पायलट कैसे बने सैलरी योग्यता फीस और भर्ती प्रक्रिया जाने

इस आर्टिकल में हम देखेंगे पायलट कैसे बने सैलरी योग्यता फीस और भर्ती प्रक्रिया क्या आप पायलट बनना चाहते हैं जरूर बनना चाहते होंगे क्योंकि तभी आप इस आर्टिकल में आये हैं, इस आर्टिकल में हम आपको पायलट बनने के बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ पायलट के प्रकार भी बताऊंगा कि आप कितने प्रकार के पायलट बन सकते हैं और पायलट बनने के लिए आपको क्या पढ़ाई लिखाई करनी होगी और पायलट बन जाने के बाद आपकी सैलरी कितनी होगी पूरी जानकारी देखेंगे हिंदी में।

पायलट कैसे बने

जैसा कि हम सभी जानते हैं पायलट की नौकरी एक बहुत ही रेपुटेशन वाली नौकरी होती है पायलट बन जाने के बाद आपको बहुत मान सम्मान और काफी सुविधाएं मिलती है अगर आप इंटरनेशनल पायलट बनते हैं तो आपको अक्सर विदेशों में घूमने का मौका मिलेगा पायलट की नौकरी काफी अहम मानी जाती है क्योंकि एक हवाई जहाज में सैकड़ों सवारियों की जान पायलट के हाथ में होती है

इसलिए पायलट बनने के लिए काफी कठिन ट्रेनिंग भी होती है उसके बारे में भी आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी। काफी स्टूडेंट का सपना पायलट बनने का होता है लेकिन कम लोग ही इसमें सफल हो पाते हैं क्योंकि इसमें मेहनत और पैसा दोनों लगता है ऐसा हम क्यों रहे हैं आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा तो आइए दोस्तों आर्टिकल शुरू करते हैं

पायलट कैसे बने

अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको दसवीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना होगा इसके बाद आपको पायलट बनने का सफर 11वीं कक्षा से ही शुरु कर देना चाहिए जब आप 11वीं कक्षा से ही पायलट की तैयारी कर देंगे तो आप जरुर सफल होंगे पायलट बनने के लिए आपको 11वीं और 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होना होगा।

12वीं कक्षा में फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ के साथ आपको कम से कम 50% अंकों से उत्तीर्ण होना होगा, वैसे तो पायलट बनने के लिए काफी योग्यताएं हैं जिसे हम आगे बताएंगे लेकिन अगर आप पायलट बनना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि आपके पास पायलट के तीन प्रकार के लाइसेंस अनिवार्य होंगे यह लाइसेंस एक के बाद एक मिलेंगे सबसे पहले आपको स्टूडेंट पायलट लाइसेंस (SPL) लेना होगा जो कि आप 12वीं करने के तुरंत बाद ले सकते हैं।

इसके बाद आपको प्राइवेट पायलट (PPL) का लाइसेंस लेना होगा यह लाइसेंस तभी मिलेगा जब आपके पास स्टूडेंट पायलट लाइसेंस होगा प्राइवेट पायलट लाइसेंस लेने के बाद मुख्य लाइसेंस यानी कि कमर्शियल पायलट लाइसेंस जिसे हम CPL भी कहते हैं यह आपके पायलट बनने में अहम योगदान करेगा। यह लाइसेंस आपको एक के बाद एक लेने होंगे और हर एक लाइसेंस के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम भी क्लियर करना होगा।

पायलट कैसे बने

Student Pilot License कैसे लें

आप 12वीं करने के तुरंत बाद स्टूडेंट पायलट लाइसेंस ले सकते हैं इसके लिए आपको DGCA के अंडर में जो भी कॉलेज आता है उसमें एडमिशन लेना होगा यहां पर एंट्रेंस एग्जाम भी होता है जो काफी मुश्किल माना जाता है DGCA भारत की Directorate General Of Civil Aviation है।

आपको बता दूं कि अगर आप डीजीसीए के अंडर में आने वाले किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपके पास बैंक में अच्छा खासा अमाउंट होना चाहिए, यहां पर आपको पढ़ाई पूरी करने के बाद ट्रेनिंग पूरी करनी होगी जिसके बाद आपको लाइसेंस मिलेगा ऐसी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए एडमिशन लेते समय मेडिकल और एंट्रेंस एग्जाम दोनों क्रय करने होंगे।

Private Pilot License कैसे लें

अगर आप प्राइवेट पायलट लाइसेंस लेना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपके पास स्टूडेंट पायलट लाइसेंस होना जरूरी है जब आप स्टूडेंट पायलट लाइसेंस लेकर ट्रेनिंग पूरी कर लेंगे तो आपको प्राइवेट पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा इसका प्रोसेस भी काफी मुश्किल होता है और यहां पर भी आपको एक एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और ट्रेनिंग पूरी करनी होगी।

Commercial Pilot License कैसे लें

अगर आप पायलट के रूप में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके पास कमर्शियल पायलट लाइसेंस होना जरूरी होता है जब आप स्टूडेंट पायलट लाइसेंस और  प्राइवेट पायलट लाइसेंस की ट्रेनिंग पूरी कर लेंगे उसके बाद आपको कमर्शियल पायलट लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा, यहां पर भी प्रोसेस बिल्कुल सेम है लेकिन कमर्शियल पायलट लाइसेंस लेने के लिए आपका खर्च थोड़ा अधिक लगेगा एक बार कमर्शियल पायलट लाइसेंस लेने के बाद आप पायलट की जॉब के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

पायलट बनने की योग्यता

  • जो भी पायलट बनना चाहता है वह भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आपके पास कमर्शियल पायलट का लाइसेंस होना चाहिए।
  • आपकी हाइट कम से कम 5 फुट होनी चाहिए।
  • आपको अच्छी इंग्लिश बोलनी आनी चाहिए।
  • पायलट की भर्ती में अप्लाई करने के लिए आपकी आयु 32 वर्ष से कम होनी चाहिए।
  • आपका आंखों का विजन एकदम सही होना चाहिए आपको कलर ब्लाइंडनेस और मोतियाबिंद या कमजोर नजर की शिकायत नहीं होनी चाहिए।
  • आपको किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।

पायलट बनने के लिए कितना पैसा खर्च होगा

अगर आप एक कमर्शियल पायलट बनना चाहते हैं और पायलट के पद के रूप में अपना सुनहरा भविष्य देखना चाहते हैं तो आपको अच्छा खासा खर्चा भी करना होगा आपको बता दूं कि इंडिया में पायलट बनने के लिए 20 से 25 लाख भारतीय रुपए तक लग जाते हैं।

यहां पर कुछ पैसे आपकी पढ़ाई लिखाई के लिए खर्च होंगे तो कुछ पैसे आपकी ट्रेनिंग पर भी खर्च होंगे ट्रेनिंग पर भारी भरकम खर्च इसलिए होता है क्योंकि आपको हवाई जहाज की ट्रेनिंग लेनी होती है जो कि काफी महंगी होती है ट्रेनिंग के समय में आप असली की हवाई जहाज नहीं उड़ाएंगे वहां पर एक डेमो वर्जन होगा जो कि हवाई जहाज के कॉकपिट जैसा ही दिखाई देगा लेकिन कमर्शियल पायलट लाइसेंस की आखिरी स्टेज में आप असली हवाई जहाज भी उड़ाएंगे।

तो कुल मिलाकर यहां पर आपको भारी भरकम खर्च करना होगा लेकिन पायलट बन जाने के बाद आपका पूरा पैसा वसूल हो जाता है क्योंकि पायलट की सैलरी काफी ज्यादा होती है आइए दोस्तों अलग-अलग प्रकार के पायलट और उनकी सैलरी देख लेते हैं।

पायलट की सैलरी कितनी होती है

यहां पर मैं वायु यान पायलट को चार भागों में विभाजित कर रहा हूं, जिनमें एयरलाइन पायलट, कॉर्पोरेट पायलट, चार्टर पायलट और लड़ाकू पायलट शामिल है आइए इनके बारे में विस्तृत जानकारी देख लेते हैं।

1. एयरलाइन पायलट

दोस्तों एयरलाइन पायलट वह पायलट होता है जो कि बड़ी जहाजों को विदेशों तक पहुंच जाता है आपने इंडियन एयरलाइंस और मशहूर अमीरात एयरलाइंस के बारे में सुना होगा, यह पायलट बड़ी जहाजों को उड़ाते हैं जो जहाज एक देश से दूसरे देश तक की यात्रा करती है हालांकि डोमेस्टिक उड़ानें भी होती है जिसे हमें स्टेट लेवल यात्रा कहते हैं, एयरलाइन पायलट की औसतन सैलरी 6 लाख से ₹8 लाख महीना होती है।

2. कॉर्पोरेट पायलट

व्यापारी वर्ग और मालवाहक जहाज कमर्शियल पायलट की उड़ाते हैं, बिजनेस क्लास लोगों के पास है अपने खुद के प्राइवेट जेट भी होते हैं जिन्हें कमर्शियल पायलट उड़ाते हैं इस प्रकार की उड़ानें अक्सर व्यापारिक बैठकों में शामिल होने के लिए होती है। भारत में कारपोरेट पायलट की औसतन सैलरी 3 लाख से ₹5 लाख महीना तक होती है। 

3. चार्टर पायलट

छोटी जहाजे जिन्हें हम चार्टर प्लेन भी कहते हैं इन्हें उड़ाने वालों को चार्टर पायलट कहा जाता है चार्टर पायलट की औसतन सैलरी 50 हजार से ₹2 लाख महीना तक होती है अगर आप एयर टैक्सी चला रहे है तो तनख्वाह निचले स्तर पर होगी और अगर आप किसी मंत्री या किसी बड़े अधिकारी को लेकर यात्रा कर रहे हैं तो आपकी तनख्वाह ऊपरी स्तर पर होगी।

4. सैन्य सुरक्षा पायलट

लड़ाकू जहाज उड़ाने वालों को सैन्य सुरक्षा पायलट कहा जाता है ऐसे पायलट की भर्ती एयर फोर्स में होती है एयर फोर्स पायलट की सैलरी डेढ़ लाख रुपए महीना होती है और कई प्रकार के भत्ते भी अलग से मिलते हैं। एयरफोर्स में पायलट बनने के लिए आपको यूपीएससी भी क्लियर करनी होगी, बगैर यूपीएससी और ग्रेजुएशन के आप मुख्य पायलट के रूप में पद हासिल नहीं कर पाएंगे।

हेलिकॉप्टर पायलट कैसे बने

आप हेलीकॉप्टर पायलट भी बन सकते हैं इसके लिए आपको इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकैडमी में एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा और एक लिखित परीक्षा और ट्रेनिंग पूर्ण करनी होगी।

एंट्रेंस एग्जाम के तौर पर सबसे पहले आपका मेडिकल टेस्ट किया जाएगा अगर आप मेडिकल टेस्ट में सफल होते हैं तो इसके बाद आपको एक एग्जाम भी देना होगा, जिसके बाद आप हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में ट्रेनिंग पूर्ण कर पाएंगे ट्रेनिंग पूर्ण हो जाने के बाद आपको हेलीकॉप्टर पायलट का लाइसेंस दे दिया जाता है।

अगर आप हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में एंट्रेंस एग्जाम देना चाहते हैं तो आप 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने चाहिए और कम से कम 50% अंक होने चाहिए 12वीं में आपके पास फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ होनी चाहिए आपका भारत का नागरिक होना अनिवार्य है और इस परीक्षा में एंट्रेंस के लिए आपकी आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए आपका स्वास्थ्य पूर्ण रूप से सही होना चाहिए आपको अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान भी होना चाहिए।

अब आप जान गए होंगे कि पायलट कैसे बने सैलरी योग्यता फीस और भर्ती प्रक्रिया तो कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल, आशा करूंगा कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा, इस आर्टिकल में मैंने बताया कि आप पायलट कैसे बनते हैं साथ ही साथ मैंने पायलट के अलग अलग प्रकार और मिलने वाले वेतन भत्तों के बारे में भी पूरी जानकारी दी है। अगर आपको कोई भी जानकारी समझ नहीं आई है या आपका कोई क्वेश्चन है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है

अंतरिक्ष में जाने वाला पहला भारतीय व्यक्ति कौन हैं

दुनिया में कितने मुस्लिम देश हैं उनके नाम और लिस्ट

Leave a Comment