Personal Loan क्या है पर्सनल लोन कैसे ले पूरी जानकारी

Personal Loan क्या है पर्सनल लोन कैसे ले आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे है कि Personal Loan क्या होता है पर्सनल लोन की जानकारी न होने से वजह से अक्सर लोग पर्सनल लोन लेने से हिचकिचाते हैं जबकि ये लोन ले के आप अपनी काफी सारी पर्सनल प्रॉब्लम को सोल्व कर सकते हैं जैसे बच्चो की फीस देना हो या फिर घर के सदस्य का इलाज करवाना हो ये सारी चीजे आप इस लोन को लेके कर सकते हैं. बैंक ज्यादातर सेलरी वाले लोगो को प्रायोरिटी देते है ऐसे में अगर आपका सेलरी अकाउंट है तो आपको और भी जल्दी ये पर्सनल लोन मिल जाता है.

Personal Loan क्या है पर्सनल लोन कैसे ले

Personal Loan क्या है

सबसे पहले बात करते है कि Personal Loan क्या होता है तो ये बैंक द्वारा दिए जाने वाला पर्सनल लोन होता है. इस लोन को बैंक आपके अच्छे क्रेडिट स्कोर के आधार पर प्रोवाइड करती है इस लोन में दो चीजे मुख्य होती है एक आपके फेवर में होती है दूसरी आपके अगेंस्ट होती है. पहली ये है कि पर्सनल लोन बहुत कम दस्तावेज में मिल जाता है इसके लिए आपको प्रॉपर्टी के कागजात गोल्ड के कागजात जैसे बड़े दस्तावेज की जरुरत नहीं पड़ती है बल्कि इसमें नार्मल से दस्तावेज की जरुरत पड़ती है.

दूसरी बात आपके अगेंस्ट होती है और वो ये है कि इसका ब्याज दर दूसरे लोन की तुलना में काफी ज्यादा होता है. अगर आप होम लोन लेना चाहते है या फिर गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो इनका इंटरेस्ट रेट यानी ब्याज दर काफी कम होता है जबकि Personal Loan का इंटरेस्ट रेट काफी हाई होता है.

Personal Loan में किन किन दस्तावेज की जरुरत होती है

Personal Loan क्या है ये तो आप जान गए होंगे अब आपको बताते है कि Personal Loan में किन किन दस्तावेज की जरुरत होती है. देखा जाए तो बैंक पर्सनल लोन के लिए दो चीजे कन्फर्म करते है पहला ये है कि आपका क्रेडिट स्कोर 750 से 900 के बीच होना चाहिए अब आप जानना चाहते होंगे के क्रेडिट स्कोर क्या होता है तो आपको बता दे कि अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप उसका बिल कैसे चुकाते हैं या फिर अगर आपने पहले से लोन लिया हुआ है तो आप उसकी EMI कैसे चुकाते हैं अगर आप इन सभी को टाइम पर चुकाते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा बना रहता है.

पर्सनल लोन देने से पहले बैंक दूसरी चीज ये देखते हैं कि आप उस लोन को चुकाने की कैपेसिटी रखते है यां नहीं. इसके लिए बैंक दो चीज देखते है पहली ये कि आप सेलरिड हैं दूसरी आप सेल्फ एम्प्लोय हैं. अगर आप सेलरिड यानी नौकरी वाले आदमी है तो बैंक बहुत आसानी से आपको लोन दे देती है. इसमें बैंक आपसे तीन महीने की सेलरी स्लिप लेती है. सेल्फ एम्प्लोय में बैंक आपसे आपके काम और ऑफिस की जानकारी लेती है. तो अगर आप इन जरुरत को पूरा कर देते हैं तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है.

Personal Loan कैसे ले

यह लोन दो तरह से मिलता है पहला जिसमे बैंक खुद आपको Personal Loan लेने के लिए कहती है. जैसे HDFC Bank या AXIS Bank अपने नेट बैंकिंग ग्राहकों को पर्सनल लोन देने का ऑफर करती हैं. ये बैंक आपके क्रेडिट स्कोर को पहले से ही चेक कर लेती है. इसके बाद ही आपको लोन लेने के लिए कहती हैं. अगर बैंक खुद आपसे पर्सनल लोन लेने के लिए कहती है तो ऐसी स्थिति में आपको काफी आसानी से लोन मिल जाता है.

अगर बैंक खुद से लोन न दे तो ऐसे में आपको पर्सनल लोन के लिए खुद से अप्लाई करना होता है इसके लिए आपको बैंक जाकर एक लोन का एक फॉर्म भरना होता है जिस बैंक में आपका अकाउंट है आपको वहां पर ही जाना चाहिए क्योंकि वहां आपको लोन लेने में थोड़ी आसानी हो जाती है. तो लोन के फॉर्म के साथ आपको अपना आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ लगाना होता है इसमें आप अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड लगा सकते हैं इसके साथ आपको सेलरी की स्लिप और आपके काम और ऑफिस की जानकारी भी अटेच करनी होती है. तो इन दस्तावेजों से आप Personal Loan ले सकते हैं.

तो अब आप जान गए होंगे कि Personal Loan क्या है पर्सनल लोन कैसे ले इस लोन को लेना काफी आसान होता है क्योंकि इसमें बहुत कम दस्तावेजों की जरुरत पड़ती है हालाकि इसमें आपको काफी ज्यादा ब्याज देना पड़ता है. लेकिन आप इस लोन को लेकर पर्सनल जरुरत को पूरा कर सकते हैं. पर्सनल लोन का फैसला आपको काफी सोच समझकर लेना चाहिए अगर आपके पास कोई प्रॉपर्टी के कागजात या गोल्ड नहीं है तो इसके बाद ही आपको इस लोन के लिए अप्लाई करना चाहिए.

ये भी पढ़े –

Rate this post

1 COMMENT

  1. Thanks for sharing this article.jise personal loan ke bare me achhi jaankari chahiye hogi apka blog bahut help kregi.main iss post ko fb par jarur share krunga.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here