पुलिस रिपोर्ट न लिखे तो क्या करें इस तरीके से तुरंत होगी कार्यवाही

पुलिस रिपोर्ट न लिखे तो क्या करें आज के समय में आपने अपने आसपास देखा होगा कि क्राइम कितना ज्यादा बढ़ चुका है हर एक जगह पर क्राइम कितना ज्यादा बढ़ चुका है लोग दिनदहाड़े ही किसी भी वारदात को अंजाम दे देते हैं, आजकल के लोगों को पुलिस का बिल्कुल भी डर नहीं रहा और इसका सबसे मुख्य कारण यह है कि बहुत बार ऐसा होता है कि हम पुलिस में रिपोर्ट कराने जाते हैं।

पुलिस रिपोर्ट न लिखे तो क्या करें

पुलिस हमारी रिपोर्ट नहीं लिखती इस कारण से बदमाशों को और भी ज्यादा हौसला मिलता है और वह और भी गुनाह करते रहते हैं। इसकी समस्या शहरों में कम मिलती है क्योंकि शहर में पढ़े लिखे लोग रहते हैं पुलिस वालों को भी अच्छे से पता होता है कि अगर उन्होंने शहरी लोगो की रिपोर्ट नहीं लिखी तो शहरी लोग अपने नॉलेज का इस्तेमाल करके रिपोर्ट न लिखने वाले पुलिस वालों के खिलाफ मुस्किल खड़ी कर सकते हैं ऐसे में आपको Police Report Na Likhe To Kya Kare इसके बारे में जानना चाहिए।

गाँव में लोग उतने पढ़े लिखे नहीं होते हैं ऐसे में उन्हें अपने अधिकारों के बारे में भी ज्यादा जानकारी नहीं होती है और पुलिस वाले लोग इसी का फायदा उठाने की कोशिश करते हैं इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में पुलिस दबंगों के खिलाफ रिपोर्ट लिखने से बचने की कोशिश करती है।

इसी कारण से आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसी विषय पर बिलकुल डिटेल से जानकारी देंगे और हम आपको इस आर्टिकल के अंदर ए टू जेड जानकारी देने की कोशिश करेंगे कि अगर पुलिस आपकी रिपोर्ट ना लिखिए तो आप क्या कर सकते हैं तो बढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल की तरफ आपका ज्यादा समय न लेते हुए और जानते हैं पुलिस रिपोर्ट न लिखे तो क्या करें उम्मीद करते हैं यह पोस्ट आपको पसंद आएगा।

पुलिस रिपोर्ट न लिखे तो क्या करें

तो बढते हैं आज के हमारे मुख्य टॉपिक की तरफ है इस पॉइंट के अंदर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से अगर पुलिस आपकी रिपोर्ट ना लिखे तो आप उसका समाधान कैसे करंगे और इन तरीकों को अगर आप अपनाएंगे तो पुलिस आपकी रिपोर्ट जरूर लिखेगी।

1. पुलिस में ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराएँ

अगर आप के इलाके से आपका पुलिस स्टेशन काफी दूर है या फिर आप पुलिस स्टेशन में गए और उन्होंने आप की रिपोर्ट दर्ज नहीं की तो आप घर बैठे ऑनलाइन भी अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने राज्य की पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है और आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको वहां पर पुलिस रिपोर्ट करने का एक ऑप्शन मिल जाएगा और उसके जरिए आप घर बैठे ही ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। 

2. पुलिस के सीनियर ऑफिसर के पास शिकायत दर्ज करें

अगर आप पुलिस स्टेशन में जाते हैं और वहां जाने के बाद वहां पर आपकी कोई भी सुनवाई नहीं की जाती और आपकी रिपोर्ट लिखने से मना कर दिया जाए तो आपके पास इतना अधिकार है कि आप सीनियर ऑफिसर के पास जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, आप उनके पास शिकायत दर्ज करा सकते हैं कि आप की रिपोर्ट दर्ज नहीं की जा रही है इसकी शिकायत करने के बाद लगभग आपकी रिपोर्ट वहां पर दर्ज कर ली जाएगी। 

3. मेट्रोपॉलिटिन मजिस्ट्रेट के पास शिकायत दर्ज करें

अगर आप सीनियर ऑफिसर के पास जाते हैं और उसके बाद भी आप की रिपोर्ट नहीं दर्ज की जाती है तो इसके बाद आपके पास CRPC के सेक्शन 156 (3) के तहत मेट्रोपॉलिटिन मजिस्ट्रेट से शिकायत दर्ज कर सकते हैं और जब कोई अधिकारी आपकी रिपोर्ट लिखने से मना करता है तो आप इस सेक्शन के तहत मेट्रोपॉलिटिन मजिस्ट्रेट के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जिससे कि आपको आपकी समस्या का समाधान मिल जाता है।

अगर फिर भी आपकी समस्या का कोई समाधान आपको नहीं मिलता तो हाई कोर्ट के अनुसार इन सभी लोगों पर एक लीगल एक्शन लिया जाता है।

पुलिस रिपोर्ट कब कराई जाती है

आज के समय बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि पुलिस रिपोर्ट आखिर कब कराई जाती है, तो दोस्तों पुलिस रिपोर्ट आप कभी भी करा सकते हैं, इसकी कोई फिक्स एक या दो कोई ऐसी घटनाएँ नहीं होती कि आपके साथ वह घटना घटित होगी तभी जाकर आप पुलिस रिपोर्ट करा पाएंगे, दोस्तों आपके साथ अगर कोई छोटी से छोटी घटना भी घटित होती है तो आप उसकी रिपोर्ट पुलिस थाने में करा सकते हैं और पुलिस अधिकारी उस रिपोर्ट एक्शन जरूर लेंगे।

पुलिस में FIR क्या होता है

दोस्तों इस आर्टिकल में हम मुख्य रूप से रिपोर्ट के ऊपर बात कर रहे हैं लेकिन रिपोर्ट और FIR एक ही चीज होती है, गांव के लोग आमतौर पर FIR को रिपोर्ट के नाम से बुलाते हैं, जब कभी भी हमारे आसपास या हमारे सगे संबंधी के साथ कोई घटना घटित हो जाती है तो हम हमारे नजदीकी पुलिस स्टेशन या फिर किसी भी थाने में जाकर FIR दर्ज करवा सकते हैं।

धारा 154 के तहत FIR लिकने का प्रावधान दिया है यानी जब भी कोई व्यक्ति किसी भी घटना से पीड़ित होता है तो वह थाने में जाकर अपनी FIR लिखवा सकता है FIR लिखवाने के बाद पुलिस इंचार्ज उस FIR को पढ़कर बताता है और उसके बाद जो FIR लिखवाने के लिए आए हैं उसके उन पर हस्ताक्षर लिए जाते हैं FIR की एक कॉपी पुलिस स्टेशन में रखी जाती है और एक कॉपी उस व्यक्ति को दी जाती है जो FIR दर्ज करवाने के लिए आया हो।

अगर आपके मन में पुलिस रिपोर्ट टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो इस पॉइंट को पढ़ने के बाद आपको लगभग आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे क्योंकि इस पॉइंट के माध्यम से हम कुछ ऐसे सवालों पर चर्चा करेंगे जो कि लगभग हर एक व्यक्ति द्वारा पूछे जाते हैं।

FAQ Police Report Na Likhe To Kya Kare से संबंधित

पुलिस थाने में रिपोर्ट कैसे करें?

पुलिस थाने में रिपोर्ट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी थाने में जाना है और वहां पर जाकर आप अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं, आप अपनी रिपोर्ट लिखित या मौखिक रूप से भी दर्ज करा सकते हैं।

पुलिस केस में समझौता कैसे होता है?

जब किसी व्यक्ति के खिलाफ पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई जाती है तो उसके बाद उस व्यक्ति पर कानूनी कार्यवाही की जाती है उसके बाद यह मामला कोर्ट में जाता है और कोर्ट में जाने के बाद सबूत, गवाहों और लोगों के बयान के आधार पर इस पर निर्णय लिया जाता है और इस प्रकार से केस का समझौता किया जाता है।

पुलिस विवेचना क्या होती है?

आप लोग तो जानते ही हैं कि आज के समय में हर घर में छोटी मोटी लड़ाइयां होती रहती है और यह लड़ाइयां कब बड़ा रूप धारण करके इसका किसी को नहीं पता इसी बीच कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो छोटी-छोटी लड़ाई की बातों को पुलिस थाने में जाकर रिपोर्ट दर्ज करा देती है, इसी कारण से पुलिस थाने में हर दिन बहुत सारी ऐसी रिपोर्ट आती है जब पुलिस इनकी जांच करती है और इसमें से कुछ रिपोर्ट झूठी साबित होती है तो पुलिस द्वारा उन्हें रद्द कर दिया जाता है और इन रद्द की गई रिपोर्ट को भी पुलिस विवेचना कहा जाता है।

भारत में किस दिन पुलिस थाने में FIR नहीं हो सकती है?

भारत में ऐसा कोई भी दिन नहीं है जिस दिन पुलिस थाने में जाकर हम FIR नहीं करवा सकते यानी कि अगर आपको किसी भी दिन पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करानी है तो आप बेझिझक पुलिस थाने में जाकर अपनी रिपोर्ट दर्ज करवा सकते हैं।

क्या ऑनलाइन पुलिस रिपोर्ट कराई जा सकती है?

जी हां आप घर बैठे ऑनलाइन पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं, इसके लिए आपको अपने राज्य की पुलिस थाने की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और उस वेबसाइट के जरिए आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करा पाएंगे।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि पुलिस रिपोर्ट न लिखे तो क्या करें इस आर्टिकल के अंदर हमने आपको इस विषय के ऊपर डिटेल से जानकारी दी है क्योंकि हमारा डिटेल से जानकारी देने का यह मकसद है कि आज के बदमाशों को देखते हुए किसी के साथ भी अन्याय नहीं होना चाहिए। जो भी व्यक्ति अपने रिपोर्ट लिखाने जाए तो उसका जल्दी से जल्दी समाधान करें और उसकी रिपोर्ट लिखी जाये। अगर आपको आर्टिकल में दी जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर जरूर करें ताकि किसी भी व्यक्ति को इस परेशानी का सामना ना करना पड़े।

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here