Original चार्जर की पहचान कैसे करे

यदि आप मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Original चार्जर की पहचान कैसे करे इसके बारे में जानना चाहिए क्योंकि नकली चार्जर से आपके मोबाइल फोन को काफी नुकसान होता है. आज के समय स्मार्टफोन काफी लोकप्रिय हैं और दिन प्रतिदिन इनकी मांग भी बढ़ती जा रही है. जब भी कोई यूजर नया मोबाइल खरीदता है तो उसके साथ चार्जर, हैडफ़ोन जैसे सामान भी मिलते हैं हालाकि मोबाइल के साथ मिले कंपनी के चार्जर असली होते हैं लेकिन कुछ समय बाद ये खराब हो जाते हैं. ऐसी स्थिति में यूजर को ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट से नया चार्जर खरीदने की जरुरत पड़ जाती है.

Original चार्जर की पहचान कैसे करे

मार्केट में नकली सामान की भरमार है ऐसे में चार्जर भी इससे अछूते नहीं हैं. अगर आप गलती से भी नकली चार्जर खरीद लेते हैं तो आपको इसका बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है. आपको बता दे कि मोबाइल में अचानक से आग लगना या बैटरी फट जाने की समस्या फेक चार्जर से भी होती है.

यदि आप Original चार्जर का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इसका असर आपने मोबाइल फोन की बैटरी लाइफ और उसकी परफॉरमेंस पर पड़ता है. अगर आप अनचाही दुर्घटना से बचना चाहते है तो हमारी यही सलाह है कि आप नकली चार्जर का इस्तेमाल बिल्कुल न करे.

Original चार्जर की पहचान कैसे करे

भले ही Samsung या दूसरे कंपनी के असली या नकली चार्जर की पहचान करना थोड़ा मुस्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है. आप कुछ टिप्स को फॉलो करके असली नकली में अंतर पता कर सकते हैं. यहाँ हम आपको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें जानने के बाद आप भी असली और नकली चार्जर में अंतर जान सकेंगे.

1. पिन चेक करे

जब आप मार्केट से नया चार्जर खरीद रहे हैं तो सबसे पहले उसकी पिन को देखे. ज्यादातर फेक चार्जर में पिन की साइज़ ऊपर से नीचे तक एक जैसी होती है जबकि Original चार्जर में ऊपर की तुलना नीचे की साइड पिन थोड़ी मोटी होती है.

2. केबल को देखे

ज्यादातर केस में देखा गया है कि चार्जर तो सही रहता है लेकिन उसकी USB केबल फेक होती है. तो USB केबल का पता लगाने के लिए उसकी लम्बाई देखे क्योंकि फेक चार्जर की केबल थोड़ी लम्बी होती है इसके अलावा यदि पोर्ट का रंग थोड़ा डार्क है तो यह नकली हो सकता है.

3. प्रिंट को चेक करे

किसी चार्जर की असलियत को जानने के लिए प्रिंट को भी चेक करे यदि इस पर मेड इन चाइना और A+ लिखा हुआ है तो आपको समझ जाना है कि चार्जर डुप्लीकेट है.

4. कंपनी का नाम या Logo देखे

प्रिंट को चेक करने के बाद कंपनी के नाम या Logo को देखे क्योंकि Logo से काफी हद तक Original और Duplicate का पता लगाया जा सकता है. नकली चार्जर में Logo पर स्पेलिंग और मार्क में डिफरेंस देखने को मिलता है.

5. चार्जर का गर्म होना

नकली चार्जर में गर्म होने की समस्या देखी जा सकती है. जब Duplicate को चार्जिंग के लिए बार बार इस्तेमाल किया जाता है तो यह गर्म हो जाता है जबकि Original में इस तरह की समस्या नहीं होती है.

ऑनलाइन साईट में Original चार्जर की पहचान कैसे करे

ऑफलाइन मार्केट में आप ऊपर बताई बातों को फॉलो करके आसानी Duplicate का पता लगा सकते हैं लेकिन अब आप जानना चाहेंगे कि Online साईट पर Original का पता कैसे लगाये तो सबसे पहली बात आपको Samsung जैसी कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट या फिर ऑनलाइन शॉपिंग साईट Amazon या Flipkart से चार्जर खरीदना चाहिए.

इसके अलावा आपको ऑनलाइन साईट में प्रोडक्ट के नीचे रेटिंग और रिव्यु देखने को मिलेंगे अगर किसी प्रोडक्ट के नीचे 4 से अधिक की रेटिंग है तो इसके असली होने के चांस ज्यादा होते हैं इसके साथ आपको प्रोडक्ट के नीचे दिए रिव्यु को भी पड़ लेना चाहिए. अगर प्रोडक्ट के पॉजिटिव रिव्यु हैं तो ही आपको उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहिए.

ये भी पढ़े –

तो अब आप जान गए होंगे कि Original चार्जर की पहचान कैसे करे अगर आप किसी ऑफलाइन स्टोर से चार्जर खरीद रहे हैं तो आपको ऊपर बताई गयी पांच बातों का ख्याल रखना चाहिए. वहीं अगर आप ऑनलाइन साईट से Buy कर रहे हैं तो आपको प्रोडक्ट के नीचे दिए रेटिंग और रिव्यु को पढ़ लेना चाहिए.

Original चार्जर की पहचान कैसे करे
5 (100%) 5 vote[s]

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here