पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करे Police Bharti Ke Liye Kya Kare

Police Bharti Ke Liye Kya Kare पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करे आज बेरोजगार होने के कारण हर युवा का सपना पुलिस में भर्ती होने का बन गया है. सरकार ने पुलिस भर्ती के लिए कुछ नियम भी बनाये है जिन्हें फॉलो करके ही पुलिस में भर्ती हो सकते हैं. हालही में कुछ राज्य में फिजिकल टेस्ट से पहले लिखित परीक्षा ली जा रही है इस परीक्षा में पास होने वाले युवाओं को ही फिजिकल टेस्ट देने का मौका मिलेगा वहीं कुछ राज्य बिना लिखित परीक्षा के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की अंकतालिका की मेरिट के आधार पर चयन किया जा रहा है.

Police Bharti Ke Liye Kya Kare
Police Bharti Ke Liye Kya Kare

पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करे Police Bharti Ke Liye Kya Kare

वैसे आज हम आपको पुलिस में भर्ती की तैयारी में क्या करना है इसके बारे में बताने जा रहे है. सभी राज्यों में Police की भर्ती हेतु आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है जिसमें अधिकतम राज्यों में इस भर्ती हेतु आयु सीमा 18 से 27 वर्ष की आयु निर्धारित की जाती है हालाकि यहाँ आरक्षण वर्ग के युवाओं को 5-7 साल की छूट मिल जाती है.

लिखित परीक्षा की बात करे तो आपको अपने राज्य के हिसाब से Police भर्ती में पूछे जाने वाले प्रश्न की किताबे आसानी से मिल जाएगी इन्हें आप आराम से पढ़िए अगर आपने 12 वी बिना किसी नक़ल या किसी की सहायता के पास की है तो आप आसानी से Police की लिखित परीक्षा में भी पास हो सकते है क्योंकि इसमें बहुत सरल विकल्प आते हैं.

फिजिकल टेस्ट में आपको अपनी छाती की चौड़ाई पर ध्यान देना होगा यह समस्या अधिकतम युवाओं के साथ होती है. जिसका सीना कम होता है वो प्रतिदिन दौड़ पूरी करने के बाद पुशअप अवश्य करें. पुशअप के माध्यम से ही सीना आसानी से बढ़ाने का एकमात्र तरीका है. इसके साथ ही हेवी खाना और आराम भी लेना चाहिए.

अधिकतर युवा सभी टेस्ट में पास हो जाने के बाद दौड़ में पीछे रह जाते है इसका कारण आपने दौड़ने के तरीके पर भी निर्भर करता है. आपको Police दौड़ से पहले हर रोज उतना ही दौड़ना चाहिए जितना आपको पुलिस की दौड़ जरुरत पड़ती है इससे आपको पता चल जायेगा की कब आपको कितनी तेजी से दौड़ना है.

हमेशा आपको प्रारम्भ के एक-दो चक्कर आराम से पूरे करना चाहिए क्योंकि यदि इनमें अधिक जोर लगाएंगे तो अंत में बाहर हो जाने का खतरा बना रहेगा इसलिए अंत के चक्कर में पूरा जोर लगाने का प्रयास करना चाहिए इसके साथ कभी भी पूरे पैर के भर नहीं भागना चाहिए. अगर पंजों के बल भागते है तो आपको अपने आप ऊर्जा मिलती है और भागने में सफल होते हैं.

अब आप जान गए होंगे कि पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करे (Police Bharti Ke Liye Kya Kare) अगर आप ऊपर बताई गयी विशेष बातों का ध्यान रखते है तो आपको पुलिस भर्ती होने में कोई परेशानी नहीं आएगी. पुलिस में भर्ती होने से पहले काफी अच्छी तैयारी कर लेना चाहिए जिससे बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

ये भी पढ़े –

32 COMMENTS

  1. Sir, main aabhi class 11 me Hu or main si ki taiyari karna chahata hu inter kaun se subject se pass hona hai aur inter ke baad kya karna hai sir Si ki taiyari ke liye kya karna padeg ,
    Thanks sir

  2. Sir mera ( high jump 3f.6ench ) aur ( long jump 14f ) aur ( chest 80cm ) mera age 17_18 hai ) 12th pass kya mai police ban sakta hoon …Bokaro se hoon … please comment sir

  3. Sir namaste mai bhi sir upp me jana chahta hu sir mera contect no.638826484 hai please sir garib hu kuchh dya ker dijiye mere uper

  4. Sir main bhi police ki job join krna chahta hu please sir meri help kre
    jai hind jai hind jai hind jai hind jai hind jai hind jai hind jai hind

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here