पैन कार्ड को आधार कार्ड से कैसे लिंक करे 2020 हिंदी में

चलिए आज जानते है कि pan card ko aadhar card se kaise Link kare 2020 हिंदी में अगर आपके पास पैन कार्ड है तो आपको सरकार के दिशानिर्देश अनुसार उसे अपने आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जायेगा। ऐसे में आप आगे चलकर अपने कार्ड्स से जुड़े काम नहीं कर पाएंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि आप दूसरा Pan Card बनवा लेंगे तो आपको बता दे कि एक व्यक्ति के लिए सिर्फ एक ही पैन कार्ड मान्य है। अगर आप एक से अधिक पैन कार्ड यूज करते है तो आपको इसका जुर्माना भरना पड़ सकता है इससे अच्छा है कि आप समय रहते अपना Aadhar Link का ये काम करवा ले।

pan card ko aadhar card se kaise Link kare

एक रिपोर्ट के मुताबिक अब तक करीब 30.75 करोड़ PAN Card, आधार कार्ड से लिंक हो चुके हैं। सरकार लगातार लोगो को कह रही है कि वह अपने Aadhar Card और PAN Card को जोड़े इसके लिए सरकार पिछले साल से इसकी अंतिम तारीख बढ़ाती जा रही है। जिससे सभी पैन कार्ड धारक अपने आधार को इससे लिंक कर पाए अब तक 17.58 करोड़ PAN Cards को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया है। सरकार काफी समय से इन्हें जोड़ने पर जोर दे रही है और कई बार इसकी अंतिम डेट को आगे बढ़ाया गया है। अगर इसके बावजूद इन दोनों डॉक्यूमेंट को जोड़ा नहीं गया तो सरकार को मजबूरन पैन कार्ड रद्द करने पड़ेंगे।

Pan card ko aadhar card se kaise Link kare

आपको बता दे कि Pan Card को Aadhar Card से Link करने के 3 तरीका है। पहला ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से, दूसरा पैन कार्ड सेंटर जहाँ से आपने इसे बनवाया था, तीसरा SMS है। इस पोस्ट में हम आपको तीनों तरीके बताएँगे हालाकि इनमें SMS और सेंटर का तरीका कभी कभी काम नहीं करते है। ऐसे में अगर आप तुरंत लिंक करना है तो इसके आप ऑनलाइन वेबसाइट की मदद ले सकते हैं यह सबसे तेज और सुरक्षित तरीका है।

Online Website से करे Link

इसके लिए आपको https://incometaxindiaefiling.gov.in/ नाम की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट में जाना है। यहाँ पर सबसे पहले आपको एक अकाउंट बनाना होगा जिसके लिए आपको Register Yourself पर क्लिक करे इसके बाद आपको Pan Card टाइप चुनना है। अगर आपका पैन कंपनी या अन्य बड़े कामों के लिए प्रयोग किया जाता है तो आपको यहाँ इनके प्रकार मिल जाते हैं। यदि आपका पैन आपके खुद के पर्सनल कामों के लिए प्रयोग होता है तो आपको Individual चुनना है अब कंटिन्यू पर क्लिक करे।

Pan Card को Aadhar Card से कैसे Link करे

अब यहाँ आपको अपने पैन कार्ड की डिटेल एंटर करना है। जैसे कार्ड का नंबर, सरनेम, मिडिल नेम, फर्स्ट नेम, डेट ऑफ़ बिर्थ इसके नीचे रेजिडेंशियल स्टेटस में आपको रेजिडेंट चुनना है इसके बाद कंटिन्यू करिए।

Registration Form भरे

इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जायेगा जिसमे सबसे पहले आपको एक स्ट्रोंग पासवर्ड क्रिएट करना है। पासवर्ड में कैपिटल और स्माल लेटर, स्पेशल कैरक्टर और नंबर होना चाहिए। पासवर्ड को कन्फर्म करने के बाद आपको कुछ क्वेश्चन सेलेक्ट करके उनके आंसर लिखना ।है यदि आप कभी पासवर्ड भूल जाते हैं तो यह क्वेश्चन आंसर आपको पासवर्ड रिसेट करने में मदद करेंगे।

अब आपको कांटेक्ट इनफार्मेशन डालना है जिसमे आपका मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस होना चाहिए। इन दोनों के जरिये आप अपने अकाउंट को वेरीफाई कर पाएंगे। तो Primary Mobile में अपना नंबर लिखे और नीचे Self को चुने इसके नीचे प्राइमरी ईमेल एड्रेस में अपना ईमेल आईडी एंटर करे और Self को चुने।

इसके नीचे आपको अपना पूरा एड्रेस लिखना और कुछ चीजे सेलेक्ट करना है। सबसे पहले आप अपने Aadhar Card में मौजूद पता को लिखे। इसके बाद नीचे पिनकोड लिखे के बाद एरिया, पोस्ट ऑफिस, डिस्ट्रिक्ट या सिटी और अपना राज्य सेलेक्ट करना है ये सब करने के बाद कंटिन्यू पर क्लिक करे।

Registration Verification करे

अब एक मेसेज शो होगा जिसमे बताया जायेगा कि आपने यहाँ जो मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस लिखा है उसपर 6 अंक का OTP भेजा जायेगा। मोबाइल फोन नंबर पर अलग और ईमेल एड्रेस पर अलग OTP भेजा जाता है। इसलिए आपको दोनों को चेक करना है अगले प्रोसेस में आपको सबसे पहले ईमेल पर आया OTP लिखना है। इसके नीचे फोन नंबर पर आया OTP लिखना है इन दोनों को लिखने के बाद Validate पर क्लिक करिये।

इससे आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जायेगा आपका पैन कार्ड नंबर आपका यूजर आईडी है और पासवर्ड आपने पहले ही खुद से क्रिएट कर लिया है। अब आपको वेबसाइट में लॉग इन करना होगा इसके लिए Home के बटन पर क्लिक करिए इसके बाद Login Here पर क्लिक करेंगे।

वेबसाइट में लॉग इन कीजिये

अब सबसे पहले आपको यूजर आईडी में आपको अपना पैन कार्ड नंबर एंटर करना है। इसके नीचे आपको पासवर्ड लिखना है जिसे आपने वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करते समय बनाया था। आगे आपको कैप्त्चा कोड एंटर करना है आगे लॉग इन पर क्लिक करना है।

अगर आप पहली बार इनकी साईट में लॉग इन करेंगे तो इसके होम पेज में ही आपसे आधार कार्ड लिंक करने के लिए कहा जायेगा। जिसमे सबसे ऊपर नंबर और नीचे आधार पर लिखा नाम लिखना है। इसके बाद I Agree पर क्लिक करके Link Now पर क्लिक कर दीजिये आपका Pan Aadhar से Link हो जायेगा

अगर इसके होमपेज में आपको आधार लिंक करने का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आपको इस साईट की Profile Setting मेनू में जाना है। यहाँ सबसे नीचे आधार कार्ड को लिंक करने का ऑप्शन मिल जायेगा।

अब सबसे ऊपर नंबर और नीचे आधार पर लिखा नाम लिखकर I Agree पर क्लिक करके Link Now पर क्लिक कर दीजिये आपका पैन आधार से लिंक हो जायेगा। इसे चेक करने के लिए जब आप बापस लिंक आधार के ऑप्शन पर जायेंगे तो वहां आपको your pan is linked to aadhar number का मैसेज शो होगा इसका मतलब है कि आपका आधार और पैन लिंक हो गया है।

PAN सेंटर जाकर कैसे करे

अगर आपको इंटरनेट और वेबसाइट चलाने की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप अपने नजदीकी किसी PAN सेंटर जाकर पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते है। इसके लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होगा साथ ही कुछ फीस भी देनी होगी आवेदन फॉर्म के साथ पैन कार्ड की फोटो कॉपी और आधार की फोटो कॉपी लगाना अनिवार्य है। इस तरह भी आप दोनों डॉक्यूमेंट को लिंक कर सकते हैं।

SMS के जरिये भी कर सकते हैं प्रक्रिया

लिंक करने की यह प्रक्रिया SMS के जरिये भी कर सकते है हालाकि यह कभी कभी काम नहीं करती है क्योंकि इसपर काफी अधिक ट्रैफिक होता है। इसके अलावा इसमें आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए अगर आप इसे ट्राय करना चाहते है नीचे दिए स्टेप फॉलो करे।

  • सबसे पहले एक मैसेज क्रिएट करे जैसे UIDPAN <12 Digit Aadhaar Number> <10 Digit PAN> उदाहरण के तौर पर UIDPAN 123456789000 EPOPE1234E
  • अब इसे 567678 या 56161 पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से मैसेज करे
  • अगर इस प्रक्रिया में आपका आधार और पैन लिंक हो जाता है तो इसका कन्फर्मेशन मैसेज आपको मिल जायेगा

ये भी पढ़े –

इस तरह आप जान गए होंगे कि pan card ko aadhar card se kaise Link kare इस पोस्ट में हमने आपको तीन तरीके बताये हैं जिनमे सबसे आसान SMS का है। हालाकि SMS का तरीका कभी कभी काम नहीं करता है ऐसे में अगर आप तुरंत दोनों डॉक्यूमेंट को लिंक करना चाहते है तो आपको ऑनलाइन वेबसाइट की मदद लेनी चाहिए। इससे आप महज कुछ मिनिट के अंदर दोनों डॉक्यूमेंट को जोड़ सकते हैं। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करने की कोशिश करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here