Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं बहुत आसान तरीका

क्या आप जानना चाहते है Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। आज के समय शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहाँ टीवी नहीं होगी हम अपने बचपन से ही टीवी देखते आ रहे हैं। जिसकी शुरुआत ब्लैक एंड वाइट से हुई थी लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी में विकास हुआ वैसे टेलीविज़न में भी परिवर्तन होते चले गए। पहले हमारे पास ब्लैक एंड वाइट टीवी हुआ करते थे फिर रंगीन का दौर चालू हुआ और अब हमारे पास Smart LED TV है। इन दिनों ऑनलाइन वेबसाइट में पर टीवी पर अच्छा डिस्काउंट मिल रहा है ऐसे में ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही खरीदना पसंद कर रहे हैं।

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं

जहाँ तक बात करे Smart LED TV की तो ऑनलाइन इसकी कीमत 13 हजार के लगभग है। लेकिन अगर आपके पास पुराने Normal TV है तो आप उसे Smart TV में भी कन्वर्ट कर बनाये जा सकते है और इसके लिए आपको ज्यादा कीमत भी नहीं चुकानी पड़ेगी। हालाकि पुराने डिब्बा टीवी को स्मार्ट टीवी बनाना अभी संभव नहीं है लेकिन साधारण LED टीवी को स्मार्ट बनाया जा सकता है। इससे आप अपने स्मार्टफोन में जितने भी काम करते है जैसे ऑनलाइन वीडियो और मूवी देखना, गेम चलाना, फोटो देखना वह सभी आप अपने स्मार्ट टेलीविजन में कर सकते है।

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं

तो एक Normal TV को Smart TV बनाने से पहले आपको सबसे पहले चेक करना है कि आपके नॉर्मल साधारण टीवी में HDMI पोर्ट दिया गया है या नहीं। क्योंकि इस ट्रिक के जरिये HDMI पोर्ट वाले टीवी को ही स्मार्ट बनाया जा सकता है। इसके बाद आपको ऑनलाइन वेबसाइट से गूगल का एक डिवाइस Chromecast खरीदना पड़ेगा। इसकी कीमत 1000 से 1500 रूपये के बीच होती है इस डिवाइस को वायरलेस क्रोमकास्ट एयरप्ले डोंगल भी कहते हैं।

इन सबके अलावा आपको एक स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी जिसे आप अपनी टीवी से कनेक्ट करते हैं। स्मार्टफोन टीवी से कनेक्ट होने के बाद आप अपने स्मार्टफोन में जो भी गतिविधि करेंगे वह आपके टेलीविज़न में दिखाई देगी। इससे आप अपना WhatsApp, Youtube सभी टीवी पर देख पाएंगे तो ये कैसे करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले अपने नॉर्मल साधारण टीवी को ऑन करके Chromecast डिवाइस को टीवी के HDMI पोर्ट में लगाये यह पोर्ट आपको टेलीविज़न के साइड में या पीछे मिल जायेगा।

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं

2. अब Chromecast डिवाइस में चार्जर की पिन लगा कर इसे पावर दे। आप चाहे तो डेटा केबल को टीवी से लगाकर भी इसे पावर दे सकते है जब इसमें बिजली पहुँच जाएगी तो इसमें लाइट जल जाएगी। इसके बाद TV में रिमोट से उस HDMI पोर्ट को सेलेक्ट करे जिसमें गूगल का क्रोमकास्ट डिवाइस लगा हुआ है।

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं

3. अब आपको अपने स्मार्टफोन में जाना है और इसका WiFi ऑन करना है फिर इसके नीचे आपको Cast का ऑप्शन दिखाई देगा। इसपर क्लिक कर देना है इससे आपको अपनी टीवी में सेट नाम दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप टीवी और स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकते हैं।

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं

4. कुछ स्मार्टफोन में Cast का ऑप्शन नहीं होता है यदि आपके फोन में भी यह ऑप्शन नहीं है तो आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर Google Chromecast लिखकर सर्च करना है। इसके रिजल्ट में आपको सबसे पहला App Google Home के नाम से मिलेगा आपको इसे ही अपने फोन में इंस्टाल कर लेना है। इसे ओपन करने के बाद इससे अपने टीवी के Chromecast डिवाइस को कनेक्ट करे।

Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं

इस तरह आप बहुत आसान तरीका से Normal TV को Smart TV में कन्वर्ट कर सकते हैं। जब आपका स्मार्टफोन टीवी से कनेक्ट हो जायेगा तो आपके फोन का डिस्प्ले टीवी पर दिखाई देने लग जायेगा। जिसके बाद आप अपने फोन में जो भी मूवी, गेम, App, वॉट्सऐप, फेसबुक चलाएंगे वह आपके टीवी पर दिखाई देगा।

ये भी पढ़े –

तो अब आप Normal TV को Smart TV कैसे बनाएं इसके बारे में जान गए होंगे। आपको बता दे कि साधारण को स्मार्ट टेलीविजन बनाने के कई सारे प्रोडक्ट आते हैं लेकिन उन सभी भी गूगल का क्रोमकास्ट सबसे अच्छा है। क्योंकि इसे Use करना काफी आसान है और इसकी कीमत भी काफी कम है। यही वजह है ज्यादातर लोग क्रोम कास्ट डिवाइस का उपयोग करना पसंद करते हैं यह डिवाइस आपको ऑनलाइन वेबसाइट जैसे अमेज़न या फ्लिप्कार्ट में मिल जायेगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here