पतंजलि स्टोर कैसे खोलें 2022 में खर्चा कमाई डीलरशिप का तरीका

इस आर्टिकल में आप जानेंगे पतंजलि स्टोर कैसे खोलें 2022 में खर्चा कमाई डीलरशिप का तरीका जब से भारत में पतंजलि आयुर्वेदिक के प्रोडक्ट मार्केट में लांच की जाने लगे हैं तब से जादातर लोगे पतंजलि के प्रोडक्ट का ही यूज करना पसंद करते हैं क्योंकि पतंजलि के प्रोडक्ट बिल्कुल शुद्ध और देसी चीजों का यूज़ करके बनाए जाते हैं। जिससे कि पतंजलि के प्रोडक्ट की यूज़ करने में हमें बहुत फायदा होता है क्योंकि आजकल मार्केट में जितनी भी कंपनी आ रही है वे सभी ज्यादातर ऐसे प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं जिनके अंदर मिलावट बहुत ज्यादा की जाती है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

लेकिन आयुर्वेदिक पतंजलि भारत की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो की आपने प्रोडक्ट के अंदर बिल्कुल भी मिलावट नहीं करती है और इस कारण से भारत के ज्यादातर लोग इनके प्रोडक्ट यूज करना पसंद करते हैं। जब से पतंजलि के प्रोडक्ट ज्यादा यूज होने लगे है तब से मार्केट के अंदर इनके प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है इस कारण से अगर आप पतंजलि स्टोर खोलने की सोच रहे हैं तो यह विचार आपका बहुत ही अच्छा है

क्योंकि अब पतंजलि के प्रोडक्ट की मांग बढ़ने के बाद आपकी स्टोरी अच्छे से चलने के चांस बढ़ जाते हैं तो आज के इस आर्टिकल के अंदर है हम देखेंगे कि हमें आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर खोलने में किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और पतंजलि स्टोर खोलने में हमें कितना खर्चा आ सकता है इस बारे में भी हम बिल्कुल अच्छे से चर्चा करेंगे तो देख लेते हैं कि हमें पतंजलि स्टोर खोलने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और पतंजलि स्टोर खोलने का तरीका क्या रहेगा।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

बाबा रामदेव का आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर खोलने के ऑफलाइन और ऑनलाइन दो तरीके है पहला आप इनको इनके कांटेक्ट नंबर से कॉल करके आयुर्वेदिक पतंजलि की डीलरशिप ले सकते हैं जबकि दूसरे तरीके में आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट patanjaliayurved.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इन दोनों तरीकों से आप पतंजलि स्टोर खोल सकते हैं

आपको एक बात और जान लेना चाहिए पतंजलि की डीलरशिप हर किसी को नहीं मिलती है इसके लिए आपकी दुकान 2000 वर्ग फुट के आसपास होना चाहिए और आपकी शॉप किसी मार्केट में होनी चाहिए जिससे बिक्री बढ़ने की संभावना बनी रहे साथ ही आवेदक का किसी न्यालय से वाद विवाद नहीं होना चाहिए इन सबके अलावा आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी

पतंजलि क्या है

बाबा रामदेव और बालकृष्ण आचार्य ने 2006 में एक साथ मिलकर पतंजलि कंपनी की शुरुआत की थी आयुर्वेदिक पतंजलि कंपनी का हेड क्वार्टर हरिद्वार में स्थित है। पतंजलि कंपनी एक ऐसी कंपनी है जिसने अपने शुरुआती दौर से ही बहुत ही ज्यादा तेजी से ग्रो किया है भारत के साथ साथ कई और देशों में भी पतंजलि कंपनी काफी तेजी से ग्रो कर रही है और इसके ग्रो करने का सबसे बड़ा कारण यही है कि यह अपना हर एक प्रोडक्ट शुद्ध और देसी तरीके का समान का यूज़ करके लॉन्च करती है।

कंपनी ने स्टोर खोलने के साथ साथ पतंजलि के सामान को ऑनलाइन सेल करने का भी पूरा प्रबंध किया है हम अगर पतंजलि स्टोर को ओपन करते हैं तो ऑनलाइन भी इन प्रोडक्ट को सेल कर सकती हैं। आज के समय में पतंजलि ने अपना बहुत बड़ा मार्केट बना लिया है। इस कारण से आज कल ज्यादातर लोग आयुर्वेदिक स्टोर ओपन करने की सोच रहे हैं और अगर आप भी पतंजलि स्टोर को ओपन करोगे तो आप को भी इस के अंदर बहुत फायदा हो सकता है।

आयुर्वेदिक पतंजलि के प्रोडक्ट पर भारत के लोग इतना ज्यादा विश्वास करते हैं कि आपको आज के टाइम में भारत के हर घर में कोई ना कोई पतंजलि का प्रोडक्ट देखने को जरूर मिल जाएगा और भारत के साथ साथ आपको कई अन्य देशों में भी यह प्रोडक्ट देखने को मिल जाएंगे और पतंजलि कंपनी हर प्रकार के प्रोडक्ट का निर्माण करती है।

पतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आता है

आप जब भी कोई नया बिजनेस स्टार्ट करते हैं या फिर कोई नई दुकान खोलते हैं या कोई ना कोई बिजनेस आपने कभी किया होगा तो आपको यह तो जरूर पता है कि हर एक बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसमें हमें कुछ खर्चा लगाना पड़ेगा तो आपको अगर पतंजलि स्टोर को भी ओपन करना है तो इसके लिए भी आपको थोड़ा खर्चा तो जरूर करना पड़ेगा।

आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर ओपन करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रूपे का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा क्योंकि पतंजलि स्टोर अगर आप ओपन करोगे तो छोटे स्टोर से कुछ नहीं होता आपको थोड़ा बड़ा स्टोर ओपन करना पड़ेगा और इसलिए आपको इतना इन्वेस्टमेंट तो करना ही पड़ेगा और आज के कॉन्पिटिशन को देखते हुए हमें बढ़िया से बढ़िया पतंजलि स्टोर को ओपन करना चाहिए।

पतंजलि डीलरशिप कैसे लें

आयुर्वेदिक पतंजलि कंपनी अपनी ब्रांच को बहुत ज्यादा फैलाना चाहती है पतंजलि कंपनी चाहती है कि वह भारत के हर एक हिस्से में अपनी ब्रांच को स्थापित करें इसके लिए वह भारत के हर हिस्से में अवनी डीलरशिप देती है तो आप को इस डीलरसिप के लिए क्या करना होगा हम यहां पर आपको पूरी जानकारी देंगे।

इस डीलरशिप को भारत में चार हिस्सों में बांटा गया है, तो चलिए देख लेते हैं की वे चार हिस्से कौन कौन से है।

1. होम केयर प्रोडक्ट

पतंजलि कंपनी के अंदर बहुत सारी डीलरशिप है जिसमें से एक होम केयर प्रोडक्ट डीलरशिप भी है इस डीलरशिप के अंदर आपको घरेलू सामान की डीलरशिप मिलती है जिसमें कि आप घर में यूज होने वाले समान बेच सकते हैं।

2. नेशनल पर्सनल केयर प्रोडक्ट

इस डीलरशिप के अंदर आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट बेचने होते हैं जिन्हें कि हम खुद के लिए यूज करते हैं जैसे कि मार्केट में बहुत प्रकार के फेस वॉश शैंपू बगैरा आते हैं तो इस डीलरशिप के अंदर आपको इन सभी चीजों की डीलरशिप मिलती है।

3. नेचुरल फूड प्रोडक्ट 

इस डीलरशिप के अंदर आपको हर प्रकार के खाने से रिलेटेड सामान की डीलरशिप मिलती है आप जब पतंजलि स्टोर ओपन करते हो और इस डीलरशिप को ले लेते हो तो इसके अंदर आपको सभी खाने से रिलेटेड प्रोडक्ट बेचने होते हैं।

4. नेचुरल बेवरेज 

इस डीलरशिप के अंदर आपको पीने के पदार्थ कि डीलरसिप मिलती है इसके अंदर आपको सभी प्रकार के जूस बेचने होते हैं।

पतंजलि कंपनी कांटेक्ट नंबर

अगर आपको प्रोडक्ट से रिलेटेड या फिर अपनी स्टोर से रिलेटेड कोई भी ऐसी जानकारी लेनी है जो कि सिर्फ आपको पता होनी चाहिए तो आप पतंजलि कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं टोल फ्री नंबर आपको नीचे मिल जाएगा और नीचे आपको पतंजलि स्टोर का एड्रेस भी मिल जाएगा तो आप उस पर जाकर भी अपने सभी सवाल जवाब कर सकते हैं।

  • पतंजलि कंपनी का टोल फ्री नंबर – 1800 180 4108
  • पतंजलि कंपनी का ऑफिस
  • पतंजलि योगपीठ हर्बल पार्क, विजेल पदार्थ, 
  • लक्सर रोड़ 
  • हरिद्वार पिनकोड – 249402, उतराखंड
  • फोन नंबर – 013 34 240008

पतंजलि स्टोर के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

अगर आप आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो मैं आपको नीचे कुछ स्टेप बताऊंगा आप उन स्टेप को फॉलो करते हुए पतंजलि स्टोर के लिए बहुत ही आसानी से अप्लाई कर लोगे तो चलीए देख लेते हैं उन आसान स्टेप्स को जिन्हें आप फॉलो करते हुए पतंजलि स्टोर के लिए आसानी से अप्लाई कर लोगे।

1. पतंजलि की डीलरशिप लें

आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी से डीलरशिप तो जरूर ही लेनी पड़ेगी अगर आप पतंजलि कंपनी से डीलरशिप नहीं लोगे तो स्टोर को ओपन नहीं कर पाओगे अगर आपने पतंजलि कंपनी से डीलरशिप ले ली है, तो आप पतंजलि स्टोर ओपन कर सकते हैं।

2. ऑफिसियल वेबसाइट patanjaliayurved.org पर विजिट करें

अगर आपको पतंजलि कंपनी से डीलरशिप लेने का नहीं पता तो आपको सबसे पहले patanjaliayurved वेबसाइट को ओपन कर लेना है अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं तो हमारे इस लिंक पर क्लिक करके भी आप इसकी ऑफिशल पेज पर जा सकते हैं।

3. कांटेक्ट अस के विकल्प पर जाएं

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आप को ऊपर कोने में 3 लाइन दिखाई देगी आप को उस पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आप को वहां पर कांटेक्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आप को उस पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद नीचे contact us का ऑप्शन मिलेगा आप को उस पर क्लिक कर देना है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

4. पतंजलि स्टोर के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें

जब आप contact us के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप के सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा, तो जब आप के सामने नया इंटरफेस ओपन हो तो आप को उसे ऊपर की ओर स्क्रोल करना है, जब आप इसे ऊपर की स्क्रोल करोगे तो नीचे आप को एक फॉर्म मिलेगा आप को उस फॉर्म को भर कर SAND MESSAGE के बटन पर क्लिक कर देना है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

5. इस तरह आपका स्टोर ओपन हो जायेगा

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप का मैसेज उन तक पहुंच जाएगा और और बाद में पतंजलि वाले आप से कांटेक्ट कर के आगे की प्रोसेस आप को बता देगे और इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से पतंजलि स्टोर को ओपन कर सकते हो।

आज के इस आर्टिकल में हमने बात की है की हम किस प्रकार से पतंजलि स्टोर को खोल सकते हैं, इस आर्टिकल के अंदर मैने आप को पतंजलि स्टोर को खोलने के बारे में बिल्कुल डिटेल से और अच्छे से समझाने की कोशिश की है, और हर एक पॉइंट को अच्छे से और विस्तार से समझाया है आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर खोलने के बारे में ए टू जेड बात करी है, ताकि आप को पतंजलि स्टोर खोलते वक्त कोई परेशानी न हो।

अब आप जान गए होंगे कि पतंजलि स्टोर कैसे खोलें 2022 में खर्चा कमाई डीलरशिप का तरीका अगर पोस्ट में दी हुई जानकारी आप को अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों और आपने परिवार में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों और परिवार वालों तक पहुंच सके और इस जानकारी का वे भी फायदा उठा सकें, और अगर आप को पोस्ट में दी हुई जानकारी में कोई दिकत आ रही है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में एक कमेंट कर दें हम आप के सवाल का जल्दी से जल्दी उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़े –

पाकिस्तान में हिन्दू जनसँख्या कितनी है

प्रधानमंत्री मोदी जी से संपर्क कैसे करें

जमीन किसके नाम पर कैसे पता करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here