PayTm एजेंट कैसे बने लाखों कमाने के तरीके जानिये

PayTm एजेंट कैसे बने जैसे केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक तो इस टॉपिक के ऊपर हम आज बिल्कुल डिटेल से बात करेंगे और हर एक पॉइंट को बिल्कुल अच्छे से समझने की कोशिश करेंगे तो अगर आपको पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और PayTm बैंक एजेंट बनने की जानकारी चाहिए तो आर्टिकल को थोड़ा ध्यान से पढ़िए ताकि आपको हर एक पॉइंट अच्छे से समझ आ जाए।

PayTm एजेंट कैसे बने

जैसा कि हम सभी जानते हैं PayTm आज देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करवाने वाली कंपनी है जिसमें लाखों लोग काम कर रहे हैं क्योंकि पेटीएम के साथ काम करने के लिए आपको कोई बड़ी क्वालिफिकेशन नहीं चाहिए होती है आप महज अपने लैपटॉप और स्मार्टफोन की मदद से पेटीएम के साथ बिजनेस कर सकते हैं और ऐसा करके लाखों लोग अच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर रहे हैं

PayTm समय के साथ अपना बिजनेस बढ़ा रही है शुरुआत में इसे ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने के लिए बनाया गया था लेकिन अब यह कंपनी मनी वॉलेट के अलावा बैंकिंग, शॉपिंग साईट के क्षेत्र में भी काम कर रही है ऐसे में अगर आप PayTm के साथ जुड़ जाते हैं तो आपको यहाँ पैसे कमाने के काफी सारे अवसर मिलेंगे और इसकी शुरुआत आप एजेंट के तौर पर कर सकते हैं एजेंट बनकर आप पेटीएम से जुड़े काफी काम कर सकते हैं

आजकल बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बंन कर महीने की अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं, और आप भी PayTm KYC Agent बन कर हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, तो इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको केवाईसी एजेंट बनने के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं PayTm Agent Kaise Bane उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आएगा।

PayTm एजेंट कैसे बने

पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बनाना बहुत ही आसान है, तो इस पॉइंट के अंदर हम पेटीएम केवाईसी एजेंट कैसे बन सकते हैं, इसके ऊपर बिल्कुल डिटेल से बात करेंगे और इसके अंदर में आपको केवाईसी एजेंट बनने के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा तो आप उन स्टेप को अच्छे से फॉलो करते हुए PayTm केवाईसी एजेंट बहुत ही आसानी से बन सकते हैं तो चलिए देख लेते हैं कि वे स्टेप कौन कौन से हैं।

PayTm Agent बनने के लिए सबसे पहले आपको एक स्मार्टफोन की जरुरत पड़ेगी इसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड आदि की आवश्यता होगी जब आप इनका वेरिफिकेशन करवा लेंगे तो आप आसानी से पेटीएम एजेंट बन जायेंगे

1. PayTm एजेंट बनने के लिए ब्राउज़र ओपन करें

सबसे पहले आपको अपने फोन में या अपने लैपटॉप में किसी भी ब्राउजर को ओपन कर लेना है, आप जैसे अपने ब्राउज़र को ओपन करो गे तो वहां आपको सर्च बार में PayTm bc agent टाइप कर देना है, आप जैसे ही इसे सर्च करोगे तो आपको सबसे पहली वेबसाइट को ओपन कर लेना है, जो कि पेटीएम की ऑफिशियल वेबसाइट होगी।

और आप अगर इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर यहां से भी जाना चाहते हैं, तो इस PayTm Website लिंक पर जाकर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर पहुंचे सकते हैं। 

PayTm एजेंट कैसे बने

2. PayTm के लिए अपनी जानकारी भरें

आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन कर लोगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा उस पेज पर आपको एक फॉर्म देखने को मिलेगा और आपसे वहां पर आपकी डिटेल मांगी जाएगी तो आपको वहां पर आप की जितनी भी डिटेल है, उसको बिल्कुल सही से भर देना है।

और आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना यहां पर कि आप जो भी मोबाइल नंबर डालोगे उस मोबाइल नंबर पर ही आपका पेटीएम अकाउंट होना चाहिए, अगर उस मोबाइल नंबर पर आपका पेटीएम अकाउंट नहीं होगा तो PayTm की तरफ से आपके पास कोई कॉल नहीं आएगा तो आपको वहां पर उसी नंबर को डालना है जिस नंबर पर आपका पेटीएम अकाउंट ओपन है।

PayTm एजेंट कैसे बने

और जब आ यह सारी डिटेल डाल दोगे तो आपको वहां पर नीचे एक Submit का बटन दिखाई देगा आपको उस Submit के बटन पर क्लिक कर देना है, जैसी आप सबमिट के बटन पर क्लिक करोगे तो आपकी पूरी डिटेल पेटीएम के पास चली जाएगी।   

3. PayTm में अपने डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन कराएँ

जैसे ही पेटीएम के पास आपकी पूरी डिटेल जाएगी तो थोड़ी देर के बाद या एक-दो दिन के बाद  आपके पास पेटीएम की तरफ से कॉल आएगा और जब उनको लगेगा कि आप एक पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक Agent बन सकते हैं, तो आपके पास एक PayTm की तरफ से Agent आएगा जो कि आपसे फिजिकल तौर पर आपकी केवाईसी करेगा वह आपके सभी डॉक्यूमेंट को चेक करेगा।

और चेक करने के बाद अगर उनको लगेगा कि आप एक पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बन सकते हैं, तो आप से थोड़ी पेमेंट भी ली जाती है, क्योंकि पेटीएम केवाईसी एजेंट बनने के बाद आपके पास कुछ फिंगरप्रिंट की मशीन वगैरा की जरूरत होती है जो कि आपको PayTm की तरफ से दी जाती है।

तो इस प्रकार आप इन 3 स्टेप को फॉलो करते हुए बड़ी ही आसानी से पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बन सकते हैं।

PayTm एजेंट क्या होता है

आज से कुछ टाइम पहले लोगों को KYC के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं होता था, लेकिन आज के टाइम में हर एक व्यक्ति को KYC के बारे में पता होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें अभी भी KYC के बारे में नहीं पता तो KYC का मतलब Know Your Customer होता है।

आप लोग पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बन कर महीने की कम से कम ₹16000 से ₹24000 की रनिंग कर सकते हैं और आप इस काम को पार्ट टाइम या फुल टाइम भी कर सकते हैं जो लोग PayTm Agent बनने के बारे में सोच रही हैं, उनको 10th पास या 12th पास होना जरूरी है, उसके बाद आप पेटीएम केवाईसी एजेंट बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

PayTm केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बनने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है, और उसके अंदर आपका पेटीएम अकाउंट होना भी जरूरी है, और आप जिस इलाके में रहते हैं आपको उस इलाके की भाषा आनी जरूरी है, अगर आपके पास ये सभी क्वालिफिकेशन है तो आप एक पेटीएम केवाईसी एजेंट बहुत ही आसानी से बन सकते हैं।

PayTm एजेंट बनने के फायदे

अगर आपकी एक मोबाइल फोन की दुकान है, या आपका कोई कंप्यूटर सेंटर है, या फिर आप का कोई सीएससी सेंटर है, तो आप लोग केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बनने के बारे में एक बार जरूर सोचें क्योंकि इन चीजों के साथ में आप KYC Agent बन कर भी अपने महीने की कमाई को बढ़ा सकते हैं।

क्योंकि ज्यादातर लोग इन्हीं दुकानों पर जाकर अपने पेटीएम की केवाईसी करवाते हैं, और जब आप किसी के पेटीएम की केवाईसी करते हैं, तो PayTm की तरफ से आपको एक अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है, जब आप एक केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बन जाते हैं, तो आपके एरिया के ज्यादातर लोग आपके पास केवाईसी करवाने जरूर आते हैं, क्योंकि लगभग लोगों को केवाईसी करना नहीं आता।

इस तरीके से आप अपनी दुकान के साथ साथ PayTm की तरफ से भी कमाई कर सकते हैं, और पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बनना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बनने के बारे में नीचे के पॉइंट में मैंने आपको डिटेल से जानकारी दे दी है।

PayTm एजेंट बनने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आप पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी अगर आप लोगों के पास यह डॉक्यूमेंट अवेलेबल हैं, तो आप पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट घर बैठे बिल्कुल आसानी से बन सकते हैं, अगर आपके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं है तो जल्दी से जल्दी इन डॉक्यूमेंट को आप कंप्लीट कर ले तो चलिए देख लेते हैं की कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की हमें जरूरत पड़ने वाली है।

  1. आधार कार्ड
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. वोटर आईडी
  4. पैनकार्ड
  5. पासपोर्ट
  6. नरेगा कार्ड

अगर आप सभी के पास यह डॉक्यूमेंट कंप्लीट है, तो आप के पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, जब आप पेटीएम केवाईसी एजेंट बनने के लिए अप्लाई करेंगे तो PayTm कंपनी की तरफ से एक व्यक्ति आपके पास आएगा और वह आपके बिजनेस और आपके सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेगा।

जब आपकी सभी आइडेंटी वेरीफाई हो जाएगी तो आप एक पेटीएम केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक एजेंट बन कर आपके ग्राहकों की पेटीएम केवाईसी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। 

PayTm एजेंट की सैलरी कितनी है

जब हम हमारे किसी भी ग्राहक की पेटीएम केवाईसी करते हैं, तो PayTm की तरफ से हमें कुछ कमीशन दिया जाता है, तो इस पॉइंट के अंदर हम उस कमीशन के बारे में जानेंगे, तो पेटीएम केवाईसी करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक स्मार्टफोन होना चाहिए और उस स्मार्टफोन के अंदर फिंगरप्रिंट मशीन काम करनी चाहिए क्योंकि केवाईसी करने के लिए हमें फिंगरप्रिंट की तो आवश्यकता जरूर ही पड़ने वाली है।

ये भी पढ़े – पेटीएम से पैसे कैसे कमाए

हम अगर हमारे किसी ग्राहक की पेटीएम केवाईसी करते हैं तो हमें एक केवाईसी के ऊपर ₹15 से ₹20 का फायदा हो जाता है, अगर हम हमारे कस्टमर के पेटीएम के अंदर ₹50 से अधिक का रिचार्ज करते हैं, तो हमें उसके ऊपर भी ₹20 का कमीशन मिल जाता है।

FAQ PayTm Agent बनने से संबंधित

PayTm क्या है?

PayTm एक ऑनलाइन मनी ट्रांसफर करने वाली कंपनी है इस कंपनी के वॉलेट में आपको UPI का ऑप्शन मिलता है जिसकी मदद से आप कुछ ही समय में किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं

PayTm एजेंट बनने के लिए क्या करें?

एजेंट बनने के लिए आप इनकी ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर आवेदन दे सकते हैं आवेदन देते समय आपको सभी जानकारी सही और अच्छे तरीके से देना है जब आपका आवेदन स्वीकार्य कर लिया जायेगा तो कंपनी के एम्प्लोयी आपसे कांटेक्ट करेंगे और आपको PayTm एजेंट के सारे काम समझा देंगे

PayTm का मतलब क्या होता है?

दरअसल PayTm की फुलफॉर्म Pay Through Mobile होती है जिसका मतलब होता है मोबाइल के जरिये पेमेंट करना शुरुआत में यह सिर्फ एक मोबाइल वॉलेट हुआ करता था लेकिन अब यह वॉलेट से भी ज्यादा जैसे बैंकिंग और ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में भी प्रवेश कर चुका है

PayTm एजेंट बनकर कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

जब आप PayTm के एजेंट बनकर काम करने लग जाते हैं तो आपको PayTm से जुड़े कई काम कर सकते हैं जैसे KYC करना या फिर सेविंग अकाउंट ओपन करना इन कामों से पेटीएम कंपनी आपको कमीशन देती है जिससे आप महीने के कम से कम 20 हजार कमा सकते हैं

PayTm कंपनी का मालिक कौन है?

पेटीएम कंपनी की शुरुआत विजय शेखर शर्मा ने साल 2010 में की थी इस तरह विजय शेखर शर्मा PayTm कंपनी के मालिक और संस्थापक हैं

Conclusion

अब आप जान गये होंगे कि PayTm एजेंट कैसे बने जैसे केवाईसी BC सर्विस और पेमेंट बैंक अगर आपको आज का आर्टिकल आप को अच्छा लगा हो या इसके अंदर दी हुई जानकारी से आपको कुछ फायदा हुआ हो तो आप इस आर्टिकल को अपने में ही ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी आपके दोस्तों तक और आपके परिवार वालों तक पहुंच सके अगर आपको इस आर्टिकल के अंदर दी हुई जानकारी में कोई दिक्कत आ रही है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here