Photo का Background कैसे चेंज करें ऑनलाइन 10 सेकंड में

आइये आज किसी भी Photo Ka Background Kaise Change Kare ऑनलाइन हिंदी में इसके बारे में जानते हैं। हम में से कई लोग होते हैं जिन्हें फोटोग्राफी का शौक होता है लोग फोटो क्लिक करके उन्हें सोशल मीडिया में अपलोड करते हैं। वैसे कुछ लोगो को फोटोग्राफी का इतना शौक होता है कि इसके लिए वह DSLR जैसे कैमरा तक खरीद लेते है। लेकिन अब DSLR जैसी कैमरा की Photo क्वालिटी मोबाइल फोन में ही देखने को मिलने लगी है। नए अपडेट के साथ स्मार्टफोन के कैमरा भी बेहतर से और बेहतर होते जा रहे हैं। चूँकि DSLR जैसे कैमरे की कीमत काफी अधिक होती है ऐसे में हर कोई इसे नहीं खरीद सकता है लेकिन अब स्मार्टफोन बजट में मिलने लग गए हैं ऐसे में यह लगभग सभी लोगो के पास हैं।

Photo Ka Background Kaise Change Kare

जब भी हम किसी फोटो को खींचते है तो उसके साथ उसका बैकग्राउंड भी नजर आता है लेकिन कई बार इमेज का बैकग्राउंड अच्छा नहीं आता है। ऐसे में हम उसे बदलने की कोशिश करते हैं। अगर आप जानना चाहते है Photo Ka Background Kaise Badle तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि इसमें हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बिना किसी App की सहायता से ऑनलाइन फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते हैं। यह मेथड लगभग सभी डिवाइस जैसे जिओ फोन, स्मार्टफोन और PC में भी काम करता है।

Photo Ka Background Kaise Change Kare

वैसे तो बैकग्राउंड बदलने के कई सारे App और ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद हैं लेकिन इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप महज 10 सेकंड के अंदर इमेज का Background Change कर पाएंगे इसे यूज़ करना बहुत आसान है तो इसे कैसे करते हैं चलिए जानते हैं।

1. सबसे पहले आपको जिस भी Photo का Background चेंज करना है। उसे अपने मोबाइल की गैलरी में सेव करे साथ ही कवर फोटो को सेव करले ताकि आपको इन्हें ढूढने में परेशानी न आये।

2. अब आपको अपने फोन के ब्राउज़र में जाना है और वहां remove.bg नाम की वेबसाइट को सर्च करके इसे ओपन करे। आप चाहे तो यहाँ क्लिक करके भी डायरेक्ट इस साईट तक पहुँच सकते हैं।

3. इस साईट के होमपेज में आपको Upload का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसपर क्लिक करके आपको उस फोटो को अपलोड कर लेना है जिसका आप बैकग्राउंड चेंज करना चाहते हैं।

Photo Ka Background Kaise Change Kare

4. कुछ सेकंड बाद आपकी इमेज का बैकग्राउंड Remove हो जायेगा इसके नीचे आपको Download और Edit का ऑप्शन मिलेगा।

Photo Ka Background Kaise Change Kare

5. पहला फोटो को डाउनलोड करने के बाद आप उसे किसी अन्य App में जाकर उसका कवर बदल सकते है क्योंकि इमेज PNG फॉर्मेट में होता है जिसका बैकग्राउंड रिमूव हो जाता है।

6. दूसरा अगर आप Photo का Background बदलना चाहते है तो आपको Edit के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जैसे आप बैकग्राउंड में इस वेबसाइट में पहले से मौजूद फोटो को लगा सकते हैं। इसके अलावा आप अलग अलग कलर इमेज को भी सेट कर सकते हैं।

7. अगर आपके पास पहले से ही कोई फोटो मौजूद है जिसे आप अपने इमेज के बैकग्राउंड में लगाना चाहते है तो आपको उसे Select Photo पर क्लिक करके अपलोड कर लेना है। इमेज अपलोड करते ही वह आटोमेटिक आपके मुख्य फोटो के बैक ग्राउंड में लग जाएगी।

Photo Ka Background Kaise Change Kare

8. इससे आपके इमेज का Background चेंज हो जायेगा। इसके नीचे या ऊपर राईट साइड में आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जायेगा जिससे आप एडिट फोटो को अपने गैलरी में सेव कर सकते हैं।

Photo Ka Background Kaise Change Kare

तो इस तरह आप कुछ सिंपल स्टेप को फॉलो करके अपने इमेज को एडिट कर पाएंगे।

जियो फोन में फोटो का बैकग्राउंड कैसे चेंज करें

यदि आप जिओ फोन यूजर है और अपने फोटो का बैकग्राउंड चेंज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फोटोज को गैलरी में सेव करके रख लेना है। जिससे आपको इन्हें खोजने में दिक्कत न आये इसके बाद आपको अपने ब्राउज़र में जाकर ऊपर बताई गयी वेबसाइट remove.bg ओपन कर लेना है।

इसके बाद आपको ऊपर बताये गए स्टेप फॉलो करना है। चूँकि यह एक ऑनलाइन तरीका है ऐसे में यह साईट सभी डिवाइस जैसे जियो फोन, स्मार्टफोन और PC में एक जैसा ही काम करती है। इस साईट की मदद से आप सिर्फ 10 सेकंड के अंदर किसी भी फोटो का बैकग्राउंड चेंज कर सकते है।

तो अब आप जान गए होंगे कि Photo Ka Background Kaise Change Kare वैसे अगर आप इसमें किसी ऐप की मदद लेते हैं तो उसमें आपको Edit करने में कम से कम 10 मिनिट लग जाते है। लेकिन इसी काम को आप remove.bg वेबसाइट की मदद से कुछ ही सेकंड में कर सकते है। साथ ही यह बिलकुल फ्री में किया जाता है तो उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी।

ये भी पढ़े –

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here