Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. बिजली का बिल लगभग सभी घरों पर आता है. ऐसे में अगर आपके पास paytm अकाउंट है तो आपने कभी न कभी इस एप से बिल का भुगतान करने के बारे में जरुर सोचा होगा क्योंकि इस एप में बिजली का बिल भुगतान करने का ऑप्शन भी मिलता है. इसके अलावा इस एप में आपको कैशबैक का फायदा भी मिलता है. ऐसे में आज बहुत से लोग हैं जो घर बैठे पेटीएम से बिल का भुगतान कर रहे हैं. अगर आपको भी पता नहीं है कि ऑनलाइन इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट कैसे करे तो यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है.

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे

भारत के लगभग सभी बिजली विभाग ने ऑनलाइन बिल पेमेंट के लिए अपनी वेबसाइट जारी की हुई है इन वेबसाइट में आप बिल चेक करने के साथ उसका भुगतान भी कर सकते हैं. इंडिया में कई ऐसे एप और वेबसाइट हैं जो इलेक्ट्रिसिटी बिल का पेमेंट करते हैं. जैसे paytm, भीम एप, मोबिकबिक, फ्रीचार्ज और फोन पे आदि. इन सभी में पेटीएम सबसे ज्यादा पोपुलर है और बहुत लोगो के स्मार्टफोन में यह एप मौजूद है इसलिए यहाँ हम आपको पेटीएम का उदाहरण देकर बताएँगे कि आप कैसे ऑनलाइन बिल जमा कर सकते हैं. अगर आपके पास कंप्यूटर या स्मार्टफोन है तो आप बड़े आसानी बिल का भुगतान कर सकते हैं. तो ये सब कैसे करना है चलिए जानते हैं

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे

यहां हम आपको paytm के जरिये बिल का भुगतान का तरीका बताने जा रहे हैं. इससे आप किसी भी बिजली विभाग का बिल बहुत आसानी से जमा कर सकते हैं. इसके साथ इसमें आपको कुछ रुपयों का कैशबैक भी मिलता है. जो आपके लिए फायदा कर सकता है. ऑनलाइन बिजली का बिल जमा करने के लिए आपके पास paytm का अकाउंट बनाना होगा अगर आपका अकाउंट पहले से ही बना हुआ है तो बिल जमा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करे.

सबसे पहले आपको paytm एप ओपन करना है अगर आपके पास यह एप नहीं है तो आप प्लेस्टोर से इनस्टॉल कर सकते हैं. इसके बाद इसमें मौजूद बैलेंस चेक करना है अगर आपके पेटीएम अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो आप अपने डेबिट कार्ड या netbanking की मदद से इसमें बैलेंस एड कर सकते हैं.

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे

जब आप इस एप को ओपन करेंगे तो आपको ऊपर दी गयी इमेज के जैसा इसका होमेपेज दिखाई देगा इसके होमपेज पर आपको इलेक्ट्रिसिटी का ऑप्शन मिल जायेगा जिस पर आपको क्लिक करना है. इसके अगले पेज में आपको दो ऑप्शन electricity boards और apartments मिलेंगे आपको electricity boards के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे

अब इसके नीचे राज्य को सेलेक्ट करना है. राज्य को सेलेक्ट करते ही उस राज्य में मौजूद सभी इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड्स के नाम आ जायेंगे. आपके यहां जिस भी बोर्ड्स से बिजली आती है उसका नाम सेलेक्ट करे.

अब आपको अपना कंज्यूमर नंबर लिखना है यह आपको आपके बिजली बिल पर मिल जायेगा. कंज्यूमर नंबर लिखने के बाद आपको get bill पर क्लिक करना है.

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे

get bill पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके बिल से जुड़ी जानकारी सारी आपके सामने आ जाएगी जैसे नाम, एड्रेस, बिल की राशी, बिल जमा करने की आखिरी तारीख आदि. यहां आपको सबसे नीचे प्रोसीड टू पे पर क्लिक करना है.

इसके अगले पेज में आपसे प्रोमोकोड डालने के लिए कहा जायेगा अगर आपके पास प्रोमोकोड है तो आपको उसे यहाँ पर लिखना है प्रोमोकोड से आपको कुछ रूपये का कैशबैक मिल जायेगा. अगर आपके पास प्रोमोकोड नहीं है तो इस ऑप्शन को ऐसे ही रहने दे और proceed to pay पर क्लिक करे.

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे

अब आपके सामने पेमेंट करने के कई ऑप्शन आयेंगे यहाँ आप पेटीएम के अलावा डायरेक्ट अपने डेबिट कार्ड या netbanking से पेमेंट कर सकते हैं. जिस भी ऑप्शन से आप पेमेंट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और pay now पर क्लिक करे इसके बाद आपके मोबाइल पर एक OTP जायेगा जिसे कन्फर्म करने के बाद आपका बिल पेमेंट सक्सेसफुल हो जायेगा.

तो इस तरह आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन बिल पेमेंट कर सकते हैं. तो अब आप जान गए होंगे कि Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे इसके द्वारा बिजली का बिल जमा करना काफी आसान तरीका है. इस एप के जरिये देश के लाखों लोग बिल पेमेंट कर रहे हैं क्योंकि इससे घर बैठे आसानी से बिल पेमेंट हो जाता है साथ ही इसमें कैशबैक का ऑप्शन भी मिलता है जो लोगो को ऑनलाइन बिल जमा करने के लिए प्रेरित करता है.

ये भी पढ़े –

Paytm से Electricity Bill Payment कैसे करे
5 (100%) 1 vote[s]

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here