपको रेगुलर प्लान की तुलना में अधिक लाभ होता है।

डायरेक्ट प्लान के एक्सपेंस रेश्यो रेगुलर प्लान की तुलना में कम होते हैं, और इसके साथ ही डायरेक्ट प्लान में आपको नेट एसेट वैल्यू (NAV) भी ज्यादा मिलती है, इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले आपको डायरेक्ट और रेगुलर प्लान पर जरूर ध्यान देना चाहिए।

7. Mutual Fund में रिस्क का अर्थ समझें

आमतौर पर Mutual Fund के बारे में लोग यह सोचते हैं कि इसमें ज्यादा रिस्क है लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप पूरी जानकारी के साथ म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आप यहां पर बहुत ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

शेयर मार्केट निवेश करने के लिए एक जोखिम भरी जगह होती है लेकिन म्यूचुअल फंड में ऐसा नहीं है, मान लीजिए कि आपने अपने सारे पैसों को किसी कंपनी में लगा दिया है और किसी वजह से वह सारे पैसे डूब जाते हैं तो इससे आप अपने सारे पैसों को गंवा बैठते हैं।

लेकिन आप उन्हीं पैसों को म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश करते हैं तो आपके सारे पैसे डूबने का रिस्क नहीं होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि म्यूचुअल फंड में सारे पैसों को अलग अलग स्टॉक और बॉन्ड में इन्वेस्ट किया जाता है।

अगर आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आप अपने डूबे हुए पैसों को रिकवर कर सकते हैं, म्यूचुअल फंड में निवेश करके आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

Mutual Fund के प्रकार

Mutual Fund चार प्रकार के होते हैं आइए अब इनके बारे में विस्तार से जान लेते हैं –

1. Mutual Fund Equity

यह Mutual Fund स्कीम निवेशक के लिए बहुत ही ज्यादा जोखिम भरी होती है क्योंकि इस स्कीम में निवेश किए गए पैसों को सीधे शेयरों में निवेश किया जाता है।

अगर आप इस स्कीम का थोड़े समय के लिए प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही जोखिम भरा हो सकता है और अगर आप इस स्कीम का लंबी अवधि के लिए इस्तेमाल करते हैं तो फिर आपको बेहतरीन रिटर्न देखने को मिलेंगे।

2. Mutual Fund Debt

इस स्कीम का प्रयोग आप अपने छोटे वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए थोड़े समय के लिए कर सकते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि 5 साल से कम की अवधि में निवेश करने पर आपको बहुत ही बेहतरीन परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

यह Mutual Fund बैंक की एफडी या शेयर की तुलना में कम जोखिम वाला होता है, यह म्यूचुअल फंड आपको शानदार रिटर्न प्रदान करता है।

3. Mutual Fund Hybrid

इस स्कीम में निवेश करने से पहले निवेशकों को अपने जोखिम का अवश्य ध्यान रखना चाहिए, यह अन्य Mutual Fund की तुलना में थोड़ा अलग होता है।

इस म्यूचुअल फंड के जरिए आप इक्विटी और डेब्ट दोनों में निवेश कर सकते हैं, आपको बता दें कि इस म्यूचुअल फंड को छह श्रेणी में बांटा गया है।

4. Mutual Fund Solution Oriented

यह Mutual Fund खासतौर पर रिटायरमेंट स्कीम और बच्चों की शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बनाया गया है, अगर आपको इस स्कीम से रिटर्न प्राप्त करना है तो कम से कम 5 साल तक निवेश करना होगा।

आज के समय में बहुत सारे लोग म्यूचुअल फंड से पैसे कमा रहे हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें म्यूचुअल फंड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है इसलिए वह इंटरनेट पर म्यूचुअल फंड से पैसे कमाने के लिए अलग-अलग प्रश्नों को सर्च करते रहते हैं।

ये भी पढ़े – फ्लिप्कार्ट से पैसे कैसे कमाए

अक्सर लोगों से पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में हमने आपको नीचे बता दिया है, इन प्रश्नों के जरिए म्यूचुअल फंड से पैसे कमाने में आपको बहुत ही अधिक सहायता होगी।

FAQ Mutual Fund से पैसे कमाने से संबंधित

Mutual Fund में निवेश कैसे करें?

Mutual Fund में निवेश करना बहुत ही आसान है म्यूचुअल फंड में आप 500 रूपए से भी निवेश कर सकते हैं म्यूचुअल फंड में आपको बड़ी ही सावधानी से निवेश करना होता है, अगर आप म्यूचुअल फंड में नए हैं तो आपको निवेश करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ता हैं जिनके बारे में हमने आपको ऊपर विस्तार से बता दिया है।

Mutual Fund में SIP क्या है?

Mutual Fund में SIP का मतलब Systematic Investment Plan होता है यानी निवेश करने का एक खास तरीका SIP के अंतर्गत आप 100 से लेकर 500 रूपए तक का निवेश कर सकते हैं, इसके अंतर्गत आप निर्धारित समय पर अपने पैसों को निकाल भी सकते हैं।

Mutual Fund के क्या फायदे हैं?

म्यूचुअल फंड के बहुत सारे फायदे हैं जैसे कि Mutual Fund में निवेश करना बहुत ही आसान है आप अपने लक्ष्यों को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं निवेश में विविधता देखने को मिलती है, बहुत ही ज्यादा रिटर्न मिलता है आप कम राशि में भी निवेश कर सकते हैं, यहां पर आपको प्रोफेशनल मैनेजमेंट की सुविधा भी देखने को मिल जाती है आदि।

Mutual Fund से कितना रिटर्न मिल सकता है?

Mutual Fund में SIP के लंबे समय के रिटर्न पर नजर डालें तो ऐसी बहुत सारी स्कीम हैं जिनमें निवेशक को औसतन 12 प्रतिशत तक का रिटर्न तो मिलता ही है, इसके आधार पर अगर आप महीने में 5,000 रूपए का SIP करते हैं तो साल में आपको 12% तक का रिटर्न मिलेगा, इसके अनुसार 26 साल में आपके 1.1 करोड़ रुपए हो जाएंगे।

Mutual Fund में पैसा लगाना कब सही है?

आमतौर पर रिटेल निवेशक म्यूचुअल फंड में लंबे समय के लिए निवेश करते हैं जानकारों का मानना है कि निवेशक को लंबी अवधि में निवेश पर बाजार के उतार-चढ़ाव की एवरेजिंग के साथ-साथ कंपाउंडिंग का भी फायदा मिलता है, सरल भाषा में कहें तो आपको Mutual Fund में लंबी अवधि को देखते हुए ही निवेश करना चाहिए।

Conclusion

इस आर्टिकल के जरिए हमने जाना कि Mutual Fund से पैसे कैसे कमाए इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको उन सभी तरीकों को बड़े ही आसान शब्दों में बताया है जिनसे आप म्यूचुअल फंड से पैसे कमाना सीख जाएंगे। तो आप आर्टिकल के नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अपनी राय दे सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे। अगर आपको आर्टिकल अच्छा लगा है तो आपसे रिक्वेस्ट है इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment