Photo से Video कैसे बनाये एंड्राइड और Jio Phone में

आज आप जानेंगे अपने Photo से Video कैसे बनाये Song के साथ Jio Phone और एंड्राइड में। यदि आप भी अपनी Image से कोई अच्छा सा वीडियो बनाने की सोच रहे हैं तो इस पोस्ट में हम आपको इसका सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं। कुछ समय पहले जब हमें कई Photo जोड़कर Video बनाना होता था तब इसके लिए कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ती थी लेकिन अब यह काम अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। आज के समय इंटरनेट में कई सारे Apps और वेबसाइट आ गए जिनकी मदद से हम कुछ मिनिट के अन्दर अपना वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। Status, Slideshow या फिर अन्य वीडियोस बनाने के लिए काफी लोग इन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Photo से Video कैसे बनाये

जब भी लोग कहीं घूमने जाते हैं तो वहां की यादों को संजोये रखने के लिए फोटो अवश्य क्लिक करते हैं। और वर्तमान में सेल्फी काफी लोकप्रिय है क्योंकि ज्यादातर लोग सेल्फी लेना पसंद करते हैं। इन फोटो को देखकर पुरानी यादें ताजा हो जाती हैं और इन्हें देखने का मजा तब दौगुना हो जाता है जब फोटो की वीडियो दिखने लग जाए। साथ बैकग्राउंड में कोई song गाना बजने लग जाए। अगर आप भी जानना चाहते है कि जियो फोन में Photo से Video कैसे बनाएं जाते हैं तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इसमें हम आपको एंड्राइड और जिओ फोन दोनों का तरीका बताने जा रहे हैं।

Photo से Video कैसे बनाये

जहाँ तक एंड्राइड फोन की बात करे तो इसमें आपको Video बनाने के बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं। गूगल प्लेस्टोर में आपको सैकड़ों फोटो से वीडियो बनाने वाला Apps मिल जायेंगे लेकिन इनमें कुछ चुनिंदा एप्लीकेशन ही अच्छे से काम करते हैं। यहाँ हम जिस ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम Music Video Maker है जिसे आप यहाँ से Install कर सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर में इस अप्प को 5 करोड़ से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। साथ ही इसे 4.3 की शानदार रेटिंग मिली हुई है Photo से स्लाइडशो वीडियो बनाने के मामले में यह काफी लोकप्रिय ऐप है। तो इसे कैसे उपयोग करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर या यहाँ से Music Video Maker Slideshow को डाउनलोड करके इंस्टाल करे।

2. इसके होमपेज में आपको वीडियो बनाने के लिए एक प्लस + का आइकॉन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Photo से Video कैसे बनाये

3. अब यह कुछ परमिशन मांगेगा आपको सभी Allow कर देना है।

Photo से Video कैसे बनाये

4. इसके बाद आपकी मोबाइल की गैलरी ओपन हो जाएगी आपको जिन भी फोटो का वीडियो बनाना है उन्हें सेलेक्ट करके Next पर क्लिक करिए।

Photo से Video कैसे बनाये

5. वीडियो पर गाना लगाने के लिए आपको म्यूजिक के आइकॉन पर क्लिक करना है।

Photo से Video कैसे बनाये

6. इससे आप इस ऐप में मौजूद म्यूजिक को लगा सकते हैं या फिर My Music में जाकर अपने फोन में मौजूद Song को भी सेट कर सकते हैं।

Photo से Video कैसे बनाये

7. सब कुछ एडिट करने के बाद Done पर क्लिक करे इससे यह वीडियो की क्वालिटी सेलेक्ट करने के लिए कहेगा क्वालिटी सेलेक्ट करते ही यह कुछ सेकंड के अन्दर क्रिएट होकर आपके गैलरी में Save हो जायेगा।

Photo से Video कैसे बनाये

इस तरह आप महज कुछ सेकंड के अन्दर अपनी इमेज से पर्सनल वीडियो बना सकते हैं बिना किसी कंप्यूटर की सहायता से।

जियो फोन में Photo से Video कैसे बनाएं

यदि आप जिओ फोन यूजर है तो आपको Video बनाने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता लेनी होगी। क्योंकि जियो मोबाइल में फिलहाल ऐसा कोई ऐप नहीं है जिससे आप फोटो का वीडियो बना सके। लेकिन इसमें आप ब्राउज़र की मदद ऑनलाइन वीडियोस बनाने वाली वेबसाइट चला सकते हैं। ऐसी ही एक वेबसाइट का नाम imagetovideo.com है इसे कैसे इस्तेमाल करना है उसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

1. सबसे पहले अपने जिओ फोन का इंटरनेट डाटा ऑन करें।

2. अब अपने ब्राउज़र में जाए और वहां imagetovideo.com वेबसाइट को सर्च करके ओपन करले।

Photo से Video कैसे बनाये

3. इसके होमपेज में आपको इमेज अपलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर क्लिक करके आप अधिकतम 30 फोटो अपलोड कर सकते हैं।

Photo से Video कैसे बनाये

4. इसके बाद आपको अपना कोई पसंदीदा अपने मोबाइल से Song अपलोड करना है।

Photo से Video कैसे बनाये

5. अब आपको क्रिएट वीडियो पर क्लिक करना है।

Photo से Video कैसे बनाये

इससे कुछ सेकंड की प्रोसेस होगी और आपका वीडियो बनकर तैयार हो जायेगा जिसके बाद आपको डाउनलोड करने का बटन मिल जायेगा।

तो अब आप Photo से Video कैसे बनाये Jio Phone और एंड्राइड में इसके बारे में जान गए होंगे। इस प्रोसेस में इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है ऐसे में आपको सबसे पहले अपने मोबाइल इंटरनेट चालू कर लेना चाहिए। इसके बाद ही Image से वीडियोज क्रिएट करना चाहिए। अगर आपके पास एंड्राइड फोन है तो आपके लिए Music Video Maker Slideshow App काम आएगा वहीं जियो यूजर के लिए ऑनलाइन वेबसाइट imagetovideo.com काम करती है तो उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित होगा।

ये भी पढ़े –

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here