पेट्रोल पंप कैसे खोले ? खर्च और प्रॉफिट जानिए 2019

यदि आपको पेट्रोल पंप पर दिलचस्पी है तो आप भी जानना चाहते होंगे कि पेट्रोल पंप कैसे खोले आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं. आपको बता दे कि देश की तेल कंपनियां देश में हजारों नए पंप खोलना चाहती हैं ऐसे में आपके पास सुनहरा अवसर है. यदि आप भी अपनी जगह पर पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको इसके लिए जल्द से जल्द अप्लाई कर देना चाहिए. हालाकि इसके लिए आपको लाखों रुपयों की जरुरत पड़ेगी लेकिन अगर आप एक अच्छी जगह पर पेट्रोल पंप खोल लेते है तो आप इस हर महीने लाखों रूपये कमा सकते हैं. ऐसे में यह कारोबार आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है. तो चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

पेट्रोल पंप कैसे खोले
petrol pump kaise khole

आपने अभी तक जितने भी पेट्रोल पंप के मालिक देखें होंगे सभी के पास काफी पैसा होता है इसकी मुख्य वजह इस कारोबार से मिलने वाला पैसा है. हालाकि लगभग सभी पेट्रोल पंप के मालिकों ने पहले अपने कारोबार में पैसे लगाये हैं इसके बाद उन्होंने पेट्रोल के कारोबार से कई गुना अधिक कमाई की है. भारत की बात करे तो यहाँ इंडियन आयल, HP, भारत पेट्रोलियम और रिलायंस पेट्रोलियम आदि कंपनी काफी पॉपुलर है इनके देशभर में हजारों पंप है.

पेट्रोल पंप कैसे खोले

भारत किसी भी चीज के लिए काफी बड़ा बाजार है ऐसे में पेट्रोल पंप भी इससे अछूता नहीं है. आज भी देश में कई ऐसे इलाके है जहां कई किलोमीटर दूर तक भी पेट्रोल पंप नहीं है. अगर आप भी ऐसी जगह रहते हैं जहां कई किलोमीटर की दूरी पर कोई पंप नहीं है तो आपको इस मौके का फायदा उठाना चाहिए. जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है इस कारोबार में फायदा ही फायदा है इससे आपकी जिन्दगी में बड़ा बदलाव आ सकता है. यहाँ हम आपको इससे जुड़े कुछ सवालों के जबाव देने वाले हैं जैसे –

  • पेट्रोल पंप कैसे खोलते है
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करना पड़ता है
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए योग्यता
  • पेट्रोल पंप खोलने का खर्च और लागत
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए
  • HP, रिलायंस, इंडियन आयल, भारत पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे ले
  • पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे
  • पेट्रोल पंप खोलने में कितना पैसा लगेगा
  • पेट्रोल पंप खोलने के लिए जानकारी आदि
  • पेट्रोल पंप खोलने में कितना प्रॉफिट मार्जिन होता है

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि भारत में इंडियन आइल, HP, भारत पेट्रोलियम और रिलायंस पेट्रोलियम प्रमुख कंपनियां है जो देश में अपना नेटवर्क बढ़ाने के लिए आये दिन अपना विज्ञापना चलाती रहती है. अगर आपको इनका विज्ञापन नहीं भी मिलता है तो आप मेनुअली इनकी वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

पेट्रोल पंप खोलने की योग्यता

भारत की लगभग सभी पेट्रोल और डीजल कंपनियों के लिए आपके पास निम्नलिखित योग्यताएं होना चाहिए जैसे –

  • सबसे पहले चीज आपका भारतीय होना आवश्यक है.
  • आपकी उम्र 21 साल से लेकर 60 साल के बीच होना चाहिए.
  • जहां तक पढ़ाई की बात करे तो आपको किसी सरकारी बोर्ड से कम से कम 10 वी पास होना चाहिए.

पेट्रोल पंप के लिए आवश्यक जमीन

  • अगर आपके पास अपनी खुदकी या किसी दूसरे व्यक्ति की जमीन है तो आपके पास उसके सरकारी कागजात होना चाहिए.
  • यदि आपके पास आपकी खुद की जमीन नहीं है तो आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना आवश्यक है.
  • जमीन यदि पहले से कृषि भूमि है तो आपको उसका परिवर्तन करके उसे गैर कृषि योग्य बनाना होगा.
  • चूँकि किसी भी पेट्रोल पंप के लिए बिजली काफी जरुरी चीज है ऐसे में जमीन में बिजली की व्यवस्था होना चाहिए.
  • अगर आपने किसी दूसरे व्यक्ति से जमीन किराये पर ली है तो इसका आपके पास एक एग्रीमेंट होना आवश्यक है.
  • जमीन यदि खेती में हैं तो आप डीजल और पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.
  • जमीन रोड़ या सड़क के किनारे होना चाहिए

पेट्रोल पंप खोलने का खर्च और लागत

पेट्रोल पंप खोलने के लिए खर्च और लागत आपकी जमीन पर निर्भर करता है यदि आपकी जमीन किसी शहर में हैं तो वहां पंप लगवाने का खर्च थोड़ा ज्यादा होगा जबकि गाँव कस्बे में शहर की तुलना में कम खर्च आता है. इसके अलावा अगर आप पंप में लगने वाली मशीन और अन्य चीज का खर्च खुद उठाएंगे तो आपको काफी रूपये खर्च करने होंगे हालाकि कई केस में मशीन आदि का खर्च कंपनियां ही उठा लेती है.

यदि आप किसी गाँव या कस्बे में डीजल और पेट्रोल पंप लगवाना चाहते है तो इसका खर्च 20 से 25 लाख तक हो सकता है जबकि किसी शहर में इसका खर्च थोड़ा ज्यादा हो जाता है शहर में आपको कम से कम 30 लाख रूपये तक खर्च हो सकते हैं. अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है तो इसके लिए आप अपने पार्टनर बना सकते हैं.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए क्या करना पड़ता है

इसके लिए आपको लगातार पेट्रोलियम कंपनी के विज्ञापन और उनकी वेबसाइट को चेक करते रहना है. पेट्रोलियम कंपनी आये दिन अखबारों या किसी अन्य जगह अपने पेट्रोल पंप लगाने का विज्ञापन जारी करती रहती हैं. विज्ञापन में पेट्रोल पंप लगाने का एड्रेस भी लिखा होता है ऐसे में अगर आपकी जमीन उस एड्रेस के आस पास है तो आप पेट्रोल पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इसके अलावा आप पेट्रोलियम कंपनी की वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते हैं कि कंपनी कौन सी जगह अपना पंप खोलना चाहती है. इसकी जानकारी आपको उनकी वेबसाइट में मिल जाएगी.

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितनी जमीन चाहिए

डीजल और पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे जरुरी चीज जमीन ही है. अगर आपके अपने नाम पर कोई जमीन नहीं है तो आप किराये पर जमीन ले सकते हैं इसके लिए आपको जमीन के मालिक से NOC यानी नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा जिसमे लिखा होना चाहिए कि उसकी जमीन पर पेट्रोल पंप खोलने पर उसको कोई आपत्ति नहीं है.

अगर जमीन आपके परिवार के किसी सदस्य के नाम पर है तब भी आप पेट्रोल पंप के लिए अप्लाई कर सकते हैं अगर आप हाईवे पर डीजल और पेट्रोल पंप खोलना चाहते है तो इसके लिए आपके पास 1200 से 1600 स्क्वायर मीटर जमीन होना चाहिए यदि आप किसी शहरी इलाके में पंप खोलना चाहते है तो इसके लिए 800 स्क्वायर मीटर जमीन होना आवश्यक है.

पेट्रोल पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

इसके लिए आपको एक वेबसाइट में जाना होगा जिसका नाम petrolpumpdealerchayan.in है इस वेबसाइट के ओपन हो जाने के बाद कुछ इस तरह का होमपेज दिखाई देगा. इससे आप भारत की प्रमुख पेट्रोलियम कंपनियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

पेट्रोल पंप कैसे खोले

इस वेबसाइट में जाने के बाद आपको इस पर रजिस्टर करना होगा इसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर सबमिट करना है. सबमिट करने के बाद आपके मोबाइल नंबर में एक OTP आएगा जिसे कन्फर्म करने के बाद आपके जीमेल आईडी पर पासवर्ड भेज दिया जायेगा.

ऐसे में आपके पास इस वेबसाइट का एक अकाउंट बन जायेगा जिसे लॉग इन करने के बाद आप कंपनी के विज्ञापन देख सकते हैं इसके लिए आपको Available Advertisements पर क्लिक करना है. इसके बाद आप जिस भी कंपनी का विज्ञापन देखना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे. इन विज्ञापनों पर आपको पता चल जायेगा कि कंपनी कहाँ कहाँ पेट्रोल पंप खोलना चाहती है. आप चाहे तो यहाँ से डायरेक्ट अप्लाई भी कर सकते हैं.

इस वेबसाइट के अलावा आप HP की अधिकारिक वेबसाइट http://www.hpretail.in और भारत पेट्रोलियम के लिए https://www.bharatpetroleum.com पर विजिट कर सकते हैं.

पेट्रोल पंप खोलने में कितना प्रॉफिट होता है

इस कारोबार में सारी इनकम कमीशन के आधार पर होती है. इसमें आपको कंपनी की तरफ से कोई सैलरी नहीं मिलती है आप जितना लीटर पेट्रोल और डीजल बेचते हैं उतना कमीशन आपको मिलता है. इंटरनेट में उपलब्ध जानकारी के आधार पर एक लीटर पेट्रोल बेचने पर 3.7 रूपये का कमीशन मिलता है. यदि आप दिन में 5000 लीटर पेट्रोल बेच देते है तो इसकी कमाई करीब 15000 रूपये होती है.

वहीं डीजल की बात करे तो हम सभी जानते है कि इसकी कीमत पेट्रोल से कम है ऐसे में इससे होने वाला प्रॉफिट भी कम होगा. आपको बता दे कि इसमें 2 रूपये का कमीशन मिलता है. ऐसे में अगर आप एक दिन में 5000 लीटर डीजल बेच देते हैं तो इसकी कमाई 10000 रूपये हो जाती है. महीने के हिसाब से देखे तो 10000 लीटर पेट्रोल डीजल बेचने पर सभी अन्य खर्चो को काट कर आपको कम से कम 5 लाख की कमाई हो सकती है.

पेट्रोल पंप खोलने का प्रोसेस

  • सबसे पहले आपको किसी भी पेट्रोलियम कंपनी का विज्ञापन देखना है.
  • इसके लिए आप ऊपर बताई गयी वेबसाइट को चेक कर सकते हैं इसके अलावा अखबारों को भी चेक कर सकते हैं.
  • विज्ञापन मिल जाने के बाद ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन करे.
  • आपके आवेदन करने के बाद कंपनी आपके आवेदन को चेक करेगी.
  • इसके बाद जमीन आदि को चेक करना भी शामिल है.
  • अगर आपकी सभी चीजे सही पाईं जाती है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा.
  • इंटरव्यू के बाद आपके नाम पर Licence जारी कर दिया जायेगा.
  • इसके बाद आप अपना पेट्रोल पंप खोल सकते हैं.

तो अब आपको पेट्रोल पंप कैसे खोले इसकी जानकारी मिल गयी होगी. यदि आपको इस कारोबार की ज्यादा जानकारी नहीं है तो आपको फर्जी लोगो से सावधान रहना है क्योंकि फर्जी लोग अखबार आदि में अपना फर्जी विज्ञापन देते हैं जब आप उनको कांटेक्ट करते हैं तो वह आपसे पेट्रोल पंप खोलने के नाम पर धोखाधड़ी करते है. इसलिए यदि आप डीजल और पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपको थोड़ी सावधानी भी बरतनी जरुरी है.

ये भी पढ़े –

पेट्रोल पंप कैसे खोले ? खर्च और प्रॉफिट जानिए 2019
5 (100%) 12 votes

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here