पाकिस्तान में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है 2021

क्या आपको पता है पाकिस्तान में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है 2021 में नहीं जानते तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. जब साल 1947 में भारत का बंटबारा हुआ तो दो अलग अलग देश बने पहला भारत यानी इंडिया और दूसरा पाकिस्तान. यह बंटबारा मुख्य तौर पर मुस्लिम समुदाय के लोगो के कारण हुआ था. जब अंग्रेज देश छोड़कर जाने लगे थे. तब मुस्लिम समुदाय के लोगो ने अपना अलग देश बनाने की बात रखी. इस पर भारत में काफी दंगे भी हुए. साल 1947 में ज्यादातर मुस्लिम लोग पाकिस्तान चले गए और जबकि कुछ भारत में रह गए थे. जहां तक हिंदुओं की बात करे तो इस बंटबारे में इस समुदाय के लोगो पर भी काफी प्रभाव पड़ा था.

पाकिस्तान में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है

जब बंटबारा हुआ था तब पाकिस्तान में पहले से रह रहे कई हिन्दू परिवार वहीं बस गए थे और आज भी वहीं निवास कर रहे हैं. पाकिस्तान की आबादी भारत के मुकाबले बहुत कम है लेकिन दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले देशों में पाकिस्तान छठे स्थान पर आता है. पाक में हिंदुओं की आबादी अल्पसंख्यक श्रेणी में आती है क्योंकि इस देश में मुस्लिम अधिक संख्या में रहते है. पाकिस्तान में हिन्दू आबादी मुस्लिम लोगो के मुकाबले बहुत कम है.

पाकिस्तान में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है

वर्तमान समय की बात करे तो पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी घट रही है और इसकी मुख्य वजह हिन्दू लोगो पर हो रहे अत्याचार हैं. इस वजह से वहां के हिन्दू समुदाय के लोग भारत की ओर पलायन करने लगे हैं. आज के समय पाकिस्तान की कुल जनसंख्या 20 करोड़ के पार है. इस आकड़े के साथ पाक दुनिया का छठा सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है. इस देश में मुस्लिमों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है. अगर इसकी आबादी इसी वर्तमान दर से बढ़ती रही तो आने वाले समय में पाकिस्तान ऊँचे पायदान पर आ जायेगा.

पाकिस्तान एक मुस्लिम बाहुल्य देश है ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे आखिर इस देश हिंदुओं की जनसंख्या कितना है. आपने टीवी, अख़बारों में पाकिस्तान के हिंदुओं में हो रहे अत्याचारों के बारे में जरुर सुना होगा. ऐसे में आपके मन में एक सवाल आया होगा कि आखिर हमारे पड़ोसी देश पाक में कितने हिन्दू लोग निवास करते है. तो आपको बता दे कि वर्तमान में पाकिस्तान में 25 लाख हिन्दू लोगो की जनसंख्या है.

यह पाकिस्तान की कुल आबादी का 2% से कम है जिनमे मिथि में करीब 80%, थारकरकर जिला में करीब 35%, सिंध में करीब 7%, बलूचिस्तान में करीब 1.1%, पंजाब में करीब 1.6% और खैबर पख्तुनख्वा में करीब 0.8% हिन्दू आबादी निवास करती है. पूरी दुनिया की बात करे तो पूरी दुनिया में 1.15 अरब हिन्दू समुदाय के लोग हैं इस तरह पूरी दुनिया की जनसंख्या में 15% से 16% आबादी हिंदुओं की है.

तो अब आप जान गए होंगे कि पाकिस्तान में हिन्दू की जनसंख्या कितनी है. पाक में लगभग 96 फीसदी आबादी मुस्लिम समुदाय की है जबकि बचे हुए 2 फीसदी से कम में हिन्दू और 2 फीसदी में अन्य धर्म के लोग रहते हैं. इस देश में एक तरफ जहां मुस्लिमों की आबादी बढ़ रही है वहीं दूसरी तरफ अन्य धर्म के लोगो की संख्या कम हो रही है. जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है इसकी मुख्य वजह हिन्दू और गैरमुस्लिम लोगो पर हो रहे अत्याचार है. ऐसे में बहुत से लोग भारत और दूसरे देशों की ओर पलायन कर रहे हैं.

2 COMMENTS

  1. बहुत अच्छी जानकारी है सर आपका कांसेप्ट मुझे बहुत अच्छा लगा ऐसे ही आप जानकारी देते रहे धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here