ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं 2 मिनिट में डाउनलोड करें

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं क्या आप भी अपनी गाड़ी का पॉल्यूशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आज के इस पोस्ट में आपको आपके सभी सवालों का जबाव मिल जायेगा साथ ही हम इसकी पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी गाड़ी का ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट बड़ी ही आसानी से बनवा पाएंगे इस पोस्ट में हमने सबसे नीचे FAQ भी जोड़ रखे हैं जिनसे आपको समझने में आसानी होगी।

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं

आजकल हमें हर चौराहे और नाके पर पुलिस वाले खड़े मिल जाएंगे और ये ज्यादातर पुलिस वाले चालान काटने के लिए खड़े होते हैं अगर हमारे पास लाइसेंस या फिर हमारी बाइक का PUC सर्टिफिकेट नहीं होता है तो उसी समय पर हमारा चालान कट जाता है, आज के समय में चालान को लेकर पुलिस बहुत ही ज्यादा सीरियस हो गई है।

अगर आप का पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं है तो पुलिस इसमें कोई भी ढिलाई नहीं करती चाहे आप उनसे कितनी भी रिक्वेस्ट क्यों न कर ले वह आपका चालान काट कर ही रहते हैं लेकिन बहुत से लोगों में यह बातें नोटिस की गई है कि उन लोगों को PUC का बारे में पता नहीं होता कि PUC क्या होता है, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की PUC सर्टिफिकेट क्या होता है और किस प्रकार से Online PUC Certificate Kaise Banaye अगर आपको PUC सर्टिफिकेट के बारे में जानकारी हासिल करनी है इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Table of Contents

PUC सर्टिफिकेट क्या होता है

PUC के बारे में आपको अन्य जानकारी जानने से पहले आप को यह जान लेना जरूरी है कि PUC का पूरा नाम यानी कि PUC की फुल फॉर्म क्या है तो दोस्तों पीयूसी का पूरा नाम Pollution Under Control है, सभी लोगों को पता है कि हमारे लिए पोलूशन कितना ज्यादा हानिकारक है जितना ज्यादा पोलूशन हमारे लिए हानिकारक है उतना ही हानिकारक हमारे पर्यावरण के लिए है, तो इसी विषय पर गौर करते हुए भारत सरकार ने पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने का निर्णय लिया है।

PUC सर्टिफिकेट हमारे वाहन को चेक करने के बाद ही हमें दिया जाता है, अगर हमारे पास पीयूसी सर्टिफिकेट होता है तो हम चालान से बच जाते हैं क्योंकि अगर हमारे पास पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं होगा तो हमारा 10 हजार रूपे तक का चालान कट सकता है, PUC सर्टिफिकेट बनाते वक्त हमारे वाहन से यह चेक किया जाता है कि हमारा वाहन कितना पोलूशन कर रहा है अगर हमारे वाहन की पोलूशन रिपोर्ट सही है तो हमें हमारा PUC सर्टिफिकेट उसी वक्त मिल जाता है और यह लगभग 3 महीने तक मान्य होता है।

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं

PUC सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी प्रदूषण जांच केंद्र पर जाना पड़ता है, प्रदूषण जांच केंद्र हर एक पेट्रोल पंप पर उपलब्ध होता है अगर आपके घर के आस पास कोई पेट्रोल पंप है तो आप वहां पर जाएंगे तो आपको वहां पर एक प्रदूषण जांच केंद्र देखने को मिलेगा वहां पर जाने के बाद आपको वहां पर बैठे व्यक्ति से अपना PUC सर्टिफिकेट बनवा लेना है।

PUC सर्टिफिकेट बनाने के लिए प्रदूषण जांच केंद्र वाला व्यक्ति आपकी गाड़ी या फिर बाइक के पॉल्यूशन को चेक करता है कि आपका वाहन कितना पॉल्यूशन कर रहा है, पॉल्यूशन चेक करने के लिए वह एक Pollution मीटर का यूज करता है जिसे वह आपकी गाड़ी या फिर बाइक के साइलेंसर में डालकर आप का पॉल्यूशन चेक करता है अगर आपके वाहन का पोलूशन ठीक है तो वह उसी वक्त आपका PUC सर्टिफिकेट बना देता है, इस प्रकार से आप प्रदूषण जांच केंद्र से अपना PUC सर्टिफिकेट बड़ी ही आसानी के साथ बनवा सकते हैं।

PUC सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें

अगर आपका गलती से कभी PUC सर्टिफिकेट गुम हो जाता है तो आप इस पीयूसी सर्टिफिकेट को बड़ी ही आसानी के साथ दोबारा प्राप्त कर सकते हैं, इसके लिए आपको प्रदूषण जांच केंद्र पर जाने की जरूरत नहीं है पीयूसी सर्टिफिकेट को आप द्वारा से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं कि हम किस प्रकार से ऑनलाइन अपना पीयूसी सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

1. गुगल को ओपन करें

PUC सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने गूगल को या फिर क्रोम ब्राउजर को ओपन कर लेना है, ओपन करने के बाद आपको सर्च बार में जा कर parivahan लिख कर सर्च कर देना है, जैसे ही आप इसे सर्च करेंगे तो आपके सामने बहुत सी वेबसाइटों का पेज ओपन हो जाएगा तो आपको वहां पर सबसे पहली वेबसाइट parivahan.gov.in देखने को मिलेगी आपको इसे ओपन कर लेना।

अगर आप इस वेबसाइट के होम पेज पर जाना चाहते हैं तो आप हमारे इस लिंक पर क्लिक करके भी इस वेबसाइट के होम पेज पर जा सकते हैं।

2. Online Services के ऑप्शन पर क्लिक करें

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं

जब आप इस वेबसाइट को ओपन कर लेंगे तो ओपन करने के बाद आपको वहां पर एक Online Services के नाम से ऑप्शन देखने को मिलेगा जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको नीचे एक PUC नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप वेबसाइट द्वारा एक नए पेज पर रिडायरेक्ट कर दिए जाएंगे।

3. PUC Certificate ऑप्शन पर क्लिक करें

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं

जैसे ही आप नए पेज पर रिडायरेक्ट हो तो आपको वहां पर एक पॉपअप ऐड देखने को मिलेगी फिर आप को ऊपर कोने में एक क्रॉस का निशान दिखाई देगा उस पर क्लिक कर के काट कर देना है, फिर आपको वहां पर एक PUC certificate के नाम से ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। 

4. फॉर्म को भरें

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं

जैसे कि आप PUC certificate के ऑप्शन पर करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म टाइम का ओपन हो जाएगा आपको वहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर डालने का ऑप्शन दिखाई देगा तो आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर वहां पर डाल देना है, और जैसे ही आप अपना चेसिस नंबर डालेंगे तो नीचे कैप्चा कोड डालकर आपको PUC Details के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

5. PUC सर्टिफिकेट को डाउनलोड करें

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं

जब आप PUC Details के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आपका PUC certificate ओपन हो जाएगा अगर आपको इसे डाउनलोड करना है तो नीचे आपको प्रिंट का ऑप्शन देखना को मिलेगा उस पर क्लिक कर के आप इसे बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

PUC सर्टिफिकेट बनाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने के लिए हमें हमारे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी क्योंकि बिना दस्तावेज के हम हमारे वाहन का पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं बनवा पाएंगे, तो चलिए देखते हैं कि हमें कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाने के लिए।

  1. वाहन की RC होना जरूरी है।
  2. पहले वाला PUC सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  3. आप से आप का फोन नंबर भी लिया जाता है।

PUC सर्टिफिकेट बनाने में कितना खर्चा आता है

अगर आप PUC सर्टिफिकेट बनवाना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि पीयूसी सर्टिफिकेट का खर्चा आखिरी कितना आता है, तो दोस्तों पीयूसी सर्टिफिकेट का खर्चा हर एक राज्य में अलग-अलग है लेकिन अगर हम लगभग खर्चा देखे तो पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने में हमें 50 से ₹100 तक खर्चा देखने को मिल जाता है।

यह खर्चा हर एक राज्य के अनुसार अलग-अलग आपको देखने को मिल जाएगा, और जब भी आपका पीयूसी सर्टिफिकेट बन जाए और आपको अपना पीयूसी सर्टिफिकेट मिल जाए तो उसके अंदर भी आप चेक कर सकते हैं क्योंकि उसके अंदर भी पीयूसी सर्टिफिकेट की प्राइस लिखी होती है।

PUC सर्टिफिकेट के लाभ

अगर आप पीयूसी सर्टिफिकेट बनवा लेते हैं तो इससे आपको बहुत से फायदे देखने को मिल जाते हैं तो चलिए हम देखते हैं कि पीयूसी सर्टिफिकेट से हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

  • अगर आप पीयूसी सर्टिफिकेट बनवा लेते हैं तो यह पीयूसी सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होता है, ऐसा नहीं होता कि आप अगर किसी दूसरी जगह जाओ तो आपको वहां पर दूसरा पीयूसी सर्टिफिकेट बनाना पड़ेगा इसलिए आपको PUC सर्टिफिकेट का यह फायदा हो जाता है कि आपको बार-बार इसे चेंज नहीं करना पड़ता।
  • अगर आप पीयूसी सर्टिफिकेट बनवा लेते हैं तो इसके बाद आप अपने बाइक या फिर गाड़ी को पूरे शहर में बड़ी ही आसानी के साथ चला पाएंगे, लेकिन अगर आप पीयूसी सर्टिफिकेट नहीं बनवाते हैं तो आपका कभी भी चलान कट सकता है और आपका चालान छोटा-मोटा नहीं बल्कि 10 हजार रूपे तक का चालान आपका कट सकता है।
  • अगर हम पीयूसी सर्टिफिकेट बनवाते हैं तो हमें हमारी वाहन के बारे में भी जानकारी मिलती रहती है कि यह कितना ठीक है या फिर कितना खराब क्योंकि अगर यह ज्यादा पोलूशन करता है तो इसका मतलब है कि हमारे वाहन के इंजन में कोई दिक्कत आ रही है, इस प्रकार से हमें हमारी वाहन की भी जानकारी इससे मिलती रहती है।

ये भी पढ़े –

बिजली बिल को शून्य कैसे करें जानिये बेहतरीन टिप्स

भारत में सबसे पहले सूर्योदय कौन सी जगह होता है

किस प्रकार के वाहनों को PUC सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि भारत में जितने भी वाहन हैं उन सभी को पीयूसी सर्टिफिकेट की जरूरत होती है, कुछ ऐसे भी वाहन हमारे भारत में उपस्थित है जिन्हें पीयूसी कार्ड की जरूरत नहीं है, अगर हम उन वाहनों को बिना पीयूसी कार्ड के भी चलाते हैं तो भी हमारा किसी भी प्रकार का चालान नहीं काटा जाता है।

हम उन वाहनों को बड़ी आसानी के साथ कहीं पर भी चला सकते हैं, तो चलिए देखते हैं कि वह कौन-कौन से वाहन हैं जिन्हें हम बिना पीयूसी सर्टिफिकेट के चला सकते हैं।

  • बैट्री से चलने वाली गाड़ी/स्कुटी/बाइक
  • ई-रिक्शा

FAQ PUC सर्टिफिकेट से संबंधित

PUC सर्टिफिकेट क्या होता है?

PUC सर्टिफिकेट का फुल फॉर्म Pollution Under Control होता है इस सर्टिफिकेट को वाहन की चेकिंग के बाद जारी किया जाता है जिससे यह पता चलता है कि आपकी गाड़ी तय मानकों से ज्यादा पॉल्युशन नहीं कर रही है अगर आपके पास कोई गाड़ी है तो इस सर्टिफिकेट को अवश्य बनवाएं।

ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं?

जब हम हमारे वाहन का पीयूसी सर्टिफिकेट बनाने के लिए जाते हैं तो वहां पर हमारी गाड़ी में पोलूशन को चेक किया जाता है, पॉल्यूशन चेक करने के लिए एक पॉल्यूशन मीटर को हमारी गाड़ी के साइलेंसर में डाल कर चेक किया जाता है, और हमारी नंबर प्लेट की फोटो ली जाती है, उसके बाद ही हमारा पीयूसी सर्टिफिकेट बनाया जाता है, इस कारण से हम PUC सर्टिफिकेट को घर पर बैठकर ऑनलाइन नहीं बना सकते।

PUC सर्टिफिकेट कितने महीने तक मान्य होता है?

PUC सर्टिफिकेट की समय सीमा लगभग 3 महीने तक की होती है, 3 महीने के बाद हमें हमारा PUC सर्टिफिकेट दोबारा से नया बनवाना पड़ता है अगर हम 3 महीने के बाद वही PUC सर्टिफिकेट लिए घूमते हैं तो हमारा चलान बड़ी आसानी के साथ काट दिया जाएगा तो इसलिए आप हर 3 महीने के बाद अपना पीयूसी कार्ड दोबारा से बनवा लें, और साथ में पीयूसी सर्टिफिकेट पर भी इसकी डेट लिखी होती है कि यह कितने महीने तक चलने वाला है।

PUC सर्टिफिकेट कहां से बनवा सकते हैं?

PUC सर्टिफिकेट आप अपने घर के नजदीकी पेट्रोल पंप पर जाकर बनवा सकते हैं, आप जब भी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डलवाने के लिए जाते हैं तो आपने वहां पर एक प्रदूषण नाम से लिखा हुआ छोटा सा कमरा जरूर देखा होगा जो कि पेट्रोल पंप पर एंट्री करते ही कोने पर होता है, तो वहां से आप अपना प्रदूषण सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।

PUC सर्टिफिकेट को घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं?

आप अपने PUC सर्टिफिकेट को घर बैठे बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसकी प्रोसेस मैंने आपको ऊपर आर्टिकल में बता दी है, कि आप किस प्रकार से घर बैठे ऑनलाइन अपना PUC सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने ऑनलाइन PUC सर्टिफिकेट कैसे बनाएं टॉपिक के बारे में जानकारी हासिल की है, हमने इस आर्टिकल में आपको बताया कि PUC सर्टिफिकेट क्या होता है और हम किस प्रकार से PUC सर्टिफिकेट बना सकते हैं, अगर आपको PUC सर्टिफिकेट बनाना है तो आप ऑनलाइन और बाहर से PUC सर्टिफिकेट किस प्रकार बना सकते हैं इसके बारे में भी हमने आपको आर्टिकल में पूरी डिटेल से जानकारी दी है, अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा है तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक जरूर पहुंचाए।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here