जन धन योजना का खाता कैसे खोलें 2022 में बिल्कुल FREE

जन धन योजना का खाता कैसे खोलें इस आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ बहुत ही जरूरी जानकारी जैसे खाता खुलवाने के लिए जरूरी कागजात और खाते की लिमिटेशन भी बताएँगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जन धन योजना प्रधानमंत्री मोदी जी की महत्वकांक्षी योजनाओं में एक है।

जन धन योजना का खाता कैसे खोलें

जिसका मकसद आम लोगो को उनके हक की राशी उनके अकाउंट में पहुँचाना है और यह योजना काफी हद तक सफल होती भी दिखाई दे रही है ऐसा हम क्यों कह रहे हैं आगे इसके बारे में विस्तार से बताएँगे। इस योजना से पहले बैंक में ज्यादातर उन लोगो के अकाउंट होते थे जो अमीर हैं या जो लोग मध्यम वर्गीय परिवार से आते थे लेकिन इस योजना के तहत अब गरीब लोगो के खाते भी खोले गए हैं

जन धन योजना के बाद अब जितनी भी सरकारी योजना हैं जिनसे गरीब लोगो को सहायता राशी दिया जाता है अब वह राशी सीधे गरीब लोगो के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है जब अकाउंट नहीं होते थे तो भ्रष्टाचार के कारण सरकार से मिलने वाला पैसा गरीब लोगो को बहुत कम मिलता था या मिलता ही नहीं था क्योंकि सरकारी अफसर बीच में ही गरीब लोगो के पैसे को हजम कर जाते थे चूँकि अब पैसों को डायरेक्ट अकाउंट में जमा किया जाता है ऐसे में भ्रष्टाचार के चांस काफी कम हो गए हैं

यहां हम आपको खाता खुलवाने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे ताकि आपको पूरी इंफॉर्मेशन सही से समझ आ सके यहां हमने सभी स्टेप्स में स्क्रीन शॉट्स भी दिए हैं ताकि आपको फार्म भरने में आसानी हो तो चलिए जानते हैं Jan Dhan Yojana Ka Khata Kaise Khole और आर्टिकल को शुरू करते हैं।

जन धन योजना का खाता कैसे खोलें

जन धन खाता खोलने के लिए आपके पास वैलिड डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि होना चाहिए इसके बाद आपको अपनी नजदीकी बैंक जाना है और बैंक जाकर जन धन योजना से जुड़े अधिकारी से जानकारी लेनी है सभी जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद फॉर्म को लेकर भरने के बाद उसे अपने डॉक्यूमेंट के साथ बैंक में जमा कर दें 7 दिन के अन्दर आपका जन धन खाता ओपन हो जायेगा

ऊपर आपको इस प्रक्रिया का सारांश बता दिया गया है जिसे आगे हम विस्तार से जानेंगे काफी लोग का सवाल होगा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता ऑनलाइन खोल सकते हैं या नहीं तो फिलहाल आपको यह सुविधा नहीं मिलती है इसके लिए आपको बैंक ही जाना पड़ेगी हालाकि ऑनलाइन आप इस योजना से जुड़े फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और जिन्हें भरने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट में जमा कर सकते है

जन धन योजना का खाता क्या होता है

भारत में कुछ समय पहले तक जब गरीब लोगों को सरकार कुछ देना चाहती थी तो बहुत सारे बिचौलियों द्वारा पैसे लोगों तक पहुंचाए जाते थे और लोगों तक पहुंचते-पहुंचते पैसे या तो बहुत कम हो जाते थे या लोगों को मिलते ही नहीं थे। बाढ़ के समय किसी भी आकस्मिक दुर्घटना के समय या किसी सरकारी योजना के लाभ के रूप में जब सरकार लोगों के पास पैसे पहुंचाना चाहती थी तो बीच के ठेकेदार पैसे खा जाते थे।

आए दिन जब ऐसी समस्याएं बढ़ती जा रही थी तो सरकार ने इसका हल निकालने की सोची। इस समस्या का सिर्फ एक ही हल है कि पैसे डायरेक्ट लोगों के पास चले जाए बीच के बिचौलियों के हाथ में कुछ ना रहे।

इसलिए भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता के अंतर्गत जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट खुलवाए गए यह ऐसे बैंक अकाउंट होते हैं जिसमें आपको एक भी रुपया मेंटेन करने की जरूरत नहीं है यानी कि यह अकाउंट जीरो बैलेंस अकाउंट है और अगर आप इसमें पैसे नहीं भी रखेंगे तो भी आपका अकाउंट चालू रहेगा।

अगर आप जन धन खाता खुलवाते हैं तो सरकार द्वारा दी जा रही राशि मैं आपका हिस्सा हो सकता है इस खाते के कई फायदे हैं। सरकार द्वारा जन धन खाता खोलने का एक कारण यह भी था कि सरकार भारत के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बैंक अकाउंट के साथ जोड़ना चाहती थी।

2014 तक भारत में आधी से ज्यादा जनसंख्या के पास कोई बैंक अकाउंट नहीं था, इसलिए सरकार चाहती थी कि लोग बैंकों से कनेक्ट हो और बैंकिंग प्रणाली को भी समझे। प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता के कई फायदे हैं आइए एक एक करके इन फायदों को देख लेते हैं, कि अगर आप जन धन खाता खुलवा आते हैं तो आपको और सरकार को क्या फायदा मिलेगा।

जन धन योजना का खाता कहाँ खुलवाएं

प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खुलवाने के लिए आप किसी भी बैंक की शाखा में जा सकते हैं यानी कि आरबीआई के अंदर आने वाले किसी भी बैंक की किसी भी शाखा मैं आप प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता खुलवा पाएंगे। आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना खाता खुलवाने के लिए नीचे दिखाए गए डाक्यूमेंट्स लेने हैं और फार्म भरकर शाखा में जमा करवाना होगा।

अगर आपके आस पास कोई बैंक जन धन योजना खाता खोलने से मना कर देता है तो आप एसबीआई कि ब्रांच में पता कर सकते हैं।

जन धन योजना का खाता के लिए फार्म कैसे भरें

आइए जन धन खाता के लिए फार्म भरने का पूरा प्रोसेस देख लेते हैं ध्यान रखिए कि आपको बैंक में जाकर ऑफलाइन ही खाता खुलवाना होगा जन धन योजना का खाता खोलने के लिए किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए नीचे जो फार्म का लिंक दिया है उस फार्म को डाउनलोड कीजिए और नीचे दिखाए गए स्टेप्स को फॉलो करके फार्म को भरिए।

PMJDY Form Download Link

यहां हमने समझाने के लिए हिंदी फार्म का इस्तेमाल किया है इंग्लिश का फार्म भी सेम ऐसा ही है बस लैंग्वेज अलग है आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई भी फार्म भर सकते हैं।

1. जन धन योजना का खाता फॉर्म में अपना फोटो लगाएं

जन धन योजना का खाता कैसे खोलें

सबसे पहले आपको जन धन योजना का खाता फार्म में अपनी फोटो स्टेपल करनी होगी आप गोंद के माध्यम से भी फोटो चिपका सकते हैं ध्यान रहे की फोटो पासपोर्ट साइज होनी चाहिए मैंने आपको ऊपर दो फोटो के लिए बताया था इसलिए एक फोटो यहां पर लगाइए और अगर बैंक आपसे दूसरी फोटो मांगता है तो दूसरी फोटो बैंक को दे दीजिए।

Photo लगाने के बाद आपको दिनांक भरना होगा यह जिस दिन आप फार्म जमा करवा रहे हैं उस दिन की डेट है। इसके बाद आपको अपनी शाखा के बारे में जानकारी देनी है, आप जिस भी बैंक ब्रांच में अकाउंट खुलवा रहे हैं उस शाखा का नाम भरिए और शहर जैसे जरूरी कॉलम को फील कीजिए।

यहां पर आपको उप जिला ब्लाक और राज्य सभी सही से भरने होंगे इसकी जानकारी आप ब्रांच से ले सकते हैं या अगर आपके नजदीक ब्रांच है तो इसकी जानकारी आपको खुद भी होगी। यह पूरी जानकारी भरिए और अगले स्टेप पर चलिए।

2. जन धन योजना का खाता फॉर्म में अपना नाम और एड्रेस भरें

जन धन योजना का खाता कैसे खोलें

इसके बाद जन धन योजना का खाता के लिए जो आवेदन कर रहा है उसकी पूरी जानकारी बढ़नी है सबसे पहले आपको पूरा नाम भरना होगा और वैवाहिक स्थिति में आप विवाहित या अविवाहित भरिए। उसके जस्ट बाद आगे लिंग का चुनाव कीजिए कि आप पुरुष है या महिला।

उसके बाद आपको पता और पिन कोड भरना है यह जानकारी आपको अपने निवास स्थान के हिसाब से भरनी है आपने ऊपर जो एड्रेस दिया था वह बैंक ब्रांच के लिए था लेकिन यहां पर आप पूरा एड्रेस और पूरी जानकारी खुद के लिए देंगे इसके बाद आपको टेलीफोन नंबर और अपनी जन्मतिथि भरनी है जन्म तिथि भरने के लिए मैंने एग्जांपल भी फार्म के ऊपर दिया हुआ है।

इसके बाद आपको आधार आईडी और पैन नंबर देना होगा और नीचे मनरेगा जॉब कार्ड का ऑप्शन भी है आप इनमें से जो जो आईडी दे रहे हैं उन सभी के नंबर यहां पर भरिए। इसके बाद आपको अपना पैसा और व्यवसाय चुनना होगा यानी कि आप क्या करते हैं और आपकी आमदनी का सोर्स क्या है अगर आप किसान है तो यहां पर किसान या कृषक लिखिए अगर पढ़ाई लिखाई करते हैं तो स्टूडेंट लिखिए।

इसके बाद आपको अपनी वार्षिक आय और आश्रितों की संख्या भी भरनी है। इसके बाद आपको संपत्ति के ब्योरे के अनुसार पशुओं की संख्या खेतों की संख्या और घर के बारे में जानकारी देनी है, यहां पर आपको हां या नहीं ऑप्शन दिया गया है आप इसमें चुनाव कर सकते हैं।

अगर आपके परिवार में किसी सदस्य के पास पहले से जन धन खाता है तो आप यहां पर हां का चुनाव कीजिए और आगे खाता नंबर दीजिए अगर नहीं है तो नहीं का चुनाव करके आगे बढ़िये। अगर आपने अपने खेतों पर लोन ले रखा है, यानी कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है तो हां या नहीं का चुनाव कर सकते हैं।

3. जन धन योजना का खाता फॉर्म में अपने हस्ताक्षर करें

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें

इसके बाद आपको जन धन योजना का खाता के घोषणापत्र पर साइन करना होगा यह पूरा एक पेज पर ही होगा नीचे घोषणा है, जिसे ध्यान से पढ़िए और उसके नीचे सिग्नेचर और दिनांक और स्थान भरिए। घोषणा पत्र के बाद आपको इसी पेज पर नीचे नॉमिनी के बारे में जानकारी भी देनी है यानी कि आपकी अनुपस्थिति में पैसा किसको मिलना चाहिए।

आप नॉमिनी का नाम लिखिए और उसके साथ क्या संबंध है वह डालिए, आयु और नॉमिनी के अलावा कोई व्यक्ति है जो नॉमिनी की अनुपस्थिति में पैसा ले सकता है, उसके बारे में जानकारी दीजिए। इसके बाद डिक्लेरेशन के लिए नीचे फिर से दिनांक और स्थान भरिए और सिग्नेचर कीजिए। अगर आप सिग्नेचर करने में असफल हैं तो अंगूठा भी लगा सकते हैं।

4. जन धन योजना का खाता फॉर्म में अपने डॉक्यूमेंट की फोटो अटैच करिए

आपको यह पूरा फार्म भरने के बाद आप इस फार्म में जो भी डॉक्यूमेंट की डिटेल भर रहे हैं उसकी फोटोकॉपी फार्म के साथ स्टेपल (पिन से जोड़ देना) करना ना भूले। जब आप यह पूरी प्रक्रिया कर लेते हैं तो इस फार्म को बैंक में जमा करवा दीजिए।

जब आप बैंक में यह फॉर्म जमा करवाएंगे तो बैंक उसी समय आपका अकाउंट खोल देगा कई बैंकों में अकाउंट हाथों-हाथ खुल जाते हैं तो कई बैंकों में आपको अलग दिन बुलाया जाता है। अलग-अलग बैंकों के हिसाब से यह प्रक्रिया भी अलग अलग रहती है कई बैंकों में पासबुक और रुपे कार्ड हाथों हाथ दे दिया जाता है तो कई बैंकों में यह चीजें पोस्ट में आपके पास आएंगी।

जन धन योजना का खाता के आवश्यक जरुरी डॉक्यूमेंट

  • आपको आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के रूप में एक डॉक्यूमेंट देना होगा इसके लिए आप आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या नरेगा जॉब कार्ड भी दे सकते हैं।
  • आपको जन धन योजना का खाता खुलवाने के लिए अपने दो पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होगी।
  • अगर आप पैन कार्ड के अलावा किसी डॉक्यूमेंट को आईडी और एड्रेस के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस डॉक्यूमेंट के साथ आपको पैन कार्ड जरूर देना होगा, और अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप आय प्रमाण पत्र भी दे सकते हैं।
  • आपको अपने सिग्नेचर देने होंगे।

जन धन योजना का खाता की लिमिट

ध्यान रहे दोस्तों की इस अकाउंट की काफी लीमिटेशन भी है, यह आपके नॉरमल अकाउंट की तरह बिहेव नहीं कर सकता। इस अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने के लिए 1 दिन में 10,000 की लिमिट है, आप उससे ज्यादा का फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।

चाहे आप यूपीआई का इस्तेमाल कर रहें हो, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हो बेशक एटीएम या बैंक में जाकर ट्रांजैक्शन कीजिए लेकिन एक दिन के लिए 10,000 से ऊपर ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। जीरो बैलेंस अकाउंट में अगर आप पैन कार्ड लिंक नहीं करवाते हैं तो आप 49000 उसे ज्यादा डिपॉजिट नहीं करवा पाएंगे।

ये भी पढ़े – ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

जन धन योजना का खाता के फायदे

  • सबसे पहला फायदा यही है कि आपको बिना किसी बैलेंस के अकाउंट मिल जाएगा, यानी कि आप जीरो बैलेंस पर भी अकाउंट मेंटेन कर पाएंगे।
  • जन धन योजना का खाता पर किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं रहता।
  • आप मिनिमम डाक्यूमेंट्स के साथ भी खाता खोल सकते हैं।
  • खाता खोलने का सारा प्रोसेस बहुत ही आसान है।
  • आपके जमा करवाए गए पैसों पर ब्याज मिलता है।
  • सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं का फायदा मिलता है।
  • आपको जन धन योजना खाते के साथ फ्री में एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है।
  • यहां पर आपको लाइफ इंश्योरेंस भी मिलता है।
  • नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधाएं भी रहती है, इसलिए आप मोबाइल से भी ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

FAQ जन धन योजना का खाता से संबंधित

जन धन योजना का खाता क्या है?

इस योजना के तहत भारत के सभी नागरिकों को उनका अपना बैंक अकाउंट ओपन करवाना है जिससे उनका धन सुरक्षित रहे इसके अलावा सरकार की तरफ से मिलने वाली आर्थिक सहायता भी लोगो के जन धन योजना का खाता में सरकार आसानी से जमा कर सकें 2014 से पहले देश के अधिकतर गरीब लोगो के पास उनका बैंक अकाउंट नहीं था लेकिन इस योजना ने सभी देशवासियों को उनका अपना खाता दिलवाया है।

जन धन योजना का खाता कैसे खोलते हैं?

जन धन खाता खोलने के लिए आपको किसी भी बैंक ब्रांच में जाना है और ऊपर दिखाए गए डॉक्यूमेंट साथ में लेकर जाने हैं। आपको किसी भी सीएससी सेंटर से जन धन खाता खोलने वाला फॉर्म निकलवा लेना है फार्म भरिये और बैंक में जमा करवाइए आपका जन धन खाता थोड़े समय में खुलकर आपके पास खाते की पासबुक आ जाएगी और रुपे कार्ड भी साथ में दिया जाएगा।

जन धन योजना का खाता खोलने में कितनी फीस लगती है?

आपको बता दे जन धन योजना का खाता एक तरह से जीरो बैलेंस अकाउंट है जिसकी ओपनिंग अगर आप सरकारी बैंक में करवाते हैं तो आपको एक रूपए भी नहीं देना पड़ता है हालाकि प्राइवेट बैंक इसके लिए कुछ चार्ज कर सकती हैं।

जन धन योजना का खाता कौन सी बैंक में खोलें?

जैसा कि हम जानते हैं जन धन योजना एक सरकारी योजना है अगर आप इस योजना के खाते को सरकारी बैंक जैसे SBI या PNB में खोलते हैं तो आपको काफी फायदे मिलेंगे इन बैंक में अगर आपका बैंक बैलेंस शून्य भी हो जाता है तो बैंक आपसे इसके लिए कोई चार्ज नहीं करेगी।

जन धन योजना का खाता पर एटीएम मिलता है या नहीं?

पहले के समय नार्मल खाता खोलने के बाद आपको एटीएम के लिए अलग से आवेदन देना पड़ता था तब 1 महीने में जाकर आपका एटीएम बनता था ऐसे में बहुत से लोगो के मन में सवाल रहता है कि उन्हें जन धन योजना का खाता में एटीएम मिलेगा या नहीं तो आपको बता दे अब लगभग सभी प्रकार के खातों में एटीएम प्रदान किया जाने लगा है।

Conclusion

इस आर्टिकल में हमने जाना कि प्रधानमंत्री जन धन योजना का खाता कैसे खोलें साथ ही हमने खाता ओपन करने का पूरा प्रोसेस देखा और स्टेप बाय स्टेप जानकारी भी ली यहां पर हमने जन धन खाता के फायदे और लिमिटेशन के बारे में भी जिक्र किया। आशा करूंगा कि आपको आर्टिकल सही से समझ आया होगा आपके कोई क्वेश्चन रह गए हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको या आर्टिकल अच्छा लगा है तो आपसे रिक्वेस्ट है इस आर्टिकल को शेयर अवश्य करें

इस आर्टिकल को शेयर करें

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

1 thought on “जन धन योजना का खाता कैसे खोलें 2022 में बिल्कुल FREE”

Leave a Comment