पतंजलि स्टोर कैसे खोलें 2023 में Patanjali Distributor Kaise Bane

Patanjali Store Kaise Khole जब से भारत में पतंजलि आयुर्वेदिक के प्रोडक्ट मार्केट में लांच किये जाने लगे हैं तब से जादातर लोगे पतंजलि के प्रोडक्ट का ही यूज करना पसंद करते हैं क्योंकि पतंजलि के प्रोडक्ट बिल्कुल शुद्ध और देसी चीजों का यूज़ करके बनाए जाते हैं।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आपको Patanjali Dealership Kaise Le इसको अवश्य जानना चाहिए आजकल मार्केट में जितनी भी कंपनी आ रही है वे सभी ज्यादातर ऐसे प्रोडक्ट लॉन्च करते हैं जिनके अंदर मिलावट बहुत ज्यादा की जाती है लेकिन आयुर्वेदिक पतंजलि भारत की एकमात्र ऐसी कंपनी है जो दावा करती है यह अपने प्रोडक्ट के अंदर बिल्कुल भी मिलावट नहीं करती है।

जब से पतंजलि के प्रोडक्ट ज्यादा यूज होने लगे है तब से मार्केट के अंदर इनके प्रोडक्ट की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है इस कारण से अगर आप पतंजलि स्टोर खोलने की सोच रहे हैं तो यह विचार आपका बहुत ही अच्छा है क्योंकि अब पतंजलि के प्रोडक्ट की मांग बढ़ने के बाद आपकी स्टोरी अच्छे से चलने के चांस बढ़ जाते हैं तो आज के इस आर्टिकल के अंदर है हम देखेंगे पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने और आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर खोलने में किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

पतंजलि स्टोर खोलने में हमें कितना खर्चा आ सकता है इस बारे में भी हम बिल्कुल अच्छे से चर्चा करेंगे तो देख लेते हैं कि हमें पतंजलि स्टोर खोलने के लिए किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और पतंजलि स्टोर खोलने का तरीका क्या रहेगा। तो चलिए जानते हैं Patanjali Retailer Kaise Bane उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा अगर पसंद आता है तो इसे शेयर अवश्य करें

Table of Contents

पतंजलि स्टोर क्या है

बाबा रामदेव और बालकृष्ण आचार्य ने 2006 में एक साथ मिलकर पतंजलि कंपनी की शुरुआत की थी आयुर्वेदिक पतंजलि कंपनी का हेड क्वार्टर हरिद्वार में स्थित है। पतंजलि कंपनी एक ऐसी कंपनी है जिसने अपने शुरुआती दौर से ही बहुत ही ज्यादा तेजी से ग्रो किया है भारत के साथ साथ कई और देशों में भी पतंजलि कंपनी काफी तेजी से ग्रो कर रही है

इसके ग्रो करने का सबसे बड़ा कारण यही है कि यह अपना हर एक प्रोडक्ट शुद्ध और देसी तरीके का समान का यूज़ करके लॉन्च करती है। कंपनी ने स्टोर खोलने के साथ साथ पतंजलि के सामान को ऑनलाइन सेल करने का भी पूरा प्रबंध किया है हम अगर पतंजलि स्टोर को ओपन करते हैं तो ऑनलाइन भी इन प्रोडक्ट को सेल कर सकती हैं। आज के समय में पतंजलि ने अपना बहुत बड़ा मार्केट बना लिया है।

इस कारण से आज कल ज्यादातर लोग आयुर्वेदिक स्टोर ओपन करने की सोच रहे हैं और अगर आप भी पतंजलि स्टोर को ओपन करोगे तो आप को भी इस के अंदर बहुत फायदा हो सकता है।

आयुर्वेदिक पतंजलि के प्रोडक्ट पर भारत के लोग इतना ज्यादा विश्वास करते हैं कि आपको आज के टाइम में भारत के हर घर में कोई ना कोई पतंजलि का प्रोडक्ट देखने को जरूर मिल जाएगा और भारत के साथ साथ आपको कई अन्य देशों में भी यह प्रोडक्ट देखने को मिल जाएंगे और पतंजलि कंपनी हर प्रकार के प्रोडक्ट का निर्माण करती है।

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें How to Open Patanjali Store in Hindi

बाबा रामदेव का आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर खोलने के ऑफलाइन और ऑनलाइन दो तरीके है पहला आप इनको इनके कांटेक्ट नंबर से कॉल करके आयुर्वेदिक पतंजलि की डीलरशिप ले सकते हैं जबकि दूसरे तरीके में आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट patanjaliayurved.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इन दोनों तरीकों से आप पतंजलि स्टोर खोल सकते हैं

आपको एक बात और जान लेना चाहिए पतंजलि की डीलरशिप हर किसी को नहीं मिलती है इसके लिए आपकी दुकान 2000 वर्ग फुट के आसपास होना चाहिए और आपकी शॉप किसी मार्केट में होनी चाहिए जिससे बिक्री बढ़ने की संभावना बनी रहे साथ ही आवेदक का किसी न्यालय से वाद विवाद नहीं होना चाहिए इन सबके अलावा आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरुरत पड़ेगी

पतंजलि स्टोर खोलने में कितना खर्चा आता है

आप जब भी कोई नया बिजनेस स्टार्ट करते हैं या फिर कोई नई दुकान खोलते हैं या कोई ना कोई बिजनेस आपने कभी किया होगा तो आपको यह तो जरूर पता है कि हर एक बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसमें हमें कुछ खर्चा लगाना पड़ेगा तो आपको अगर पतंजलि स्टोर को भी ओपन करना है तो इसके लिए भी आपको थोड़ा खर्चा तो जरूर करना पड़ेगा।

आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर ओपन करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख रूपे का इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा क्योंकि पतंजलि स्टोर अगर आप ओपन करोगे तो छोटे स्टोर से कुछ नहीं होता आपको थोड़ा बड़ा स्टोर ओपन करना पड़ेगा और इसलिए आपको इतना इन्वेस्टमेंट तो करना ही पड़ेगा और आज के कॉन्पिटिशन को देखते हुए हमें बढ़िया से बढ़िया पतंजलि स्टोर को ओपन करना चाहिए।

पतंजलि डीलरशिप कैसे ले Patanjali Ki Franchise Kaise Le

आयुर्वेदिक पतंजलि कंपनी अपनी ब्रांच को बहुत ज्यादा फैलाना चाहती है पतंजलि कंपनी चाहती है कि वह भारत के हर एक हिस्से में अपनी ब्रांच को स्थापित करें इसके लिए वह भारत के हर हिस्से में अवनी डीलरशिप देती है तो आप को इस डीलरसिप के लिए क्या करना होगा हम यहां पर आपको पूरी जानकारी देंगे।

इस डीलरशिप को भारत में चार हिस्सों में बांटा गया है, तो चलिए देख लेते हैं की वे चार हिस्से कौन कौन से है।

1. पतंजलि स्टोर के होम केयर प्रोडक्ट

पतंजलि कंपनी के अंदर बहुत सारी डीलरशिप है जिसमें से एक होम केयर प्रोडक्ट डीलरशिप भी है इस डीलरशिप के अंदर आपको घरेलू सामान की डीलरशिप मिलती है जिसमें कि आप घर में यूज होने वाले समान बेच सकते हैं।

2. पतंजलि स्टोर के नेशनल पर्सनल केयर प्रोडक्ट

इस डीलरशिप के अंदर आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट बेचने होते हैं जिन्हें कि हम खुद के लिए यूज करते हैं जैसे कि मार्केट में बहुत प्रकार के फेस वॉश शैंपू बगैरा आते हैं तो इस डीलरशिप के अंदर आपको इन सभी चीजों की डीलरशिप मिलती है।

3. नेचुरल फूड प्रोडक्ट

इस डीलरशिप के अंदर आपको हर प्रकार के खाने से रिलेटेड सामान की डीलरशिप मिलती है आप जब पतंजलि स्टोर ओपन करते हो और इस डीलरशिप को ले लेते हो तो इसके अंदर आपको सभी खाने से रिलेटेड प्रोडक्ट बेचने होते हैं।

4. नेचुरल बेवरेज

इस डीलरशिप के अंदर आपको पीने के पदार्थ कि डीलरसिप मिलती है इसके अंदर आपको सभी प्रकार के जूस बेचने होते हैं।

पतंजलि कंपनी के कांटेक्ट नंबर

अगर आपको प्रोडक्ट से रिलेटेड या फिर अपनी स्टोर से रिलेटेड कोई भी ऐसी जानकारी लेनी है जो कि सिर्फ आपको पता होनी चाहिए तो आप पतंजलि कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट कर सकते हैं टोल फ्री नंबर आपको नीचे मिल जाएगा और नीचे आपको पतंजलि स्टोर का एड्रेस भी मिल जाएगा तो आप उस पर जाकर भी अपने सभी सवाल जवाब कर सकते हैं।

  • पतंजलि कंपनी का टोल फ्री नंबर – 1800 180 4108
  • पतंजलि कंपनी का ऑफिस
  • पतंजलि योगपीठ हर्बल पार्क, विजेल पदार्थ, 
  • लक्सर रोड़ 
  • हरिद्वार पिनकोड – 249402, उतराखंड
  • फोन नंबर – 013 34 240008

पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर कैसे बने

अगर आप आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो मैं आपको नीचे कुछ स्टेप बताऊंगा आप उन स्टेप को फॉलो करते हुए पतंजलि स्टोर के लिए बहुत ही आसानी से अप्लाई कर लोगे तो चलीए देख लेते हैं उन आसान स्टेप्स को जिन्हें आप फॉलो करते हुए पतंजलि स्टोर के लिए आसानी से अप्लाई कर लोगे।

1. पतंजलि स्टोर की डीलरशिप लें

आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी से डीलरशिप तो जरूर ही लेनी पड़ेगी अगर आप पतंजलि कंपनी से डीलरशिप नहीं लोगे तो स्टोर को ओपन नहीं कर पाओगे अगर आपने पतंजलि कंपनी से डीलरशिप ले ली है, तो आप पतंजलि स्टोर ओपन कर सकते हैं।

2. ऑफिसियल वेबसाइट विजिट करें

अगर आपको पतंजलि कंपनी से डीलरशिप लेने का नहीं पता तो आपको सबसे पहले patanjaliayurved वेबसाइट को ओपन कर लेना है अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं तो हमारे इस लिंक पर क्लिक करके भी आप इसकी ऑफिशल पेज पर जा सकते हैं।

3. कांटेक्ट अस के विकल्प पर जाएं

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आप को ऊपर कोने में 3 लाइन दिखाई देगी आप को उस पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आप को वहां पर कांटेक्ट का ऑप्शन दिखाई देगा आप को उस पर क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद नीचे contact us का ऑप्शन मिलेगा आप को उस पर क्लिक कर देना है।

4. पतंजलि डिस्ट्रीब्यूटर के लिए ऑनलाइन अप्लाई करें

पतंजलि स्टोर कैसे खोलें

जब आप contact us के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप के सामने एक नया इंटरफेस ओपन हो जाएगा, तो जब आप के सामने नया इंटरफेस ओपन हो तो आप को उसे ऊपर की ओर स्क्रोल करना है, जब आप इसे ऊपर की स्क्रोल करोगे तो नीचे आप को एक फॉर्म मिलेगा आप को उस फॉर्म को भर कर SAND MESSAGE के बटन पर क्लिक कर देना है।

5. पतंजलि स्टोर ओपन हो जायेगा

जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आप का मैसेज उन तक पहुंच जाएगा और और बाद में पतंजलि वाले आप से कांटेक्ट कर के आगे की प्रोसेस आप को बता देगे और इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से पतंजलि स्टोर को ओपन कर सकते हो।

ये भी पढ़े

FAQs – Patanjali Mega Store Kaise Khole

पतंजलि स्टोर की डीलरशिप कैसे लेते हैं?

पतंजलि की डीलरशिप लेने के प्रमुख दो तरीके हैं पहला आप इनके कांटेक्ट नंबर में कॉल करके डीलरशिप की जानकारी ले सकते हैं जैसे इसका सेटअप कैसे करना और इसमें लागत कितनी आएगी दूसरे तरीके में आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं इसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर आप सबमिट कर सकते हैं

पतंजलि स्टोर में कौन कौन से प्रोडक्ट होते हैं?

इसके स्टोर में आपको वह सभी प्रोडक्ट मिलेंगे जो दैनिक जीवन में उपयोग किये जाते हैं गाय का देसी घी, दंत कांति मंजन, आयुर्वेदिक दवाएं, केशकांति शैम्पू और साबुन यह कंपनी के सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट हैं

पतंजलि कंपनी के मालिक कौन हैं?

आपको बता दे पतंजलि कंपनी की शुरुआत जनवरी 2006 में की गयी थी और इसके मालिक बालकृष्ण हैं जिन्होंने बाबा रामदेव के साथ मिलकर इस कंपनी की स्थापना की थी पतंजलि कंपनी का प्रचार का कार्य अधिकतर बाबा रामदेव ही करते हैं जबकि कंपनी से जुड़े महत्वपूर्ण फैसले बालकृष्ण लेते हैं

पतंजलि कंपनी कितने लोगो को रोजगार देती है?

जब भी किसी कंपनी की स्थापना होती है तो शुरुआत में इसमें कर्मचारियों की संख्या बहुत कम होती है लेकिन जैसे जैसे कंपनी का व्यापार बढ़ता है उसी तरह कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ती जाती है पतंजलि कंपनी में 2 लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं वहीं इससे लाखों की संख्या में किसान भी जुड़े हुए हैं

पतंजलि से पैसे कैसे कमाए?

आज के समय जितनी भी कंपनी मौजूद हैं उन सभी से पैसे कमाए जा सकते हैं पतंजलि कंपनी भी आपको पैसे कमाने का अवसर देती है अगर आप इससे जुड़कर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसकी डीलरशिप ले सकते हैं काफी लोग इसकी डीलरशिप से लाखों रुपयों की कमाई कर रहे हैं

निष्कर्ष

अब आप जान गए होंगे कि पतंजलि मेडिकल स्टोर कैसे खोलें अगर पोस्ट में दी हुई जानकारी आप को अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तों और आपने परिवार में ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों और परिवार वालों तक पहुंच सके अगर आप को पोस्ट में दी हुई जानकारी में कोई दिकत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में एक कमेंट कर दें आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे शेयर अवश्य करें।

इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको पतंजलि स्टोर को खोलने के बारे में बिल्कुल डिटेल से और अच्छे से समझाने की कोशिश की है और हर एक पॉइंट को अच्छे से और विस्तार से समझाया है आयुर्वेदिक पतंजलि स्टोर खोलने के बारे में ए टू जेड बात करी है, ताकि आप को पतंजलि स्टोर खोलते वक्त कोई परेशानी न हो।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here