नेपाल की जनसंख्या कितनी है 2022 में

आज आप जानेंगे कि नेपाल की जनसंख्या कितनी है 2022 में हम सभी जानते है कि नेपाल दुनिया के दो बड़े देशों भारत और चीन के बीच बसा एक छोटा सा देश है। यह अपने ऊँचे पर्वत और प्राचीन संस्कृति के लिए जाना जाता है। इस देश को विश्व की छत भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट एवरेस्ट है। इसके अलावा दुनिया के 10 ऊँचे पर्वत में 8 इसी देश में मौजूद है। ऐसे में हम इस देश को उंची पर्वत श्रंखला का देश भी कह सकते है। भारत के लिए नेपाल काफी महत्वपूर्ण देश है क्योंकि नेपाल की अधिकतर सीमा भारत से ही मिलती है।

नेपाल की जनसंख्या कितनी है

इसके अलावा दोनों देशों के बीच व्यापार भी काफी बड़े स्तर में होता है। चूँकि नेपाल पहाड़ों का देश है ऐसे में यहाँ प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप आते रहते हैं। जब भी नेपाल में भूकंप के कारण जन धन की हानि होती है तो भारत नेपाल की पूरी मदद करता है। भारत और नेपाल के संबंध काफी पुराने है वैसे बहुत से लोग नेपाल की कुल जनसंख्या के बारे में जानना चाहते हैं क्योंकि यह हमारा पड़ोसी देश है और इसके बारे में जानने की इक्छा सभी भारतियों को रहती है।

नेपाल की जनसंख्या कितनी है

भारत की तुलना में नेपाल की Population बहुत कम है वर्तमान समय 2022 की बात करे तो नेपाल की जनसंख्या 28,780,690 (2 करोड़ 87 लाख) है। चूँकि नेपाल की जनसंख्या वृध्दिदर बहुत कम है ऐसे में नेपाल की आबादी बहुत कम गति से बढ़ रही है। अब आप जानना चाहते होंगे कि आबादी के यह आकड़े कहाँ से लिए गए हैं तो आपको बता दे कि इंटरनेट में कई वेबसाइट है जो सभी देशों की जनगणना निरंतर कर रही है।

ऐसी ही एक वेबसाइट का नाम Worldometers है। जो पूरी दुनिया के साथ सभी देशों की जनसंख्या की गणना कर रही है। आप एक बार इस साईट को विजिट करके देख सकते है। इसमें आप भारत के अलावा किसी भी देश की वर्तमान आबादी देख सकते हैं। ऊपर दिए गए नेपाल की आबादी की जनगणना इसी साईट से ली गयी है।

अब नेपाल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानते हैं। नेपाल शब्द हिन्दू संत नेमी के नाम पर प्रागैतिहासिक काल में रखा गया था जिन्होंने ना केवल काठमांडू की घाटी को बसाया बल्कि इसका संरक्षण भी किया था स्कन्द पुराण के अनुसार ऋषि नेमी हिमालय में निवास करते थे।

हिमालय पर्वत पाँच देशो भारत, पाकिस्तान, चीन, नेपाल और भूटान में फैला हुआ है। हिमालय को हिन्दू मान्यता के अनुसार शिवजी का घर माना जाता है। इसके अलावा इसी हिमालय से एशिया महाद्वीप की पाँच प्रमुख नदियों गंगा, ब्रह्मपुत्र, यांग्ची, सिन्धु सभी का उद्गम हुआ है।

हिमालय के ज्यादातर छेत्र में नेपाल देश बसा है इसके साथ ही दुनिया का सबसे ऊँचा पर्वत भी नेपाल में स्थित है। जिसका नाम माउंट एवेरेस्ट है इसकी ऊंचाई 8848 मीटर है। इस पर्वत की वजह से लाखों शैलानी नेपाल आते है नेपाल काफी अच्छा टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी है। भारत के लोग बिना वीजा नेपाल जा सकते हैं भारतीय रूपये नेपाल का मार्केट में आसानी से चल जाते हैं।

नेपाल पर किसी भी विदेशी नही कभी शासन नही किया इसलिए नेपाल में कोई स्वतंत्रता दिवस नही मनाया जाता है। 2006 में शुरू हुए डेमोक्रेसी मूवमेंट की बदौलत 2008 में नेपाल में राजतन्त्र शासन समाप्त होकर गणतंत्र शासन शुरू हुआ और राम वरन यादव नेपाल के पहले प्रधानमंत्री बने।

विश्व का एकमात्र और अंतिम हिन्दू राष्ट्र नेपाल है हालाँकि 2006 में नेपाल की संसद ने इसे धर्म निरपेक्ष देश बताया है। यहाँ अनुपात के मामले में विश्व में सबसे ज्यादा हिन्दू निवास करते है। यहाँ गाय को पवित्र माना जाता है और उसकी हत्या को गैर कानूनी माना जाता है गाय नेपाल का राष्ट्रीय पशु है।

तो अब आप जान गए होंगे कि नेपाल की जनसंख्या कितनी है 2022 में आपको बता दे कि नेपाल में 95 फीसदी आबादी हिन्दू धर्म को मानती है। जबकि बची 5 फीसदी बौद्ध और अन्य धर्मों को मानती है। नेपाल में कभी भी धार्मिक या जातीय विवाद या दंगे नही हुए है। इस देश में धर्म के नाम पर कभी किसी का खून नही बहा इसके अलावा यहाँ 80 आदिम समूह और उनके लोग 123 अलग अलग भाषाए बोलते है। नेपाल की अधिकारिक भाषा नेपाली है जो हिंदी से मिलती जुलती है।

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

Leave a Comment