Photo पर नाम कैसे लिखें Android और Jio Phone में

आज इस आर्टिकल में जानेंगे Photo पर नाम कैसे लिखें Android और Jio Phone में। अगर आप भी अपने फोटो में नाम लिखना चाहते हैं तो आज हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। बहुत से यूजर होते हैं जो अपनी इमेज को क्रिएटिव बनाने की कोशिश करते हैं। इसके लिए वह अपनी इमेज में स्टाइलिश नाम, शायरी या कोई दूसरा Text लिखते हैं। पहले इसके लिए कंप्यूटर की जरुरत पड़ती थी लेकिन अब यह काम आप एंड्राइड मोबाइल और जिओ फोन से कर सकते हैं। एंड्राइड के लिए काफी ऑप्शन मौजूद हैं आज के नए स्मार्टफोन में डिफ़ॉल्ट Photo एडिटर आने लग गए हैं।

Photo पर नाम कैसे लिखें

हालाकि अगर आपके एंड्राइड मोबाइल में पहले से कोई फोटो एडिटर नहीं है तो आपको गूगल प्ले स्टोर में फोटो पर नाम लिखने वाला ऐप मिल जायेंगे। इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही एडिटर के बारे में बताने जा रहे हैं। जहाँ तक Jio Phone की बात करे तो इसमें कोई इमेज एडिटर apps उपलब्ध तो नहीं है। लेकिन इसमें आप अपने ब्राउजर की सहायता से Photo एडिट करने वाली ऑनलाइन वेबसाइट चला सकते हैं। इस वेबसाइट को आप अपने एंड्राइड और जिओ मोबाइल दोनों में चला सकते हैं।

Photo पर नाम कैसे लिखें

यहाँ हम जिस फोटो पर नाम लिखने वाली ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम Phonto – Text on Photos है। अगर आप इसे अभी डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें इस ऐप को मुख्य तौर पर इमेज पर स्टाइलिश Text लिखने के लिए बनाया गया है ऐसे में यह अपने छेत्र में काफी लोकप्रिय है।

गूगल प्ले स्टोर में इस ऐप को अब तक 1 करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। साथ ही इसके यूजर द्वारा इसे 4.6 की शानदार रेटिंग मिली हुई है। इस ऐप में आपको 200 से भी अधिक इंग्लिश fonts मिल जाते हैं। जिन्हें आप अपने अनुसार छोटा बड़ा कर सकते हैं तो इसे यूज कैसे करते हैं उसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

1. फोटो पर नाम लिखने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Phonto – Text on Photos App इंस्टाल करें।

2. अब इसे ओपन करने पर यह कुछ परमिशन मांगेगा जिसे आपको Allow कर देना है।

Photo पर नाम कैसे लिखें

3. इसके बाद राईट साइड में दिए इमेज के आइकॉन पर क्लिक करना है इससे आपने फोन की गैलरी ओपन हो जाएगी।

Photo पर नाम कैसे लिखें

4. इस ऐप के होमपेज में इमेज आ जाने के बाद आपको ऊपर दिए एडिट के आइकॉन पर क्लिक करना है यहाँ आप अपने अनुसार नाम, Text शायरी कुछ भी लिख सकते हैं।

Photo पर नाम कैसे लिखें

5. जब एडिटिंग पूरी हो जाए तो इसे अपने गैलरी में सेव करने के लिए डाउनलोड पर क्लिक करिए। इतना करते ही आपकी फोटो गैलरी में आ जाएगी जिसके बाद आप इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट में आसानी से अपलोड कर सकते हैं।

Photo पर नाम कैसे लिखें

इस तरह आप बहुत आसानी से अपने किसी भी फोटो पर नाम शायरी लिख सकते हैं। हालाकि यह ऐप इंग्लिश के स्टाइलिश fonts और हिंदी दोनों को सपोर्ट करता है। लेकिन अगर आप सिर्फ हिंदी में नाम लिखना चाहते हैं तो इसके लिए आप फोटो पे नाम लिखें ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको हिंदी भाषा का सपोर्ट देखने को मिल जाता है।

Jio Phone में Photo पर नाम कैसे लिखें

जैसा कि आपको भी पता होगा कि Jio Phone यूजर के लिए फिलहाल फोटो पर नाम लिखने वाला कोई ऐप लांच नहीं किया गया है। और इसमें जो डिफ़ॉल्ट एडिटर होता उसमें भी आप कुछ खास एडिटिंग नहीं कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको किसी Online website tool की जरुरत पड़ेगी।

अगर आपको फोटो पर नाम या शायरी लिखना है तो आप Kapwing.com पर जा सकते हैं। वही अगर आप इमेज में कोई मनचाहा Effect और Frame लगाना चाहते हैं तो photofunia.com पर जा सकते हैं। चूँकि इस पोस्ट में हम आपको नाम लिखना लिखना बता रहे हैं। इसलिए आपको kapwing.com पर जाना है इसे इस्तेमाल कैसे करते हैं उसके लिए नीचे दिए स्टेप फॉलो करें।

1. सबसे पहले अपने जिओ फोन के browser में जाए और वहां kapwing text लिखकर सर्च करें।

Photo पर नाम कैसे लिखें

2. इसके रिजल्ट में आपको टेक्स्ट फोटो वाले लिंक पर क्लिक करना है।

3. अब इसका होमपेज ओपन हो जायेगा आपको Get Started पर क्लिक करना है।

Photo पर नाम कैसे लिखें

4. यहाँ आपको जिस भी फोटो पर नाम लिखना है उसे अपलोड करें।

Photo पर नाम कैसे लिखें

5. इमेज अपलोड होने के बाद Text पर क्लिक करके अपना पसंदीदा कुछ भी लिखे।

Photo पर नाम कैसे लिखें

6. टेक्स्ट लिखने के बाद Export Image पर क्लिक करिए इसके बाद आपको सबसे नीचे डाउनलोड का ऑप्शन मिल जायेगा।

Photo पर नाम कैसे लिखें

इमेज को डाउनलोड करने पर वह आपकी गैलरी में सेव हो जाएगी। अगर आप अपने जिओ फोन में फोटो को और भी अच्छी तरह से सजाना चाहते हैं। इस बारे में हमने पहले से ही एक आर्टिकल लिखा हुआ है आप उसे पढ़ सकते हैं। उसका लिंक आपको इस आर्टिकल के नीचे मिल जायेगा।

तो अब आप जान गए होंगे कि Photo पर नाम कैसे लिखें Android और Jio Phone में। इस पोस्ट में आपको दोनों डिवाइस का तरीका बताया गया है आपके पास जो भी मोबाइल हो उसमें ऊपर बताई गयी स्टेप फॉलो कर सकते हैं। वैसे देखा जाए तो जिओ मोबाइल में फोटो एडिट करना थोड़ा मुस्किल काम है। क्योंकि फिलहाल इसके लिए कोई भी Photo एडिटिंग अप्प लांच नहीं किया गया है। लेकिन एंड्राइड यूजर के लिए काफी ऑप्शन मौजूद होते हैं एंड्राइड प्लेटफार्म में आपको सैकड़ों फोटो एडिटिंग अप्प मिल जायेंगे।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here