PayTM की Full KYC कैसे करें 2020 का नया तरीका

आज जानेंगे घर बैठे PayTM की Full KYC कैसे करें 2020 का नया तरीका अगर आप भी पेमेंट करने के लिए पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो अब आपको इसके पूरे फायदे उठाने के लिए फुल केवाईसी करना होगा। जब यह लांच हुआ था तब KYC की जरुरत नहीं पड़ती थी। लेकिन सरकार के नए नियमानुसार अगर आप अधिक पैसों का लेनदेन करते हैं तो आपको केवाईसी कराना आवश्यक है। हालही में SBI Bank द्वारा अपने ग्राहकों को KYC कराने की गाइडलाइन जारी की गयी थी हालाकि बैंक में इसके लिए आपको लाइन में लगना पड़ता है लेकिन PayTM में ऐसा नहीं है।

PayTM की Full KYC कैसे करें

अगर आप भी KYC के बारे में नहीं जानते है तो हमने पहले ही इसके बारे में एक पोस्ट लिखा है। आप इसकी अधिक जानकारी के लिए इसे साईट में सर्च करके पढ़ सकते हैं। केवाईसी की फुल फॉर्म Know Your Customer होता है जिसका हिंदी अर्थ अपने ग्राहक की पहचान करना होता है। PayTM जैसे वित्तीय छेत्र में KYC एक लोकप्रिय टर्म है जिसका इस्तेमाल वित्तीय संस्थाए अपने ग्राहक की पहचान सत्यापित करने के लिए करती हैं। पहचान सत्यापित करने के लिए आप आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे सरकारी डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PayTM की Full KYC कैसे करें

आमतौर पर PayTM दो तरह की KYC प्रोवाइड करता है। जिनके अपने अपने फायदे हैं पहला MINI दूसरा FULL, ज्यादातर ग्राहक फुल केवाईसी कराना चाहते हैं क्योंकि इसमें सबसे ज्यादा बेनिफिट मिलते हैं। लेकिन इससे पहले आपको MINI और Full KYC के बारे में भी जानना चाहिए। यहाँ MINI से अर्थात् मिनिमम है जब आप अपने मोबाइल नंबर से पेटीएम अकाउंट बनाते है तो आपकी मिनी केवाईसी साथ में हो जाती है।

आपको बता दे कि PayTM का पूरा उपयोग करने के लिए आपको फुल केवाईसी करना अनिवार्य है। अगर आप अपने अकाउंट में 10 हजार से कम रूपये रखते हैं तो आपका काम MINI KYC से हो जायेगा। लेकिन आप अपने पैसों को अपने बैंक में ट्रांसफर करना या अपने दोस्त के पेटीएम अकाउंट में भेजना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको FULL KYC करना आवश्यक है यह कैसे करते हैं उसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

PayTM की Full KYC करने का तरीका

यदि आप 10 हजार से ज्यादा के पेमेंट करते हैं तो आप अपने घर बैठे अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड से Full KYC कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी स्टोर पर जाने की जरुरत नहीं है। अगर आप अपने PayTM में फुल केवाईसी कम्पलीट कर लेते हैं तो इसके बाद आप किसी दुकान में पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग और अकाउंट में 10 हजार का अधिकतम बैलेंस रख सकते हैं। तो इसे पूरा करने के लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करना होगा।

1. सबसे पहले अपने PayTM App को ओपन करें।

2. अब आपको लेफ्ट साइड में दिए प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना है।

PayTM की Full KYC कैसे करें

3. अगर आपकी KYC पूरी नहीं हुई तो आपको प्रोफाइल में ! का येलो आइकॉन दिखाई देगा आप इसी पर क्लिक करें।

PayTM की Full KYC कैसे करें

4. Setting पर क्लिक करके भी आप केवाईसी ऑप्शन पर जा सकते हैं।

PayTM की Full KYC कैसे करें

5. इसके बाद आपको Upgrade Account & Unlock Benefit क्लिक करना है।

PayTM की Full KYC कैसे करें

6. अगले पेज में आपको अकाउंट अपग्रेड करने के फायदे बताये जायेंगे इसमें नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

PayTM की Full KYC कैसे करें

अगर आप घर बैठे अपनी फुल केवाईसी करना चाहते हैं तो Video KYC पर क्लिक कीजिये। इसके लिए आपके पास आधार कार्ड और पैन कार्ड होना जरुरी है। अगले पेज में आपको आधार नंबर और उसपर लिखा नाम एंटर करना है। प्रोसीड पर क्लिक करते ही आपकी वीडियो चैट ऑन हो जाएगी इस चैट में आपके डॉक्यूमेंट Verify किये जायेंगे।

वीडियो चैट के सफलतापूर्वक पूरा होने पर घर बैठे आपकी PayTM KYC पूर्ण हो जाएगी। अगर वीडियो चैट में किसी भी तरह की दिक्कत आ रही है तो आपको नीचे दिए ऑप्शन Visit a Nearby KYC Store पर क्लिक करना है। इतना करते ही आपसे मोबाइल की लोकेशन ऑन करने के लिए कहा जायेगा।

लोकेशन ऑन होने पर आपके सबसे नजदीक वाला पेटीएम केवाईसी स्टोर का एड्रेस सामने आ जायेगा। जिसपर जाकर आप Full KYC करवा सकते हैं। स्टोर में आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरुरत पड़ेगी। स्टोर एजेंट आपके डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेगा साथ ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में OTP भेजेगा जिसका वेरिफिकेशन करते ही आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

PayTM की Full KYC करने के फायदे

फुल केवाईसी कराने पर आप PayTM के प्रीमियम कस्टमर बन जाते हैं जिसके तहत आपको इस वॉलेट को उपयोग करने का पूरा एक्सेस मिल जाता है। इसके साथ आपको नीचे दिए गए कुछ मुख्य फायदे मिलते हैं।

  • अधिकतम बैलेंस रखने की सीमा 10 हजार से बढ़कर 1 लाख हो जाएगी।
  • अपने PayTM से आप अनलिमिटेड खर्चा कर सकते हैं।
  • अपने दोस्त के पेटीएम अकाउंट में पैसे भेज पाएंगे।
  • पेटीएम में मौजूद राशी को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा पेमेंट बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन करा सकते हैं।

तो अब आप जान गए होंगे कि PayTM की Full KYC कैसे करें आपको बता दे कि यह बिलकुल फ्री प्रक्रिया है इसमें आपको पैसे देने की जरुरत नहीं है। अगर आप आये दिन PayTM का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी फुल केवाईसी अवश्य करा लेनी चाहिए। अब तो यह काम आप घर बैठे कर सकते हैं कंपनी वीडियो चैट के जरिये घर बैठे KYC कराने का फीचर पेश कर रही है। अगर इसमें कोई समस्या आती है तो आप अपने नजदीकी स्टोर पर जा सकते हैं जहाँ KYC के साथ आपके सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here