ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम

ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम क्या आप जानते हैं one day क्रिकेट में किस टीम का हाईएस्ट टोटल है नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. इस खेल के बारे में बात करे तो यह भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है. इस वजह से हर गली मौहल्ले में क्रिकेट खेला जाता है हालाकि भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है लेकिन लोग क्रिकेट को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट से हुई थी लेकिन बाद में जरुरत को देखते हुए इसमें ODI यानी एक दिवसीय फॉर्मेट जोड़ा गया. यह फॉर्मेट दिन और रात के समय तक चलता रहता है हालाकि अब क्रिकेट का एक और नया फॉर्मेट है जिसे T20 के नाम से जाना जाता है 20 ओवर का यह खेल कुछ घंटों में ही समाप्त हो जाता है. भले ही यह एक नया फॉर्मेट हैं लेकिन सबसे ज्यादा लोग इसी फॉर्मेट को पसंद करते हैं क्योंकि इस फॉर्मेट के मैच काफी दिलचस्प होते हैं.

आज हम यहाँ क्रिकेट one day फॉर्मेट की बात कर रहे हैं. जिसमें आपको बताएँगे कि किस टीम ने एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाये है. इससे पहले आपको बता दे कि वनडे मैचों की शुरुआत 70 के दशक में हुई थी. मतलब पहला वनडे अंतर्राष्ट्रीय मैच 1971 को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था हालाकि शुरुआत में इस खेल 60-60 ओवर का मैच रखा गया था लेकिन बाद में इसे 50-50 ओवर का कर दिया गया था जो आज तक जारी है.

ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम

ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम

इस सूची में पहले स्थान पर इंग्लैंड है. जिसने हालही में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 481 रन का लक्ष्य रखा था. यह मैच 19 जून 2018 को खेला गया था. जिसमें इंग्लैंड ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाते हुए 6 विकेट खोकर 481 रन बनाये थे. इंग्लैंड ने यह सर्वाधिक रन मैच की पहली पारी में बनाये थे. इस मैच में दो बल्लेबाजों ने शतक लगाया था.

दूसरे स्थान पर भी इंग्लैंड है जिसने साल 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ 444 रन का सर्वाधिक स्कोर बनाया था. यह मैच 30 अगस्त 2016 को खेला गया था जिसमे एलेक्स हेल्स ने शानदार 171 रन की पारी खेली थी इसमें उनका साथ देते हुए रूट ने 85 और बटलर ने 90 रन की पारी खेली थी.

तीसरे स्थान पर श्री लंका है जिसने पहले बेटिंग करते हुए नीदरलैंड के खिलाफ साल 2006 में 443 रन का हाईएस्ट स्कोर बनाया था. यह मैच 4 जुलाई 2006 को खेला गया था जिसमे दो बल्लेबाज जयसूर्या और दिलशान ने शतक लगाया था. यह रिकॉर्ड काफी लम्बे समय तक यानी 10 साल तक कायम रहा था जिसे इंग्लैंड ने साल 2016 में 444 रन बनाकर तोड़ा था.

तो अब आप ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम के बारे में जान गए होंगे टीम इंडिया की बात करे तो इस सूची में टीम इंडिया 9वे स्थान पर कायम है जिसने 8 दिसम्बर 2011 को वेस्ट इंडीज के खिलाफ 418 रन का टोटल रखा था. इस मैच में वीरेंद्र सहवाग ने शानदार 219 रन की पारी खेली थी. इस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने 25 चौके और 7 छक्के लगाये थे. ज्यादा खिलाड़ी की लिस्ट के लिए आप ऊपर दी गयी इमेज देख सकते हैं.

ये भी पढ़े –

ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टीम
5 (100%) 1 vote[s]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here