पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2019 में

क्या आपको पता है पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2019 में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. पाकिस्तान जो पहले भारत का ही एक हिस्सा हुआ करता था. साल 1947 में भारत विभाजन के बाद अलग हो गया था. तब से दोनों देशों के बीच कश्मीर विवाद जारी है. आज भी पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर में आतंकी गतिविधियाँ की जा रही है. जिसकी वजह से भारत के बहुत से जवानों को शहीद होना पड़ रहा है. हालही में पाकिस्तान के आतंकियों द्वारा पुलवामा अटैक किया गया था. जिसमें भारत के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे. खैर आज का विषय पाकिस्तान की जनसंख्या का है. ऐसे में हम पाकिस्तान की कुछ जानकारियां भी शेयर करेंगे.

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2019 में
pakistan ki jansankhya kitni hai

पाकिस्तान एक मुस्लिम देश है जहां लगभग 96% आबादी मुस्लिम लोगो की है. पाकिस्तान में हिंदू धर्म के लोगो की बात करे तो जब पाकिस्तान भारत से अलग हुआ था तब कुछ हिंदू आबादी पाकिस्तान में बट गयी थी. तब से कुछ हिन्दू परिवार पाकिस्तान में रह रहे हैं. लेकिन आज की बात करे तो यहाँ हिंदू आबादी में गिरावट देखी गयी है. इस देश की राजधानी इस्लामाबाद है. जबकि सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर कराची है. यहां मुख्य तौर पर उर्दू, पंजाबी और हिंदी भाषा बोली जाती है.

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2019 में

वर्तमान समय की बात करे तो पाकिस्तान की टोटल आबादी 203,402,856 (लगभग 20 करोड़) है. पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो जनसंख्या की द्रष्टि से छठे स्थान पर आता है. इस देश में दुनिया की लगभग 2.6% आबादी रहती है. दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जहां आबादी बढ़ने की जगह घट रही है लेकिन पाकिस्तान की आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है. अगर इस देश की आबादी वर्तमान औसत से बढ़ती रही तो आने वाले कुछ सालों में इसकी आबादी 24 करोड़ के पार पहुँच जाएगी.

जब 1947 में पाकिस्तान भारत से अलग हुआ था तब इसकी टोटल जनसंख्या लगभग 4 करोड़ हुआ करती थी. साल 1980 आते आते यह आबादी 7 करोड़ हो गयी जबकि साल 2000 में यह 13 करोड़ से ऊपर पहुंच गयी. जैसा कि हमने आपको बताया कि वर्तमान समय में यह 20 करोड़ के आस पास है एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर पाकिस्तान की आबादी इसी दर से बढ़ती रही तो यह 2030 तक 24 करोड़ पहुंच जाएगी.

साल 2040 तक यह आबादी 27 करोड़ के पार पहुँच सकती है जबकि 2050 में इस देश की आबादी 30 करोड़ हो जाने का अनुमान है. इस समय पूरी दुनिया की जनसंख्या 10 अरब के पार पहुंच सकती है जो वर्तमान समय में करीब 7.6 अरब है.

पूरी दुनिया की जनसंख्या को देखे तो यह 7.6 अरब के आस पास है. दुनिया का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश चीन है जिसकी आबादी 140 करोड़ से ज्यादा है. दूसरे नंबर पर इंडिया यानी भारत आता है जिसकी आबादी 130 करोड़ के पार है. तीसरे नंबर पर USA यानी अमेरिका आता है जिसकी जनसंख्या 32 करोड़ है. चौथे स्थान पर 26 करोड़ की आबादी के साथ इण्डोनेशिया आता है जबकि पांचवे नंबर पर ब्राज़ील है जिसकी आबादी 21 करोड़ है.

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2019 में अब आप जान गए होंगे यहाँ हमने आपको इस देश की आबादी से जुड़े कुछ अनुमानित आकड़े भी शेयर किये है जो आपको हैरान कर सकते हैं. पाकिस्तान में 96% आबादी मुस्लिम है जबकि बचे हुए 2% हिंदू और 2% में अन्य धर्म के लोग आते हैं. दुनिया में और भी देश जहां की जनसंख्या वृद्धि दर पाकिस्तान से भी ज्यादा है इनमें मुख्य तौर पर चाइना और इंडिया का नाम शामिल है.

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है 2019 में
5 (100%) 2 votes

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here