सिर्फ 5 सेकंड में Photo का Background कैसे हटाये

आज हम आपको सिर्फ 5 सेकंड में Photo का Background कैसे हटाये इसके बारे में बताने जा रहे हैं. हम में से कई लोग ऐसे होते हैं जिनको फोटोग्राफी का शौक होता है इस वजह से लोग DSLR कैमरा तक ले लेते हैं लेकिन बता दे कि अब कई स्मार्टफोन ऐसे आ गए हैं जिनमे आपको DSLR के जैसे पिक्चर क्वालिटी मिलती है. कई मोबाइल कंपनियों ने अब DSLR की कमी को स्मार्टफोन में पूरा कर दिया है. ऐसे अगर आप बेहतर फोटो खींचना चाहते है तो इसके लिए स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं. वैसे जब स्मार्टफोन की शुरुआत हुई थी तब सिंगल कैमरा के फोन आते थे लेकिन अब कई कंपनियां चार कैमरे तक का फोन लांच कर चुकीं है. इन चार कैमरे वाले फोन में पिक्चर की क्वालिटी देखने लायक होती है हालाकि लोग मोबाइल के द्वारा खींची गयी फोटो को भी एडिट करते हैं और इसके लिए लोग थर्ड पार्टी एप की सहायता लेते हैं.

Photo का Background कैसे हटाये
photo ka background kaise hataye

कई लोग ऐसे है जो इमेज का Background Remove करना चाहते हैं क्योंकि बिना Background की इमेज आकर्षक लगती है और बहुत लोगो को पसंद आती है. तो आज हम आपको इतना आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बहुत आसानी से कुछ सेकंड में फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते है. आपको बता दे यह तरीका जिओ फोन, मोबाइल और कंप्यूटर लगभग सभी में काम करता है. इसके लिए आपको किसी भी सॉफ्टवेयर या एप को इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है. इसके लिए आपके पास सिर्फ इन्टरनेट कनेक्शन और मोबाइल का ब्राउज़र चाहिए होता है. तो ये सब कैसे करना चलिए जानते हैं.

Photo का Background कैसे हटाये

1. आप जिस भी Photo का Background हटाना चाहते हैं उसे अपने जिओ फोन, कंप्यूटर या मोबाइल की गैलरी में सेव कर ले जिससे आपको फोटो को ढूढने में दिक्कत न आये.

Photo का Background कैसे हटाये

2. अब आपको अपने जिओ फोन या किसी भी स्मार्टफोन में ब्राउज़र को ओपन करना है इसके बाद remove.bg नाम की वेबसाइट को गूगल में सर्च करके ओपन करना है. इस वेबसाइट का होमपेज आपको ऊपर दी गयी इमेज की तरह दिखाई देगा.

3. फोटो का लोकेशन जान लेने के बाद remove.bg नाम की वेबसाइट में जाए यहाँ इसके होमपेज में आपको Select a Photo का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर आपको क्लिक करके आपको उस फोटो को सेलेक्ट करना है जिसका आप Background Remove करना चाहते हैं.

Photo का Background कैसे हटाये

4. जब आप फोटो को सेलेक्ट कर लेंगे तो यह कुछ ही सेकंड में आपके फोटो का बैकग्राउंड हटा देगा. इसमें आपको Original image और Image without background दिखाई देंगी. बिना बैकग्राउंड की इमेज के नीचे आपको Download करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

इस तरह आप बड़ी आसानी से एक वेबसाइट की मदद से किसी भी Photo का Background कुछ ही सेकंड में हटा सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप की जरुरत नहीं पड़ती है इस Photo को आप सोशल मीडिया साईट में भी शेयर या अपलोड कर सकते हैं इसमें आपका बैकग्राउंड नहीं दिखाई देगा.

तो अब आप जान गए होंगे कि Photo का Background कैसे हटाये आपको बता दे कि यह वेबसाइट AI पर आधारित है यह केवल इंसानी चेहरों को पहचान सकती है मतलब इसमें आप ऐसी फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते हैं जिसमें इंसान का चेहरा होता है. हालाकि वेबसाइट का कहना की इसमें वह जल्द ही बड़ा बदलाव करने वाले है जिसके बाद आप किसी भी Photo का Background Remove कर सकते हैं.

ये भी पढ़े –

सिर्फ 5 सेकंड में Photo का Background कैसे हटाये
5 (100%) 1 vote

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here