Nominee क्या होता है जानिए आसान भाषा में

चलिए आज जानते हैं Nominee क्या होता है जब हम बैंक में अकाउंट खुलवाते है तो हमसे हमारी पूरी डिटेल्स ली जाती है इसके साथ हमसे एक और जानकारी ली जाती है जो नॉमिनेशन की होती है तो ये नॉमिनी क्या है जब हम अकाउंट का फॉर्म भरते है तो फॉर्म में बैंक अकाउंट Nominee का कॉलम भी होता है क्या ये कोई जरुरी जानकारी होती है या फिर हम इसे स्किप कर सकते हैं तो बहुत से लोग तो इसके बारे में जानते है लेकिन बहुत लोग इसके बारे में नहीं जानते है अगर आपको भी नहीं पता है तो आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

Nominee क्या होता है

हम सभी को पता है कि अगर किसी अकाउंट होल्डर की मौत हो जाए तो उसके अकाउंट से पैसे निकलना बहुत मुस्किल काम होता है भले ही आप उसके सगे सम्बन्धी है फिर आपको बहुत सी मुश्किलें आती है लेकिन जब अकाउंट होल्डर Nominee बना लेता है तो उसके पैसे निकालने में कोई परेशानी नहीं आती है इसलिए हर किसी को अपने अकाउंट में अपने माता पिता, पत्नी या बच्चों में से किसी एक को Nominee बना लेना चाहिए.

Nominee क्या होता है

आपको बता दे कि जिस व्यक्ति का बैंक में खाता होता है वह उस खाते का अकाउंट होल्डर कहलाता है तो अगर अकाउंट होल्डर की किसी कारण बस अचानक मौत हो जाए तो उसका जितना भी पैसा बैंक अकाउंट में होता है वह उसके Nominee को दिया जाता है. मतलब नॉमिनी वह व्यक्ति होता है जो अकाउंट होल्डर की मौत के बाद उसके बैंक अकाउंट से पैसे लेने का हकदार होता है. तो अब आप जान गए होंगे कि Nominee क्या है और ये अकाउंट होल्डर के लिए कितना जरुरी होता है.

इस जानकारी के बाद आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे जैसे हम Nominee कब बना सकते है तो आपको बता दे जब आप बैंक में अकाउंट खुलवाते है तो आपसे नॉमिनी बनाने के बारे में भी पूछा जाता है अकाउंट फॉर्म में नॉमिनेशन का एक कॉलम होता है जिसमें आपको नॉमिनी की डिटेल्स भरनी पड़ती है जैसे नॉमिनी का नाम. उसका एड्रेस, उसकी डेट ऑफ़ बिर्थ. उसकी ऐज और अकाउंट होल्डर से उसका सम्बन्ध क्या है. अकाउंट होल्डर नॉमिनी किसी को भी बना सकता है इनमें माता पिता, पत्नी बच्चे और दोस्त भी शामिल होते हैं.

अगर आपने अकाउंट ओपनिंग के समय Nominee नहीं बनाया है तो आप बाद में भी किसी को भी नॉमिनी बना सकते हैं इसके लिए आपको बैंक जाना होगा और एक नॉमिनेशन का फॉर्म भरकर बैंक में जमा करना होगा इस तरह आपका बाद में भी नॉमिनी बन सकता है. अब आप सोच रहे होंगे क्या हम नॉमिनी को बदल सकते है तो इसका जवाब हां है क्योंकि आप कभी भी अपने नॉमिनी का नाम बदल सकते है. अगर आप Net Banking का यूज़ करते हैं तो ये काम ऑनलाइन Net Banking से भी हो जाता है अगर Online Banking का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको फिर से नॉमिनेशन बदलने वाला फॉर्म भरकर बैंक में जमा करना होगा तो इस तरह अपना नॉमिनी बदलना भी काफी आसान काम है.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि Nominee क्या होता है यहां आपको एक और बात बता दे कि आप एक से अधिक नॉमिनी बना सकते हैं क्योंकि बैंक आपसे यह भी पूछता है कि आप अपनी सेविंग्स का कितने प्रतिशत हिस्सा नॉमिनी को देना चाहते हैं. अगर नॉमिनी एक से ज्यादा हैं तो आप अपने विवेक के अनुसार उनको बराबर का हिस्सेदार बना सकते हैं.

ये भी पढ़े –

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

5 thoughts on “Nominee क्या होता है जानिए आसान भाषा में”

  1. भारतीय स्टेट बैंक में खाता है पिता जी का अचानक देहांत हो गया नॉमिनी नहीं है खाते से पैसा निकालने के लिए क्या प्रक्रिया है

    Reply
    • आप इसके लिए किसी वकील से संपर्क करें समाधान मिल जाएगा ।

      Reply
  2. kya namnee hi sary paisa ka haqdar hai aur Bhai Sister nahi 45za (2)kya hay .please rply .mare bhai kay Ladkay nay namnee bankar bank say saray pasa mary fathar ka Nikal liya .kya kau thanks

    Reply

Leave a Comment