प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें

इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही साथ बहुत ही जरूरी जानकारी जैसे खाता खुलवाने के लिए जरूरी कागजात और खाते की लिमिटेशन भी बताएँगे। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि जनधन योजना प्रधानमंत्री मोदी जी की महत्वकांक्षी योजनाओं में एक है जिसका मकसद आम लोगो को उनके हक की राशी उनके अकाउंट में पहुँचाना है और यह योजना काफी हद तक सफल होती भी दिखाई दे रही है ऐसा हम क्यों कह रहे हैं आगे इसके बारे में विस्तार से बताएँगे।

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें

इस योजना से पहले बैंक में ज्यादातर उन लोगो के अकाउंट होते थे जो अमीर हैं या जो लोग मध्यम वर्गीय परिवार से आते थे लेकिन इस योजना के तहत अब गरीब लोगो के खाते भी खोले गए हैं और यह काम गाँव गाँव जाकर किया गया है अब आप यह सोच रहे होंगे कि इससे क्या फायदा हुआ है तो आपको बता दे कि जनधन योजना के बाद अब जितनी भी सरकारी योजना हैं जिनसे गरीब लोगो को सहायता राशी दिया जाता है अब वह राशी सीधे गरीब लोगो के बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है

जब अकाउंट नहीं होते थे तो भ्रष्टाचार के कारण सरकार से मिलने वाला पैसा गरीब लोगो को बहुत कम मिलता था या मिलता ही नहीं था क्योंकि सरकारी अफसर बीच में ही गरीब लोगो के पैसे को हजम कर जाते थे चूँकि अब पैसों को डायरेक्ट अकाउंट में जमा किया जाता है ऐसे में भ्रष्टाचार के चांस काफी कम हो गए हैं

यहां हम आपको खाता खुलवाने के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी देंगे आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़िए ताकि आपको पूरी इंफॉर्मेशन सही से समझ आ सके यहां हमने सभी स्टेप्स में स्क्रीन शॉट्स भी दिए हैं ताकि आपको फार्म भरने में आसानी हो आइए दोस्तों आर्टिकल को शुरू करते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना का खाता कैसे खोलें

जनधन खाता खोलने के लिए आपके पास वैलिड डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड आदि होना चाहिए इसके बाद आपको अपनी नजदीकी बैंक जाना है और बैंक जाकर जनधन योजना से जुड़े अधिकारी से जानकारी लेनी है सभी जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद फॉर्म को लेकर भरने के बाद उसे अपने डॉक्यूमेंट के साथ बैंक में जमा कर दें 7 दिन के अन्दर आपका जनधन खाता ओपन हो जायेगा

ऊपर आपको इस प्रक्रिया का सारांश बता दिया गया है जिसे आगे हम विस्तार से जानेंगे काफी लोग का सवाल होगा कि ऑनलाइन प्रधानमंत्री जनधन योजना का खाता कैसे खोलें तो फिलहाल आपको यह सुविधा नहीं मिलती है इसके लिए आपको बैंक ही जाना पड़ेगी हालाकि ऑनलाइन आप इस योजना से जुड़े फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और जिन्हें भरने के बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट में जमा कर सकते है

प्रधानमंत्री जनधन योजना क्या है

भारत में कुछ समय पहले तक जब गरीब लोगों को सरकार कुछ देना चाहती थी तो बहुत सारे बिचौलियों द्वारा पैसे लोगों तक पहुंचाए जाते थे और लोगों तक पहुंचते-पहुंचते पैसे या तो बहुत कम हो जाते थे या लोगों को मिलते ही नहीं थे।

बाढ़ के समय किसी भी आकस्मिक दुर्घटना के समय या किसी सरकारी योजना के लाभ के रूप में जब सरकार लोगों के पास पैसे पहुंचाना चाहती थी तो बीच के ठेकेदार पैसे खा जाते थे। आए दिन जब ऐसी समस्याएं बढ़ती जा रही थी तो सरकार ने इसका हल निकालने की सोची। इस समस्या का सिर्फ एक ही हल है कि पैसे डायरेक्ट लोगों के पास चले जाए बीच के बिचौलियों के हाथ में कुछ ना रहे।

इसलिए भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस बैंक अकाउंट खुलवाए गए यह ऐसे बैंक अकाउंट होते हैं जिसमें आपको एक भी रुपया मेंटेन करने की जरूरत नहीं है यानी कि यह अकाउंट जीरो बैलेंस अकाउंट है और अगर आप इसमें पैसे नहीं भी रखेंगे तो भी आपका अकाउंट चालू रहेगा।

अगर आप जनधन खाता खुलवाते हैं तो सरकार द्वारा दी जा रही राशि मैं आपका हिस्सा हो सकता है इस खाते के कई फायदे हैं। सरकार द्वारा जनधन खाता खोलने का एक कारण यह भी था कि सरकार भारत के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को बैंक अकाउंट के साथ जोड़ना चाहती थी क्योंकि 2014 तक भारत में आधी से ज्यादा जनसंख्या के पास कोई बैंक अकाउंट नहीं था, इसलिए सरकार चाहती थी कि लोग बैंकों से कनेक्ट हो और बैंकिंग प्रणाली को भी समझे।

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते के कई फायदे हैं आइए एक एक करके इन फायदों को देख लेते हैं, कि अगर आप जनधन खाता खुलवा आते हैं तो आपको और सरकार को क्या फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के फायदे

  • सबसे पहला फायदा यही है कि आपको बिना किसी बैलेंस के अकाउंट मिल जाएगा, यानी कि आप जीरो बैलेंस पर भी अकाउंट मेंटेन कर पाएंगे।
  • यहां पर किसी भी प्रकार की ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं रहता।
  • आप मिनिमम डाक्यूमेंट्स के साथ भी खाता खोल सकते हैं।
  • खाता खोलने का सारा प्रोसेस बहुत ही आसान है।
  • आपके जमा करवाए गए पैसों पर ब्याज मिलता है।
  • सरकार द्वारा दी गई सुविधाओं का फायदा मिलता है।
  • आपको जनधन योजना खाते के साथ फ्री में एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है।
  • यहां पर आपको लाइफ इंश्योरेंस भी मिलता है।
  • नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग की सुविधाएं भी रहती है, इसलिए आप मोबाइल से भी ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कहां खुलवाएं

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता खुलवाने के लिए आप किसी भी बैंक की शाखा में जा सकते हैं यानी कि आरबीआई के अंदर आने वाले किसी भी बैंक की किसी भी शाखा मैं आप प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता खुलवा पाएंगे। आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता खुलवाने के लिए नीचे दिखाए गए डाक्यूमेंट्स लेने हैं और फार्म भरकर शाखा में जमा करवाना होगा।

अगर आपके आस पास कोई बैंक जनधन योजना खाता खोलने से मना कर देता है तो आप एसबीआई कि ब्रांच में पता कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना के जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आपको आईडेंटिटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के रूप में एक डॉक्यूमेंट देना होगा इसके लिए आप आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या नरेगा जॉब कार्ड भी दे सकते हैं।
  • आपको जनधन योजना खाता खुलवाने के लिए अपने दो पासपोर्ट साइज फोटो भी देनी होगी।
  • अगर आप पैन कार्ड के अलावा किसी डॉक्यूमेंट को आईडी और एड्रेस के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस डॉक्यूमेंट के साथ आपको पैन कार्ड जरूर देना होगा, और अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप आय प्रमाण पत्र भी दे सकते हैं।
  • आपको अपने सिग्नेचर देने होंगे।

जनधन खाता कैसे ओपन करें

जनधन खाता खोलने के लिए आपको किसी भी बैंक ब्रांच में जाना है और ऊपर दिखाए गए डॉक्यूमेंट साथ में लेकर जाने हैं। आपको किसी भी सीएससी सेंटर से जनधन खाता खोलने वाला फॉर्म निकलवा लेना है इस फार्म का लिंक नीचे दिया गया है, आप हिंदी या इंग्लिश कोई भी एक फार्म अपनी सहूलियत के हिसाब से डाउनलोड करके प्रिंटआउट निकलवा लीजिए।

नीचे मैंने फार्म भरने का पूरा प्रोसेस बताया है उस प्रोसेस के माध्यम से फार्म भरीये और बैंक में जमा करवाइए आपका जनधन खाता थोड़े समय में खुलकर आपके पास खाते की पासबुक आ जाएगी और रुपे कार्ड भी साथ में दिया जाएगा।

PMJDY Form Download Link

जनधन खाते के लिए फार्म कैसे भरें

आइए जनधन खाता के लिए फार्म भरने का पूरा प्रोसेस देख लेते हैं ध्यान रखिए कि आपको बैंक में जाकर ऑफलाइन ही खाता खुलवाना होगा जनधन खाता खोलने के लिए किसी भी प्रकार की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए ऊपर जो फार्म का लिंक दिया है उस फार्म को डाउनलोड कीजिए और नीचे दिखाए गए स्टेप्स को फॉलो करके फार्म को भरिए।

यहां मैंने समझाने के लिए हिंदी फार्म का इस्तेमाल किया है इंग्लिश का फार्म भी सेम ऐसा ही है बस लैंग्वेज अलग है आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कोई भी फार्म भर सकते हैं।

1. जनधन फॉर्म में अपना फोटो लगाएं

सबसे पहले आपको फार्म में अपनी फोटो स्टेपल करनी होगी आप गोंद के माध्यम से भी फोटो चिपका सकते हैं ध्यान रहे की फोटो पासपोर्ट साइज होनी चाहिए मैंने आपको ऊपर दो फोटो के लिए बताया था इसलिए एक फोटो यहां पर लगाइए और अगर बैंक आपसे दूसरी फोटो मांगता है तो दूसरी फोटो बैंक को दे दीजिए।

Photo लगाने के बाद आपको दिनांक भरना होगा यह जिस दिन आप फार्म जमा करवा रहे हैं उस दिन की डेट है। इसके बाद आपको अपनी शाखा के बारे में जानकारी देनी है, आप जिस भी बैंक ब्रांच में अकाउंट खुलवा रहे हैं उस शाखा का नाम भरिए और शहर जैसे जरूरी कॉलम को फील कीजिए।

यहां पर आपको उप जिला ब्लाक और राज्य सभी सही से भरने होंगे इसकी जानकारी आप ब्रांच से ले सकते हैं या अगर आपके नजदीक ब्रांच है तो इसकी जानकारी आपको खुद भी होगी। यह पूरी जानकारी भरिए और अगले स्टेप पर चलिए।

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें

2. अपना नाम और एड्रेस भरें

इसके बाद जो आवेदन कर रहा है उसकी पूरी जानकारी बढ़नी है सबसे पहले आपको पूरा नाम भरना होगा और वैवाहिक स्थिति में आप विवाहित या अविवाहित भरिए। उसके जस्ट बाद आगे लिंग का चुनाव कीजिए कि आप पुरुष है या महिला।

उसके बाद आपको पता और पिन कोड भरना है यह जानकारी आपको अपने निवास स्थान के हिसाब से भरनी है आपने ऊपर जो एड्रेस दिया था वह बैंक ब्रांच के लिए था लेकिन यहां पर आप पूरा एड्रेस और पूरी जानकारी खुद के लिए देंगे इसके बाद आपको टेलीफोन नंबर और अपनी जन्मतिथि भरनी है जन्म तिथि भरने के लिए मैंने एग्जांपल भी फार्म के ऊपर दिया हुआ है।

इसके बाद आपको आधार आईडी और पैन नंबर देना होगा और नीचे मनरेगा जॉब कार्ड का ऑप्शन भी है आप इनमें से जो जो आईडी दे रहे हैं उन सभी के नंबर यहां पर भरिए। इसके बाद आपको अपना पैसा और व्यवसाय चुनना होगा यानी कि आप क्या करते हैं और आपकी आमदनी का सोर्स क्या है अगर आप किसान है तो यहां पर किसान या कृषक लिखिए अगर पढ़ाई लिखाई करते हैं तो स्टूडेंट लिखिए।

इसके बाद आपको अपनी वार्षिक आय और आश्रितों की संख्या भी भरनी है। इसके बाद आपको संपत्ति के ब्योरे के अनुसार पशुओं की संख्या खेतों की संख्या और घर के बारे में जानकारी देनी है, यहां पर आपको हां या नहीं ऑप्शन दिया गया है आप इसमें चुनाव कर सकते हैं।

अगर आपके परिवार में किसी सदस्य के पास पहले से जनधन खाता है तो आप यहां पर हां का चुनाव कीजिए और आगे खाता नंबर दीजिए अगर नहीं है तो नहीं का चुनाव करके आगे बढ़िये। अगर आपने अपने खेतों पर लोन ले रखा है, यानी कि किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रखा है तो हां या नहीं का चुनाव कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें

3. फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर करें

इसके बाद आपको घोषणापत्र पर साइन करना होगा यह पूरा एक पेज पर ही होगा नीचे घोषणा है, जिसे ध्यान से पढ़िए और उसके नीचे सिग्नेचर और दिनांक और स्थान भरिए। घोषणा पत्र के बाद आपको इसी पेज पर नीचे नॉमिनी के बारे में जानकारी भी देनी है यानी कि आपकी अनुपस्थिति में पैसा किसको मिलना चाहिए।

आप नॉमिनी का नाम लिखिए और उसके साथ क्या संबंध है वह डालिए, आयु और नॉमिनी के अलावा कोई व्यक्ति है जो नॉमिनी की अनुपस्थिति में पैसा ले सकता है, उसके बारे में जानकारी दीजिए। इसके बाद डिक्लेरेशन के लिए नीचे फिर से दिनांक और स्थान भरिए और सिग्नेचर कीजिए। अगर आप सिग्नेचर करने में असफल हैं तो अंगूठा भी लगा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें

4. अपने डॉक्यूमेंट की फोटो अटैच करिए

आपको यह पूरा फार्म भरने के बाद आप इस फार्म में जो भी डॉक्यूमेंट की डिटेल भर रहे हैं उसकी फोटोकॉपी फार्म के साथ स्टेपल (पिन से जोड़ देना) करना ना भूले। जब आप यह पूरी प्रक्रिया कर लेते हैं तो इस फार्म को बैंक में जमा करवा दीजिए।

जब आप बैंक में यह फॉर्म जमा करवाएंगे तो बैंक उसी समय आपका अकाउंट खोल देगा कई बैंकों में अकाउंट हाथों-हाथ खुल जाते हैं तो कई बैंकों में आपको अलग दिन बुलाया जाता है। अलग-अलग बैंकों के हिसाब से यह प्रक्रिया भी अलग अलग रहती है कई बैंकों में पासबुक और रुपे कार्ड हाथों हाथ दे दिया जाता है तो कई बैंकों में यह चीजें पोस्ट में आपके पास आएंगी।

प्रधानमंत्री जनधन योजना खाते की लिमिट

ध्यान रहे दोस्तों की इस अकाउंट की काफी लीमिटेशन भी है, यह आपके नॉरमल अकाउंट की तरह बिहेव नहीं कर सकता। इस अकाउंट में फंड ट्रांसफर करने के लिए 1 दिन में 10,000 की लिमिट है, आप उससे ज्यादा का फंड ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।

चाहे आप यूपीआई का इस्तेमाल कर रहें हो, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हो बेशक एटीएम या बैंक में जाकर ट्रांजैक्शन कीजिए लेकिन एक दिन के लिए 10,000 से ऊपर ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। जीरो बैलेंस अकाउंट में अगर आप पैन कार्ड लिंक नहीं करवाते हैं तो आप 49000 उसे ज्यादा डिपॉजिट नहीं करवा पाएंगे।

दोस्तों कैसा लगा आपको आज का यह आर्टिकल, अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने करीबी साथियों के साथ साझा करना बिल्कुल ना भूलें।

इस आर्टिकल में हमने जाना कि प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता कैसे खोलें साथ ही हमने खाता ओपन करने का पूरा प्रोसेस देखा और स्टेप बाय स्टेप जानकारी भी ली यहां पर हमने जनधन खाता के फायदे और लिमिटेशन के बारे में भी जिक्र किया। आशा करूंगा कि आपको आर्टिकल सही से समझ आया होगा अगर कोई चूक हो गई है या आपके कोई क्वेश्चन रहे गए हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़े –

इंस्टाग्राम रील्स वीडियो डाउनलोड कैसे करें

श्रमिक कार्ड कैसे बनवाएं ऑनलाइन

जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here