पैन कार्ड क्या है इसके नंबर में छिपा है आपका नाम

क्या आपको पता है पैन कार्ड क्या है PAN Card यानी परमानेंट अकाउंट नंबर को पहले टेक्स चुकाने के लिए ही प्रयोग किया जाता था लेकिन आज के समय बहुत से कामो में पैन कार्ड की जरुरत होती है. वैसे आपको पता ही होगा आज कल पैन कार्ड आईडी प्रूफ के रूप में खूब इस्तेमाल किया जा रहा है इसलिए अगर आप कोई बिजनेसमेन या नौकरी वाले नहीं है तो भी आपके पास पैन कार्ड होना फायदे की बात है. पैन कार्ड बनवाना भी बेहद आसान है इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी और एक फोटो चाहिए होगा. 20 से 30 दिन में आपका पैन कार्ड बनकर तैयार हो जायेगा. तो आज हम आपको पैन कार्ड क्या है इसके बारे में बताने जा रहे हैं.

पैन कार्ड क्या है
pan card kya hai

पैन कार्ड क्या है

पैन कार्ड पर 10 अंको का एक खास नंबर लिखा होगा है क्या आपने कभी सोचा है की पैन कार्ड क्या है और आपके पेन कार्ड में ये नंबर किस तरह की जानकारी देते है और ये इस तरह के ही क्यों लिखे होते है तो आपको बता दे कि इस पैन कार्ड नंबर में आपका सरनेम का पहला अक्षर भी होता है

पैन कार्ड के पहले तीन डिजिट अंग्रेजी अक्षर के होते है जो a से लेकर z तक कुछ भी हो सकते है यह अक्षर क्या होंगे और किस क्रम मे होंगे इसका निर्धारण आयकर विभाग की तरफ से किया जाता है, इसके बाद चौथा अक्षर बेहद खास होता है यूँ तो पैन कार्ड का चौथा नंबर भी अंग्रेजी अक्षर का होता है लेकिन इससे पता चलता है कि पैन कार्ड किसी व्यक्ति का है या फिर किसी कंपनी का. पैन कार्ड का पांचवा अक्षर आपने सरनेम का पहला अक्षर होता है. इस तरह आपके पेन कार्ड में आपके नाम का अक्षर भी शामिल रहता है.

पैन कार्ड में 6 से लेकर 9 अंक तक कुछ भी हो सकते हैं दरअसल ये वो नंबर होते है जिसकी सीरीज आपका पैन कार्ड बनवाते समय आयकर विभाग में चल रही होती है पेन कार्ड नंबर का आखिरी अक्षर आयकर विभाग के फॉर्म्यूले के तहत दिया जाता है. तो अब आप पैन कार्ड क्या है इसके बारे में जान गए होंगे इसके साथ अगर आपके पास पैन कार्ड है तो अपने पैन कार्ड में छिपे अपने नाम का राज भी जान गए होंगे.

ये भी पढ़े –

Rate this post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here