पाकिस्तान में कुल कितने जिले है 2019

आज आप जानेंगे पाकिस्तान में कुल कितने जिले है 2019 में। भारत और पाक के बीच आये दिन सीमा विवाद होते रहते हैं। जिसके कारण दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण माहौल बना रहता है। इस बीच पाकिस्तान अक्सर भारतीय मीडिया की हैडलाइन बना रहता है। चूँकि पाकिस्तान इंडिया का पड़ोसी ऐसे में बहुत से लोग पाकिस्तान के District के बारे में जानना चाहते हैं पिछली पोस्ट में हमने आपको पाकिस्तान के राज्य के बारे में बताया था। चूँकि पाक का छेत्रफल भारत की तुलना में काफी कम है ऐसे में इसके राज्य और जिले की संख्या भी काफी कम है।

पाकिस्तान में कुल कितने जिले है

वर्तमान समय में पाक में कुल 8 राज्य हैं। जहां तक भारत की बात करे तो इसमें पहले 29 राज्य हुआ करते थे लेकिन हालही में जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाकर उसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। इस तरह में भारत में अब 28 राज्य हो गए हैं वहीं केंद्र शासित प्रदेश की संख्या 7 से बढ़कर 9 हो गयी है।

पाकिस्तान में कुल कितने जिले है

पाकिस्तान के District की संख्या जानने से पहले इसके State के बारे में जानते हैं। यह जनरल नॉलेज से जुड़ा सवाल है जो किसी भी एग्जाम में पूछा जा सकता है। जैसा कि हमने आपको बताया कि पाक में कुल 8 राज्य है जिनके नाम निम्नलिखित है।

  1. बलूचिस्तान
  2. खैबर पख्तूनख्वा
  3. पंजाब
  4. सिंध
  5. इस्लामाबाद
  6. आजाद कश्मीर
  7. गिलगित बल्तिस्तान
  8. संघ शासित जनजातीय क्षेत्र

वर्तमान समय में पाकिस्तान के 8 राज्यों में कुल 154 जिले हैं। अब आप जानना चाहते होंगे किस राज्य में कितने District है तो इसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. पाक अधिकृत कश्मीर में जिले की संख्या 10 है।

2. इस्लामाबाद में जिले की संख्या 1 है।

3. खैबर पख्तूनख्वा में जिले की संख्या 26 है।

4. पंजाब में जिले की संख्या 36 है।

5. बलूचिस्तान में जिले की संख्या 34 है।

6. गिलगित बल्तिस्तान में 10 जिले है।

7. संघ शासित जनजाति क्षेत्र में जिले की संख्या 13 है।

8. सिंध में जिले की संख्या 24 है।

ऊपर दी गयी लिस्ट में आप देख सकते है कि पाकिस्तान के कौनसे राज्य में जिलों की संख्या कितनी है। पाकिस्तान का जन्म भारत विभाजन के समय 1947 में हुआ था। विभाजन के समय करोड़ो की संख्या में लोगो का स्थानांतरण हुआ था। पाक अब एक इस्लामिक देश बन गया है जहां हिन्दुओं की जनसंख्या न के बराबर रह गयी है।

तो अब आप जान गए होंगे कि पाकिस्तान में कुल कितने जिले है 2019 में इस देश की राजधानी इस्लामबाद है जबकि आर्थिक राजधानी कराची को माना जाता है। क्षेत्रफल के हिसाब से यह दुनिया का 36 वाँ सबसे बड़ा देश है। पाकिस्तान देश का क्षेत्रफल 8,81,913 वर्ग किलोमीटर हैं। भारत एरिया के हिसाब से पाक से काफी बड़ा है जिसे आप नक्शे में देख सकते हैं। वहीं भारत के जिलो की बात करे तो भारत में कुल 726 जिले हैं।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

  1. भारत मे हिन्दुओ की जनसंख्या ज्यादा दिखाई जा रही ये सही नही है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here